Corona Virus क्या है? कोन से देश Corona Virus से बच गए !

Corona virus in hindi

Corona Virus in Hindi :- Corona Virus यह नाम अब पूरी दुनिया के लोग पहचान चुके हैं और इससे होने वाली तबाही पूरी दुनिया इस वक्त देख रही है. यह वायरस China के Wuhan शहर से निकला और पूरी दुनिया में जंगल की आग की तरह फैल गया. यह वायरस का पहला Case दिसंबर 2019 में चीन के Wuhan शहर में मिला था. पहले तो कहा यह जा रहा था कि यह वायरस इंसानों से इंसानों में नहीं फैलता है. यह कहने वाले दोही लोग थे पहला China और दूसरा WHO.

लेकिन बाद में यह पता चला कि यह वायरस इंसानों से इंसानों में फैलता है. और वायरस को यही मौका मिल गया कि वह पूरी दुनिया में फैल सके और इसकी पूरी जिम्मेदारी WHO और China की है जिससे यह महामारी पूरी दुनिया में फैला. आज यह वायरस पूरी दुनिया में फैला है शायद यह इतना महामारी का रूप नहीं ले सकता अगर China और WHO ने समय रहते पहले ही सच बता दिया होता पूरी दुनिया को.

आप इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि जब कोरोनावायरस जैसी अनजान एक महामारी चाइना में पनप रहा था तब चाइना ने कहा यह इंसानों से इंसानों में नहीं फैलती उसी दौरान चाइना के Wuhan शहर से लगभग 50,00000 लोग पूरी दुनिया में ट्रैवल किए. और यहां से यह लोग सबसे ज्यादा गए Italy, Spain और Amarica जैसे देशों में और इन देशों की स्थिति आज के समय पर क्या है वह आप बखूबी जानते हैं.

यह Virus, China से निकला लेकिन China इस वायरस का नाम “Chinese virus” कहे जाने पर बहुत इतराज जताता है. इसलिए चाइना के परम मित्र WHO ने 11 फरवरी 2020 को Chinese corona virus का नाम बदलकर COVID-19 रख दिया. ताकि इस Virus से China का कोई संबंध नहीं है भविष्य में यह पूरी दुनिया को बताया जा सके.

Corona Virus के लक्षण क्या है?

अभी का समय कुछ ऐसा है कि अगर आपको थोड़ी सी खांसी भी हो जाए तो लोग आपसे दूरी बनाने लगेंगे क्योंकि कोरोनावायरस के मुख्य लक्षणों में से प्रमुख लक्षण है सूखी खांसी होना और लगातार बुखार रहना अगर किसी व्यक्ति को लगातार खांसी, बुखार, नाक बहना या सांस लेने में तकलीफ हो रही हो तो उससे दूरी बनाए रखें और उस व्यक्ति को 7 दिनों तक अपने आप को अलग-थलग रहने की सलाह दिया जाता है.

Corona virus in hindi

साथी अगर यह तकलीफ दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है तो जरूर उनको अपना Corona टेस्ट जल्दी से करवा लेना चाहिए. और जिस व्यक्ति को यह तकलीफ हो रही है वह बिल्कुल दूसरे लोगों के संस्पर्श में ना आए. और उनके परिवार के लोगों को भी अगर यह तकलीफ धीरे-धीरे अपने शरीर में लक्ष्मण द्वारा पता चल रही है तो उनको भी अपना Corona टेस्ट अवश्य करना चाहिए.

Corona Virus के लक्षण क्या है

अगर आपको लगातार बुखार, खांसी और साथी सर दर्द हो रहा है. तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है क्योंकि यह लक्षण कोरोनावायरस के भी हो सकते हैं. इसलिए अपने आप को क्वॉरेंटाइन करके रखें और अपने आसपास के लोगों को भी इस वैश्विक महामारी से बचाने में मदद करें. ताकि यह आगे ना फैले खासकर कोरोनावायरस का प्रकोप थोड़े ज्यादा उम्र वाले व्यक्तियों पर कहर बरसाता है ल. जैसे कि 40 साल के ऊपर का कोई भी व्यक्ति को यह अपना आसान शिकार बनाता है.

Corona Virus और (साधारण सर्दी खांसी) में अंतर क्या है?

