तरबूज खाने के 15 मुख्य फायदे – Benefits Of Watermelon in Hindi

Benefits-Of-Watermelon-in-Hindi

गर्मियों के मौसम के दौरान सबसे ज्यादा बिकने वाले फलों में से एक होता है तरबूज. अक्सर गर्मियों में लोग ज्यादातर फल खाना या फिर उसका जूस पीना पसंद करते हैं और अगर आप भी गर्मियों में जूस पीने के शौकीन हैं तो तरबूज से अच्छा विकल्प शायद ही आपके पास हो. क्योंकि तरबूज में 95% पानी और भरपूर मात्रा में Vitamin C होता है.

जो चुभती और जलती गर्मी से आपको निजात दिलाने में काफी उपयोगी साबित होगा. गर्मियों के मौसम में Vitamin C के सेवन से जहां हीट स्ट्रोक का खतरा काफी कम होता है. वही शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी रहने से डिहाइड्रेशन से भी आप बस सकते हैं. तो आइए जानते हैं तरबूज खाने के मुख्य फायदे क्या-क्या हैं? benefits of watermelon in hindi में.

तरबूज के फायदे – Benefits Of Watermelon in Hindi

गर्मियों के दौरान रोजाना तरबूज खाने के ढेरों फायदे हैं. तरबूज खाने से आपके मस्तिष्क से लेकर पैर के नाखूनों तक इसके फायदे आपको नजर आएंगे! इसको अपने आहार में रोजाना शामिल करने से आपको अपने अंदर काफी बदलाव महसूस होंगे.तरबूज खाने के फायदे क्या है? यह जानने से पहले आइए जानते हैं इसमें किस प्रकार के पोषक तत्व मौजूद हैं जो जाने अनजाने में हमारे शरीर को एक स्वस्थ जीवन जीने में मददगार साबित होगा Benefits Of Watermelon in Hindi.

तरबूज में 95% पानी होने के साथ-साथ भरपूर मात्रा में Vitamin C, Vitamin A, Vitamin B1,B5, B6, अमीनो एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन जैसे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक पोषक तत्व होते हैं. जिनके शरीर में खून संबंधित कोई भी बीमारी हो या शरीर में हर वक्त थकान रहने की समस्याओं में तरबूज खाना जरूर चाहिए. ताकि प्राकृतिक रूप से आप अपने शरीर को मजबूत बना पाए.

गर्मी से राहत – Benefits of Watermelon in Summer

कुछ लोगों के लिए तो गर्मियां छुट्टी का मौसम जैसा होता है लेकिन दूसरी तरफ देखा जाए तो एक बड़े श्रेणी के लोगों को गर्मियां काफी परेशान भी करती है. जो लोग मजदूर हैं या रोजाना ऑफिस या काम पर जाते हैं और जिनको धूप में काम करना पड़ता है उनके लिए तो यह किसी बुरे सपने से कम नहीं.

इसलिए गर्मी के मौसम में तरबूज से ज्यादा फायदे शायद ही कोई फल से मिले और खासकर इन लोगों के लिए यह फल खाना रोजाना आवश्यक है. क्युकी गर्मी में काम करने के दौरान कई तरह की बीमारी आपको हो सकती है जैसे Heat Stroke, Brain Stroke, लू लगना, उल्टी आना इन समस्याओं से गर्मियों के दौरान राहत पाने मदद करता है तरबूज.

तरबूज में काफी मात्रा में पानी और गर्मियों से राहत पहुंचाने वाले उपयुक्त पोषक तत्व पाए जाते हैं और शरीर को ठंडा करने में इससे ज्यादा कारगर शायद ही कोई फल हो! शरीर में चुस्ती फुर्ती के साथ-साथ ताकत की भी कमी नहीं होगा तरबूज के रोजाना सेवन से. तरबूज मैं काफी मात्रा में फाइबर और कैलोरी उपलब्ध होती है जो गर्मियों के दौरान शरीर के लिए काफी जरूरी होता है.

