Cornflour in Hindi – कॉर्नफ्लोर क्या है, मक्के का आटा और कॉर्नफ्लोर मैं अंतर क्या है

cornflour in hindi

Cornflour के बारे में अगर आपको हिंदी में पूरी जानकारी चाहिए तो आपका स्वागत है. Cornflour क्या है? Cornflour और Corn Starch के बीच अंतर क्या है? इन सब के बारे में पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के जरिए देने की कोशिश करेंगे साथ ही जानेंगे कौन फ्लावर कैसे बनता है? और इसका क्या उपयोग है. Cornflour in Hindi में!

मकई तो आप पहचानते ही होंगे. मकई के कई नाम है! भारत के हर क्षेत्र में इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है, ज्यादातर लोग इसे मकई और कई जगह पर इसे भुट्टा के नाम पर भी जाना जाता है. इसी मकई से बनता है CornFlour, और इसको बनाने के लिए काफी चीजों की जरूरत पड़ती है साथी इसे घर पर बनाया नहीं जा सकता इसे बनाने के लिए अलग मशीन की जरूरत पड़ती है.

CornFlour क्या है? – What is CornFlour in Hindi

इसके नाम से ही पता चलता है Corn का मतलब – मकई या भुट्टा होता है और Flour का मतलब – आटा होता है, हालाकी CornFlour मकई के जरिए बनता है लेकिन यह मकई का आटा नहीं होता. CornFlour का इस्तेमाल हम लोग खाना बनाने में करते हैं और ज्यादातर चाइनीस खाना बनाने में इसका इस्तेमाल होता है. बाजार में ढेरों प्रकार के CornFlour मिलते हैं जो कि अलग-अलग कंपनी द्वारा तैयार होते हैं.

CornFlour किससे और कैसे बनता है? – CornFlour in Hindi

मकई या भुट्टा को अच्छी तरह से सुखाकर उसे पीसा जाता है और पीसने के बाद जब वह पाउडर नुमा हो जाता है तब उसे मकई का आटा कहा जाता है और यह हल्के पीले रंग का होता है. और वही अगर बात करें CornFlour की तो इसे बनाने के लिए खासी मेहनत करनी होती है जैसे कि मकई के दाने को मशीन द्वारा उसका पीले रंग का छिलका हटाया जाता है और भीतरी सफेद भाग को पीसकर CornFlour बनाया जाता है.

cornflour in hindi

CornFlour मकई के आटे से कई गुना हल्का और पूरी तरह से सफेद होता है यह देखने में बिल्कुल मैदा की तरह लगता है और इसका कोई स्वाद भी नहीं होता, अगर इसे आप हाथों में लेते हैं यह बिल्कुल पाउडर की तरह महसूस होता है. CornFlour को मशीन द्वारा कई बार प्रोसेस किया जाता है फिर जाकर तैयार होता है CornFlour. इसलिए यह मकई के आटे के तुलना में कई गुना ज्यादा दामों पर बाजारों में बिकता है.

कॉर्न स्टार्च क्या है? – Corn Starch in Hindi

अगर आप सोच रहे हैं आखिर Corn Starch क्या है? तो ज्यादा चिंता करने की कोई बात नहीं CornFlour काही दूसरा नाम है Corn Starch. इसका कारण है अमेरिका सहित कई गिने-चुने देश में CornFlour को Corn Starch कहां जाता है. इंग्लैंड और भारत जैसे देशों में इसे CornFlour कहते हैं आपने अगर गौर से देखा होगा तो कौन फ्लावर के पैकेट पर कहीं ना कहीं Corn Starch भी लिखा होगा. नाम अलग हैं लेकिन दोनों एक ही चीज है और एक ही काम में आती है.

कॉर्नफ्लोर और मक्के का आटा में अंतर क्या है? – CornFlour Vs Corn Starch

पहले तो यह बात जान ले मक्के के आटे को भी अंग्रेजी में CornFlour ही कहते हैं और CornFlour का दूसरा नाम Corn Starch हैं. इसलिए नीचे दिए हुए अंतर मक्के का आटा और कॉर्नफ्लोर के साथ किया गया है.

• कॉर्नफ्लोर काफी हल्का और छूने से पाउडर जैसा महसूस होता है, और वही मक्के का आटा चक्की में पीसने के कारण थोड़ा भारी और दानेदार महसूस होते हैं.

• जहां कॉर्नफ्लोर का रंग सफेद होता है वही मक्के का आटा हल्का पीले रंग का होता है.

• कॉर्नफ्लोर का कोई स्वाद नहीं होता और मक्के का आटा का एक अलग ही स्वाद होता है.

• मक्के का आटा से सिर्फ रोटी पूरी और परांठे बनाए जा सकते हैं वही कॉर्नफ्लोर के जरिए सूप और कई प्रकार के चाइनीस खाने, पनीर, टिकिया, कबाब इत्यादि खाने बनते हैं.

• कॉर्नफ्लोर का कीमत ज्यादा है मक्के का आटा के तुलना में.

• मक्के का आटा घर में इस आ जा सकता है लेकिन कॉर्नफ्लोर को घर में बनाना बेहद मुश्किल है.

कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल कैसे होता है? – CornFlour in Hindi

CornFlour in Hindi मैं अब आप जानेंगे कॉर्नफ्लोर को कैसे खाने में उपयोग किया जाता है और इसके द्वारा कौन से स्वादिष्ट भोजन आप घर पर बना सकते हैं. कॉर्नफ्लोर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसमें कई प्रकार की पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको एक स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है. हालाकी कॉर्नफ्लोर के जरिए अनगिनत भोजन बनाए जा सकते हैं लेकिन कुछ चर्चित भोजन के बारे में आप अभी जानेंगे.

• चिल्ली चिकन और लगभग सभी प्रकार की चाइनीस खाने में इसका भरपूर इस्तेमाल होता है.

• चिल्ली पनीर को बनाने के लिए भी कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल किया जाता है.

• कई प्रकार की मिठाई जैसे गुलाब जामुन, छेना शादी को बनाने में भी कॉर्नफ्लोर का उपयोग किया जाता है.

• केक बनाने में प्रमुख भूमिका निभाता है कॉर्नफ्लोर. केक बनाने के लिए एक मुख्य वस्तु के तौर पर इसका इस्तेमाल होता है.

• सूप और सब्जी के ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिए भी कॉर्नफ्लोर की जरूरत होती है.

• किसी भी प्रकार का कबाब या टिकिया बनाने में कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल किया जाता है.

CornFlour in Hindi आर्टिकल के जरिए आपने जाना कॉर्नफ्लोर क्या है, कॉर्नफ्लोर और मक्के के आटे में क्या अंतर है और कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल कैसे किया जाए. अगर यह लेख आपको अच्छी लगी तो कमेंट करें और इसे अपने परिवार के लोगों के साथ शेयर जरूर करें. धन्यवाद!

आगे पढ़े ..

देखिए दुनिया के 7 अजूबों को
9 इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड
लहसुन खाने के फायदे और सही तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here