ऐसा बिल्कुल भी नहीं कि अगर आपको सर्दी खांसी बुखार है तो आपको Corona Virus ही हुआ है. जैसे कोरोना वायरस के लक्षण होते हैं साधारण सर्दी लगने पर लगभग समान लक्षण इंसानों में दिखाई देते हैं. लेकिन अगर किस से पूछा जाए साधारण सर्दी और कॉरोना वायरस मैं क्या अंतर है तो शायद ही कोई इसका सही सही जवाब दे पाए. लेकिन इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे पहलू बताएंगे जिसकी मदद से आप साधारण लगने वाली सर्दी और कोरोना वायरस में होने वाली तकलीफों का विश्लेषण कर पाए.

Simple Cold Flu (साधारण सर्दी) -: साधारण सर्दी लगने पर आपको खांसी, बुखार, बदन दर्द, नाक के द्वारा लगातार पानी गिरना और कुछ भी अच्छा नहीं लगना इस तरह की लक्षण साधारण सर्दी खांसी में देखने को मिलते हैं. और दिन प्रतिदिन यह सारे लक्षण बढ़ते नहीं हैं बल्कि यह समय के साथ कम होते जाते हैं और आप अपने घरेलू उपचार या डॉक्टर से लेने वाली दवाइयों के माध्यम से इसे जल्दी ठीक कर सकते हैं या आराम पा सकते हैं. Normal Cold Flu मैं आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं होती.

Corona Virus (कोरॉना वायरस) -: बचपन से हम लोगों को जो सर्दी खासी होती आ रही है बिल्कुल वैसा ही होता है कोरोना वायरस का शुरुआती लक्षण. लगातार खांसी, लगातार बुखार, बदन दर्द, सर दर्द, नाक से पानी बहना और यह कमता नहीं दिन प्रतिदिन बढ़ते जाता है. और आखिर में आपको सांस लेने में काफी तकलीफ होती है. अगर आप में पहले से कोई घातक बीमारी है जिसकी दवाइयां आप लेते हैं या जिस से जूझ रहे हैं तो आपको करोना वायरस होने के पूरा संभावनाएं हैं. ध्यान रखें इन सारे लक्षण अगर दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ते जाते हैं तो यह आपके लिए चिंता का विषय है.

Corona Virus से कैसे बचे?

कोरोना वायरस भारत के बड़े शहरों से निकल कर अब भारत के गांव और छोटे छोटे शहरों में धीरे-धीरे फैलता जा रहा है. लेकिन आप इससे बस सकते हैं छोटी-छोटी कुछ चीजें मैं आपके साथ साझा करूंगा जिसको अपना के आप इस महामारी से अपने को अलग-थलग रख सकते हैं. अगर आप अपने परिवार के साथ रहते हैं यह सब नुस्खे उनको भी बताएं नहीं तो आप सावधान रहेंगे लेकिन आपके परिवार के लोग अगर इन सब चीजों को नहीं अपनाए तो उनसे आपको भी यह बीमारी हो सकती है. तो चलिए देख लेते हैं क्या है वह छोटे-छोटे उपाय.

Corona virus in hindi

• लगातार अपने हाथों को साबुन या Hand – Wash से धोते रहें.
• अपने मुंह और आंख को छूने से बचे.
• बाहर के किसी व्यक्ति से हाथ ना मिलाएं या गले ना लगे.
• किसी भी व्यक्ति से कम से कम 3 फुट की दूरी बरकरार रखें.
• रोजाना खाने में Vitamin-C का भरपूर इस्तेमाल करें.
• अगर किसी को खांसी जुकाम या बुखार है तो उसके सामने भी खड़े ना हो.
• बाहर से कुछ भी खरीद के अगर लाते हैं तो उसे कम से कम 2 घंटे के लिए धूप में छोड़ दें.
• बाहर से आने के बाद अपने हाथ मुंह और पैर को अच्छी तरह साबुन से धोएं.
• बाहर से आने के बाद उन कपड़ों को डिटर्जन में डूबे रखें या सूरज की रोशनी में 24 घंटे के लिए छोड़ दें.
• भीड़भाड़ वाले जगह पर जाने से बचे.
• कोई भी ऐसी चीज जिसे आप नहीं जानते उसे छूने से बचें.