शरीर को अंदर से साफ करता है

शरीर अगर ऊपर से गंदा हो तो हम रोजाना नहाने के दौरान साफ कर लेते हैं लेकिन अगर शरीर अंदर से गंदा हो तो उसे साफ करना अवश्य जरूरी होता है नहीं तो खतरनाक बीमारियों से जूझना पड़ सकता है तरबूज एक ऐसा फल है जिसके अंदर काफी मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम उपलब्ध है. मैग्नीशियम शरीर के अंदर ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देता इसके चलते रक्त प्रभाव शरीर में बहुत अच्छी तरह होता है और इसी के चलते खून भी साफ रहता है.

रक्तचाप कम करता है

पोटेशियम भी तरबूज में काफी मात्रा में होती है अगर किसी को दिल की बीमारी है तो उसके लिए रोजाना तरबूज खाना फायदेमंद होगा क्योंकि दिल के रोगियों के लिए एक लाजवाब औषधि है तरबूज. सांस लेने में तकलीफ या सीने में जलन,दर्द इस प्रकार की समस्याओं में सबसे लाभकारी होता है यह फल. सभी गुणों से भरपूर इस फल को हर एक व्यक्ति को रोजाना जरूर खाना चाहिए.

बालों के लिए फायदेमंद – Benefits of Watermelon for Hair in Hindi

बालों का विकास बढ़ाता है

प्राकृतिक रूप से बालों को बढ़ने के लिए आर्जिनिन नामक एक अमीनो एसिड की जरूरत होती है और साधारण उपाय से पैदा किए गए तरबूज में सिट्रीलाइन काफी मात्रा में होता है जो आर्जिनिन एमिनो एसिड के स्तर को स्वाभाविक रूप से शरीर में बढ़ाता है. आर्जिनिन के उपयुक्त मात्रा से मस्तिष्क में खून का प्रभाव सही तरह से होता है और इसी कारण नए बालों को उगाने में काफी मदद मिलती है.

बालों का झड़ना रोकता है

तरबूज Vitamin C से भरपूर होता है, और तरबूज से मिला हुआ विटामिन सी शरीर में लोहा यानी आयरन का मात्रा बढ़ाता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपके बालों की जड़ों तक लाल रक्त कोशिकाओं द्वारा पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन जा रहा है या नहीं.

अगर शरीर में आयरन की मात्रा उपयुक्त होगी तो बालों की जड़ों तक खून के प्रभाव द्वारा ऑक्सीजन भी पहुंचेगा और तरबूज कोलेजन नामा शरीर द्वारा निर्मित प्रोटीन को भी बढ़ाता है जो बाल, नाखून और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है.

बालों की नमी बरकरार रखें

मुलायम बाल सभी को पसंद है और अगर आप भी चाहते हैं घने और मुलायम बाल तो तरबूज के बीज को पीसकर उसका तेल निकाल ले तरबूज के बीज का तेल काफी हल्का होता है. और नहाने समय शैंपू की तरह इसको अपने बालों पर लगा ले यह आपके बालों को मुलायम और नमी से भरपूर रखता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद – Watermelon Benifits For Skin in Hindi

त्वचा की नमी बनाए रखें

त्वचा की नमी लंबे समय तक बनाए रखने के लिए अभी के समय में सभी दुकानों से खरीदे गए क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता कि तरबूज मैं इतना ज्यादा मात्रा में पानी रहता है कि वह त्वचा को कोमल और शानदार दिखने में काफी मदद करता है.

त्वचा को निखारने में मदद करता है

प्राकृतिक पदार्थों से भरपूर तरबूज में एक ऐसा पदार्थ होता है जो शरीर के ऊतकों को सिकोड़ने में मदद करता है। और शरीर के उत्तक जितना सिकोड़ने आपका त्वचा उतना ही साफ होगा और ताजा दिखेगा और इससे आम तरबूज को एक प्राकृतिक टोनर कह सकते हैं.

उम्र बढ़ने से रोकता है

हमारा यह शरीर रेडिकल्स से भरा पड़ा है और यही रेडिकल्स समय के साथ-साथ हमारे शरीर और त्वचा के कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते रहते हैं और जैसे-जैसे उम्र बढ़ता जाता है त्वचा उतनी ही पतली होती जाती है और पतले होने के कारण ज्यादा नुकसान से उभरने में कम सक्षम होती है. लाइकोपिन, Vitamin C, A एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरा तरबूज उम्र बढ़ाने वाले सभी कारणों से लड़ने में मदद करता है और उम्र बढ़ाने वाले सभी कार्यों को धीमा करता है.

