मोटापा घटाने के लिए असली का सेवन – Alsi Ke Beej For Weight Loss in hindi

Alsi Ke Beej For Weight Loss in hindi

दोस्तों तकरीबन 90% लोग ऐसे हैं जो अलसी खाना चाहते हैं अपने शरीर के मोटापे को कम करने के लिए और इसी खाते भी हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि अलसी कैसे खाई जाती है वजन कम करने के लिए. Alsi ke beej for weight loss in hindi मैं जानेंगे अलसी खाने का सही तरीका.

दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे कि अलसी जो है वह एक रामबाण औषधि है और यह औषधि मोटापा कम करने, उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने, कैंसर को खत्म करने, पाचन तंत्र को सही करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, और बालों से संबंधित कई समस्याओं में अलसी बहुत ही फायदेमंद होती है.

दरअसल दोस्तों अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. और अक्सर यह सामान्य रूप से मांसाहारी चीजों में पाया जाता है. लेकिन एक ऐसी औषधि है जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है. इसीलिए अलसी इसका एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है ओमेगा-3 फैटी एसिड का.

यही कारण है कि शाकाहारी लोगों को अलसी का सेवन अपने आहार में तकरीबन रोजाना करना चाहिए. तो चले दोस्तों अब हम बात करते हैं कि अलसी का सेवन किस प्रकार से करना चाहिए ताकि आप अपने शरीर का मोटापा या अनचाहा वजन एक आयुर्वेदिक या घरेलू नुस्खे के द्वारा बिना कोई साइड-इफेक्ट के कम कर सकते हैं.

अलसी खाने का तरीका – Alsi ke beej for weight loss in hindi

#1 भुनी हुई अलसी

दोस्तों कुछ लोग शादी अलसी को खाना पसंद नहीं करते. उन्हें चाहिए कि वह अलसी का सेवन भूनकर करें ऐसा करने से इसका स्वाद अच्छा तो नहीं होती बल्कि इसका स्वाद भी कुरकुरा हो जाता है. और यह अलसी खाने का तरीका बहुत आसान और उपयोगी है साथी इस तरीके से आप अपना वजन भी घटा सकते हैं Alsi ke beej Weight Loss के लिए भी बहुत ही उपयोगी है.

#2 गर्म पानी के साथ

दोस्तों आप अलसी को गर्म पानी के साथ भी ले सकते हैं. अलसी को पीसकर उसका पाउडर बनाकर इस्तेमाल करना बहुत ही अच्छा तरीका होता है. इसके लिए आप गर्म पानी के एक गिलास के साथ में एक चम्मच अलसी के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि अलसी का पाउडर अधिक ना हो क्योंकि यह पाउडर जल्दी खराब हो जाता है. तो इसी में अपनी जरूरत के अनुसार अलसी लेकर उसका पाउडर बनाएं और उसका सेवन करें.

#3 फलों के रस के साथ अलसी का सेवन

वजन कम करने में फलों का रस काफी उपयोगी साबित होता है. इसीलिए आप फलों के रस के साथ अलसी के बीज का सेवन करे तो ये सोने पे सुगहागा होगा. आप अलसी के पाउडर को फलों के रस में भी मिलाकर पी सकते हैं. इसके लिए एक गिलास जूस में एक चम्मच ही अलसी के पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए. और इसका नियमित रूप से सेवन करने से Alsi ke beej Weight Loss के लिए भी अच्छा साबित होता है.

#3 दही या रायते में अलसी का इस्तेमाल

दोस्तों आप दहि या रायते में भी अलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप दही खाना पसंद करते हो तब आप के लिए अलसी का रायता एक अच्छा विकल्प है. इसको रायते में इस्तेमाल करने के लिए एक कप कसी हुई लोकी, एक कप दही, आधा चम्मच मोटी पीसी हुई अलसी, आधा चम्मच काला नमक, और थोड़ी-सी चीनी डालकर 1 घंटे के लिए ठंडा होने के लिए रख दें. और फिर इसका इस्तेमाल करें दोस्तों अलसी का ऐसा इस्तेमाल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा.

#3 रोटी के रूप में अलसी का सेवन

क्या आप जानते हैं? कि आप अलसी का सेवन रोटी के रूप में भी कर सकते हैं. जी हां! दोस्तों इसके लिए आप आटे को गोद ने के समय अलसी को पीसकर आटे में मिक्स कर लें और फिर इसकी रोटी या पराठा बनाकर इसका सेवन करें. दोस्तों अलसी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है और शक्कर की मात्रा न्यूनतम होती है.

जो आपको वजन करने कम करने में काफी उपयोगी साबित होती है. और इसके स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको अलसी की रोटी या पराठे का सेवन जरूर करना चाहिए. और अलसी से बनाई गई रोटी या पराठे काफी स्वादिष्ट लगती है खाने में जो स्वाद के साथ-साथ आपको एक बेहतर स्वास्थ्य भी प्रदान करती है.

#4 अलसी की चाय

दोस्तों, आप अलसी की चाय बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. इसके लिए 2 कप पानी में एक चम्मच अलसी का पाउडर डालकर धीमी आंच में तब तक पकाएं जब तक पानी आधा ना रह जाए और थोड़ा ठंडा होने पर आप अपनी जरूरत अनुसार इसमें गुड या शक्कर मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन करने से आपको सर्दी, जुकाम, दमा, वजन कम करने आदि में लाभ मिलेगा.

#5 गर्म दूध में अलसी

दोस्तों आप चाय के अलावा दूध के साथ भी अलसी का सेवन कर सकते हैं इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच अलसी का पाउडर मिलाएं और फिर इसका सेवन करें दूध में अलसी मिलाकर इसका सेवन करने से सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है जिससे आपको अच्छी नींद आती है.

अच्छी नींद एक अच्छे स्वस्थ जीवन के लिए काफी अहम होती हैं अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी अच्छी नींद के साथ-साथ व्यायाम और योगा करें और साथी अलसी के बीज का उपयोग करें आपका मोटापा बहुत जल्द कम हो जाएगा.

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह है हमारा आज का खास टॉपिक जिसमें हमने आपको बताई अलसी के सेवन के बारे में कुछ खास बातें तो दोस्तों आप भी अपनी इच्छा अनुसार अलसी का सेवन करें और इससे होने वाले फायदों से खुद को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाए उम्मीद है आप जानकारी पसंद आई होगी.Alsi Ke Beej For Weight Loss in hindi

Previous articleN95 मास्क क्या है जाने इसकी खासियत – What is N95 Mask
Next article5 [Best App] – Film Download Karne Wala Apps
नमस्कार दोस्तों, मैं Sanu Kumar, HindiTrends(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiTrends Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here