Benefits of Meditation in Hindi – मेडिटेशन करने के 9 मुख्य फायदे

Benefits-of-Meditation-in-Hindi

आज का टॉपिक बहुत ही दिलचस्प है, क्योंकि आज हम जानने वाले हैं Meditation करने के फायदे यानी Benefits of Meditation in Hindi में. उम्मीद करता हूं आप जानते होंगे Meditation कैसे करना है, कब करना है, तब भी आप मेडिटेशन के फायदे को जानने के लिए इस लेख तक आ पहुंचे हैं.

लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसी बातें बताऊंगा जिसे जानने के बाद आपको मेडिटेशन करने का और भी ज्यादा मन करेगा. तो अगर आपके दिमाग में चल रहा है कि आपको मेडिटेशन करना है तो इसके फायदे जाने के बाद आप जरूर मेडिटेशन करोगे लेकिन जिनको भी पता नहीं है मेडिटेशन क्या होता है तो संक्षेप में समझा देता हूं मेडिटेशन क्या होता है?

Meditation क्या है? – What Is Meditation in Hindi

ध्यान या फिर कहे तो Meditation एक ऐसी मानवीय मानसिक अवस्था है जिसमें कोई भी व्यक्ति अपने मन और दिमाग को एकाग्रित करने का कोशिश करता है, और आसान भाषा में बताऊं तो किसी एक जगह पर ध्यान केंद्रित करने को हम मेडिटेशन कह सकते हैं.

वैसे मेडिटेशन करने वक्त आपको कौन सी चीजें ध्यान में रखनी है वह मैं आपको इस लेख के अंत में बताऊंगा चलिए आप जान लेते हैं मेडिटेशन करने के कितने फायदे हैं. और आपको मेडिटेशन क्यों करना चाहिए.

मेडिटेशन के फायदे – Benefits of meditation in Hindi

वैसे तो मेडिटेशन करने के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन मैं आपको कुछ वैज्ञानिक तौर पर साबित किए हुए और लोगों के द्वारा बताए गए कुछ फायदे के बारे में आपको बताने जा रहा हूं अगर आप मेडिटेशन के जरिए यह 9 फायदे को हासिल कर लेते हैं तो आपकी जिंदगी पूरी तरह से बदल जाएगी तो आइए जानते हैं Benefits of meditation in Hindi मैं की मेडिटेशन के क्या-क्या फायदे होते हैं.

Benefits-of-Meditation-in-Hindi

#1 तनाव कम करता है

अगर आप टेंशन में ज्यादा रहते हो तब आपको मेडिटेशन करना बहुत ही जरूरी है. एक रिसर्च से पता चला है मेडिटेशन करने से तनाव कम होता है. और यह बात वैज्ञानिक तौर पर साबित भी हो चुकी है. अगर आप भी तनावग्रस्त रहते हैं मतलब की टेंशन में रहते हैं तब आज ही से मेडिटेशन यानी ध्यान करना शुरू कर सकते है.

#2 एकाग्रता बढ़ाता है

अगर खास तौर पर मैं बताऊं या बहुत सारे लोगों के अनुभव है की मेडिटेशन करने से आपकी Focus की ताकत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. और आपकी जिंदगी में बहुत ज्यादा सुधार आती है अगर आप एक विद्यार्थी है तो यह आपके लिए यह बहुत ज्यादा जरूरी है. अगर आप एक बिजनेसमैन हो तो आपके लिए भी यह बहुत जरूरी है क्योंकि आपका Focus रहेगा तो आप अपने बिजनेस को बहुत ऊपर तक ले जा सकते हैं.

#3 बुरी आदतों को छुड़ाता है

ध्यान के माध्यम से आपका मानसिक अनुशासन बढ़ता है जिससे आपका खुद पर नियंत्रण मतलब की Self Control बढ़ता है. डॉक्टर भी बुरी आदतों को छोड़ने के लिए दवाइयों के साथ-साथ मेडिटेशन करने की सलाह देते हैं. Benefits of meditation in Hindi

#4 अच्छी नींद

वैसे अगर आपको रात को नींद नहीं आती मतलब आपको अनिद्रा की समस्या है अनिद्रा की समस्या बहुत लोगों को होती है जिसमें रात को नींद ना आना कभी भी जाग जाना और भी बहुत ज्यादा चीजें हो सकती हैं वैसे नींद ना आने के कारण बहुत सारे हो सकते हैं जैसे कि सिर दर्द, BP High होना या फिर डायबिटीज.