Immunity बढ़ाएं और Corona से बचें :- Corona Virus से बचने का आसान उपाय तो आपने जान लिया अब जाने अगर आप कोरोना संक्रमित व्यक्ति के अनजाने में पास भी चले जाएं तो 80% ऐसा हो सकता है कि आप संक्रमित होने से बच जाए. तो इसके लिए आपको अपनी Immunity को बढ़ाना होगा. “Immunity कैसे बढ़ाएं” अगर नहीं पता तो हम आपको बताते हैं कि आप घरेलू कुछ चीजों का इस्तेमाल कर अपनी Immunity को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हैं लेकिन यह 1 दिन में संभव नहीं होगा.

आपको रोजाना 0.2 ग्राम Vitamin-C का सेवन करना होगा. लेकिन इसे आप टेबलेट कैप्सूल या कोई भी दवाई के जरिए कभी भी ना ले. तो इसका सेवन आप कैसे करें इसके लिए आपको रोजाना एक बड़ा अमरूद खा सकते हैं जिसमें 0.2 ग्राम विटामिन-C होता है. सबसे अच्छा मैं नीचे लिस्ट देता हूं जिसकी मदद से आपको आसानी होगी समझने में कि आपको कितना क्या खाना चाहिए ताकि आपको 0.2 ग्राम Vitamin -C मिले.

• 1 अमरूद (Guava) = 0.2 ग्राम Vitamin – C
• 2 संतरे ( Orange) = 0.2 ग्राम Vitamin – C
• 4 टमाटर ( Tomatoes ) = 0.2 ग्राम Vitamin – C

Corona virus in hindi

ऊपर दिए हुए तीन अनुक्रम के जरिए आपने जाना आपके घर में उपलब्ध इन चीजों का सेवन अगर आप रोजाना करते हैं तो कोरोना वायरस से संक्रमित होने का प्रभाव काफी हद तक कम हो जाएगा. और साथी रोजाना कम से कम आधे घंटे तक सूरज की रोशनी में बैठे और उसका मजा ले सूरज की रोशनी और ताजी हवा आपके शरीर को रोगों से लड़ने का एक अद्भुत ताकत प्रदान करती हैं. जो शायद आप ना महसूस कर पाए लेकिन आपके अंदर का Immunity उससे अधिक मात्रा में सक्रिय हो जाती है.

साथ ही आप रोजाना अपने घरों में या छत पर जाकर व्यायाम, योगा आदि करें ताकि आपके शरीर का खून का संचार सही तरह से हो सके. और ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें स्वस्थ एवं तरोताजा भोजन खाएं और पानी ज्यादा करके पिए अच्छी गहरी नींद ले ताकि आपका Immunity और शरीर मजबूत बने अगर आप इन चीजों का रोजाना ध्यान रखते हैं तो आपको कोई भी Virus कुछ नहीं कर पाएगा.

Corona Virus से कौन-कौन से देश बच गए – Corona Virus is No Effects On This Country’s

आज दुनिया को सुपर पावर पहने वाला अमेरिका जैसा देश कारोना  वायरस के आगे घुटना टेक दिया. इसके बाद आता है कि जिसकी स्वास्थ्य व्यवस्था दुनिया में 2 नंबर पर है. तीसरा है लेकिन अमेरिकी देश Spain तीनों देशों में कॉरॉना का कहर ऐसा टूटकर पड़ा लाश दफनाने की जगह भी कम पड़ गई. वहां परिस्थिति ऐसी हो गई है की कोई अपना भी उन लाशों को दफनाने नहीं जा रहा ताकि उसकी अंतिम विदाई अच्छे से हो पाए.

आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं की यह महामारी कितने लोगों को अपने जबपेट में ले चुकी है. लेकिन कुछ ऐसे भी देश हैं जहां Corona Virus ज्यादा सक्रिय नहीं हो पाई. या यहां मरीजों की संख्या बस गिने-चुने है तो चलिए देख लेते हैं कि कौन से है वह देश जहां Corona Virus के चपेट में ज्यादा लोग नहीं आए. नीचे दिए हुए लिस्ट के जरिए आप इसका अंदाजा लगा सकते हैं.

Coronavirus
coronavirus


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here