त्वचा के ऊपर तेल का आना रोकता है

वसामय ग्रंथियाँ द्वारा त्वचा में तेल निकलता है और इसी कारण त्वचा हर समय चिपचिपी लगती है और त्वचा को साफ रखने में काफी परेशानी होती है. लेकिन तरबूज विटामिन ए से भरपूर होता है जोकि त्वचा के चित्र को छोटा करता है और ग्रंथियों द्वारा तेल के उत्पादन को रोकता है जिससे पिंपल यानी मुहांसों से भी निजात मिलता है.

तरबूज के जूस के 5 फायदे – Watermelon Juice Benefits in Hindi

वजन घटाने में मददगार

तरबूज ज्यादातर पानी से भरपूर होता है और एक कप तरबूज के जूस में 46 ग्राम कैलरी होती है अगर आप तरबूज का सेवन करते हैं तो आपको भूख काफी कम लगेगी क्योंकि पानी और जरूरी पोषक तत्व आपके शरीर को मिल जाता है. तरबूज के सेवन से अगर आपको भूख कम लगेगी तो साधारण सी बात है आपका वजन भी कम होगा अगर आप रोजाना व्यायाम करने के बाद तरबूज का जूस पीते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी और व्यायाम के बाद मांसपेशियों में दर्द इन सब से निजात दिलाने में एक औषधीय के रूप में काम करता है.

प्रेगनेंसी में लाभ दायक

गर्भावस्था के दौरान तरबूज का सेवन सभी गर्भवती महिलाएं कर सकती हैं तरबूज में पानी का मात्रा भरपूर रहता है इससे गर्भावस्था के दौरान शरीर में पानी की कमी और समय से पहले गर्भपात का डर कम होता है. साथी गर्भावस्था के दौरान शरीर का वजन भी बढ़ता है और सीने में जलन एसिडिटी गैस जैसी समस्याएं इस समय आम बात होती है लेकिन तरबूज के जूस का सेवन आपको इन सभी तकलीफों से निजात दिलाने में कारगर होता है.

तरबूज का जूस सिर्फ मां को ही नहीं बल्कि गर्भ में पलने वाले बच्चे को भी फायदा पहुंचाता है जैसे उसकी आंखों की रोशनी दिमाग का विकास और इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने में मदद करता है. इसीलिए अगर आप गर्भावस्था के दौरान तरबूज का सेवन करते हैं तो यह आपके और आपके बच्चे के लिए काफी लाभकारी साबित होगा. लेकिन एक बात का ध्यान रखें रोजाना इसका सेवन ना करें.

कैंसर

लाइकोपीन एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है और यही लाइकोपीन तरबूज में भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसी कारण तरबूज का रंग लाल होता है. लाइकोपिन जिस भी सब्जी या फलों में होता है उस फल या सब्जी का रंग लाल होता है, जैसे कि टमाटर. शोधकर्ताओं को शोध के दौरान यह पता चला है की लाइकोपिन कई प्रकार की कैंसर को शरीर में होने से पहले ही खत्म कर सकता है.

इम्यूनिटी मजबूत करें

तरबूज रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने वाला फलों में से एक है. शरीर में एंटीबॉडी उत्पादन करने में प्रतिरक्षा प्रणाली का काफी मदद करता है तरबूज का जूस क्योंकि तरबूज के जूस में Vitamin C, Vitamin B6  भरपूर मात्रा में पाया जाता है साथी इसमें फाइबर की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है. 2 कप तरबूज के जूस में 270mg पोटैशियम, और रूस के जरूरत के 30% Vitamin A और Vitamin C उपलब्ध रहता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

तरबूज बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है और यही बीटा-कैरोटीन शरीर में जाकर Vitamin A में परिवर्तित हो जाता है. जो आंखों के रेटिना में पिगमेंट का उत्पादन करता है जिसके कारण उम्र गुजरने के साथ जो आंखों में अंधापन और रतौंधी जैसी समस्याओं से निपटने में आसानी होती है.

लहसुन खाने के फायदे और सही तरीका..

मोटापा घटाने के लिए असली का सेवन..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here