लेकिन अगर आप हर रोज मेडिटेशन करते हो बस 10 से 15 मिनट तो आप अनिद्रा से बच सकते हो. और साथ में बहुत सारे रोगों से भी आप बस सकते हैं. और अगर आपको अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना है तो आपको अच्छी नींद लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है इसीलिए मेडिटेशन भी बहुत जरूरी है.

#5 रक्तचाप कम करता है

एक अनुसंधान के जरिए पाया गया की रोज मेडिटेशन करने से ब्लड प्रेशर कम होता है उस अनुसंधान के अनुसार 20 दिनों तक लगातार मेडिटेशन करने से 5 पॉइंट तक BP कम किया जा सकता है. (Benefits of meditation in Hindi)

#6 सकारात्मकता बढ़ाता है

ध्यान यानी मेडिटेशन से दिमाग शांत और मन खुश रहता है और व्यक्ति के अंदर सकारात्मक सोच यानी Positive Thinking की भावना प्रबल हो जाती है मेडिटेशन से आप गुस्से पर काबू भी पा सकते हो जहां पर आप का काम बिगड़ रहा होता है वहां सकारात्मक सोच को इस्तेमाल करके उस काम को और भी बेहतर बना सकते हैं.

#7 गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक

शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के साथ-साथ मेडिटेशन गर्भावस्था में होने वाली समस्या जैसे कि तनाव और अवसाद से निजात दिलाता है जो की मां और बच्चे के सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा और लाभकारी होता है.

#8 श्वास संबंधी बीमारियों से छुटकारा

नियमित रूप से मेडिटेशन करने से श्वास संबंधित बीमारियां जैसे कि अस्थमा, एफिसेमा ऐसी जो भी दूसरी बीमारियां होती हैं उससे हम बच सकते हैं इसके लिए आपको Breath Meditation करना होगा Breath Meditation मतलब की इस मैडिटेशन के समय आपको अपनी सांसो पर Focus करना है. और उसे नियंत्रित करने की कोशिश करना है.

#9 लंबी उम्र का राज

आपने बिल्कुल सही सुना मेडिटेशन करने से दिमाग तो शांत होता ही है और मन भी खुश रहता है साथी व्यक्ति के अंदर सकारात्मक सोच की भावना भी प्रबल रहती है ऐसे में बीमारियां भी दूर हो जाती है और लोगों को लंबी उम्र का वरदान भी मिल सकता है मतलब आप जितना स्वस्थ रहेंगे उतना ही ज्यादा जी पाएंगे और उतनी ही ज्यादा लंबी उम्र होगी आपकी.

जब इतने सारे फायदे मेडिटेशन के हैं तो हम क्यों ना करें मेडिटेशन तो आज से ही आप Meditation करना शुरू कर सकते हैं. सिर्फ 20 मिनट या तो फिर 10 मिनट या तो फिर 5 मिनट सुबह उठकर या रात को सोने से पहले सिर्फ इतना ही टाइम देना है. और फिर देखो क्या कमाल होता है.

Benefits-of-Meditation-in-Hindi

जैसा कि मैंने आपको पहले ही कहा था मेडिटेशन के समय आपको क्या क्या ध्यान रखना है, मैं इसे आपको बहुत ही Short में समझूंगा आप चाहे तो इसे कहीं Note कर के रख सकते हैं. (Benefits of Meditation in Hindi)

मेडिटेशन के समय किन बातों का ध्यान रखें?

1. ध्यान करते समय आरामदायक कपड़े पहने.

2. आराम से बैठ जाए या फिर आप लेट भी सकते हैं लेकिन आपको अपने नींद पर धीरे-धीरे कंट्रोल करना सीखना होगा.

3. आपकी आंखें बंद करें, क्योंकि अगर आप आंखें खुली रखेंगे तो आपका देखने का Sense चालू रहेगा जिससे आप पूरी तरह से ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे.

4. सांसो को नियंत्रित करने की कोशिश ना करें, सामान्य तरीके से सांस ले. सिर्फ आप सांस आ रही है और जा रही है इस पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें.

5. मेडिटेशन करने के लिए शांत जगह को चुने.

6. मेडिटेशन करने का सही समय सुबह जल्दी होता है या फिर रात को सोने से पहले होता है.

निष्कर्ष

तो मेडिटेशन कि इतने सारे फायदे हैं और कैसे करना है यह भी मैंने आपको बता दिया अगर आपको यह लेख पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और नीचे कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको Benefits of meditation in Hindi कैसा लगा. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here