Garlic Benefits in Hindi – लहसुन खाने के फायदे और सही तरीका

Garlic Benefits in hindi

क्या आपको पता हैं? कच्चा लहसुन सुबह खाने से आप कितनी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. तो आज के इस लेख Garlic Benefits in Hindi में हम आपको बताएंगे कि कैसे कच्चा लहसुन खाना चाहिए और लहसुन के फायदे और नुकसान क्या है साथ ही जानेंगे कच्चा लहसुन क्यों और कब खाना चाहिए ताकि आपको इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके.

आज के समय में बहुत से लोगों को लहसुन खाने का सही तरीका पता ही नहीं है. लहसुन रोज खाना चाहिए काफी बार ऐसा सुनने को मिलता है लेकिन रोजाना लहसुन खाने से आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

क्योंकि कोई भी चीज हद से ज्यादा हो जाए तो वह नुकसान देती है. तो इस लेख को अंत तक धैर्य से जरूर पढ़ें ताकि लहसुन से संबंधित पूरी जानकारी आपको मिल पाए और आप इसका पूरा फायदा उठा सकें (Garlic Benefits in hindi).

कच्चे लहसुन के फायदे – Garlic Benefits in Hindi

लहसुन का उपयोग हमारे देश में सदियों से किया जा रहा है चाहे वह पके हुए खाने में डालकर हो या कच्चे लहसुन का सेवन हो वैसे तो कच्चे लहसुन का सेवन सबसे बेहतर माना जाता है क्योंकि पकाए हुए लहसुन का उपयोग हमारे लिए बहुत ज्यादा उपयोगी साबित नहीं होता.

वैसे तो लहसुन के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन हम आपको लहसुन के कुछ मुख्य फायदे बताएंगे जो कि हर एक इंसान को स्वस्थ रहने में मददगार साबित होगी तो आइए जानते हैं लहसुन के फायदे क्या हैं, Garlic Benefits in Hindi में.

1. सर्दी जुखाम से राहत

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति यानी immunity कमजोर है तो सर्दियों के मौसम में या फिर मौसम बदलने पर सर्दी, खांसी, जुखाम आदि समस्याएं आपको होती होंगी.

अगर आप भी सर्दी, जुखाम से परेशान रहते है तो लहसुन के जरिए आप इसका इसाज कर सकते है. कच्चे लहसुन में Vitamin C, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज जिसके कारण सर्दी जुखाम से निजात पाने में सहायता मिलती है.

सर्दियों में कच्चे लहसुन का सेवन करने से शरीर गर्म होती है जिसके वजह से ठंड भी कम लगती है. सर्दियों के मौसम में रोजाना दो कली लहसुन के चबाकर खाली पेट सुबह खाएं ताकि आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति मैं वृद्धि हो और आप सर्दी जुखाम से बचे रहें.

अगर कच्चा लहसुन खाने में आपको परेशानी आए तो आप इसे शहद के साथ भी मिलाकर खा सकते हैं. Garlic Benefits in Hindi में आपने जाना सर्दी, जुखाम और खांसी में लहसुन का सेवन करने का तरीका.

2. गैस एसिडिटी से आराम

जिनके पेट में गैस, एसिडिटी, एसिड जैसी समस्याएं काफी होती है उनको रोजाना कच्चे लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए. पेट के समस्याओं में अगर आप कच्चे लहसुन खाते हैं तो यह आपके पेट के कीटाणुओं को मारता है जिसके कारण आपकी भूख भी बढ़ती है.

पेट के कीटाणुओं की समस्याएं ज्यादातर छोटे बच्चों में होती हैं इसलिए अगर बच्चों को कच्चे लहसुन खिलाया जाए तो उनके पेट में बैक्टीरिया और कीटाणुओं से काफी आराम मिलेगा और बच्चों को अक्सर भूख ना लगने की समस्या बनी रहती है और इसी समस्या का समाधान लहसुन में छुपा है.

3. BP कम करता है

खराब खाने-पीने और रहन-सहन के कारण आजकल दिल की बीमारी और ब्लड प्रेशर का समस्या आम बात हो गई है. अगर आपको भी हाई ब्लड प्रेशर का समस्या रहती है तो आपको भी कच्चा लहसुन का सेवन जरूर खाना चाहिए.

कच्चे लहसुन में Alizin नाम का पदार्थ रहता है जो BP को नियंत्रित करने में मदद करता है. साथी लहसुन कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम करता है जिसके कारण दिल की बीमारियों की समस्या काफी हद तक कम होती है.

4. प्रदूषण से बचाता है

जिस तरह से प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है ऐसे में तो कच्चा लहसुन हम सभी को हर रोज खाना चाहिए. इस बढ़ते पोलूशन की वजह से बहुत से लोग लंग कैंसर के शिकार हो रहे हैं तो जवाब कच्चा लहसुन हर रोज खाते हैं तो उससे आपकी इम्युनिटी बढ़ती है और आप ऐसे गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं. उसी तरह जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें भी लंग कैंसर से बचने के लिए कच्चा लहसुन रोजाना खाना चाहिए.

5. दांतो के दर्द में आराम

जिस तरह लवंग दांतो के दर्द के लिए फायदेमंद होता है. उसी तरह लहसुन भी दांतो के दर्द के लिए बहुत ही अच्छा है. लहसुन का पेस्ट दर्द वाले जगह पर लगाने से दर्द से आराम मिलता है और इसकी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज की वजह से इससे दांतों में इन्फेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है.

कच्चे लहसुन में Alizin होता है जो शरीर में रक्त प्रभाव को तेज करता है जिसकी वजह से पुरुषों में नपुंसकता यानी Erectile Dysfunction समस्या बेहतर होती है. और यही नहीं साथी यह Male Hormone Level को भी बेहतर करता है.

Garlic Benefits in Hindi मैं आपने जाना कच्चे लहसुन खाने के फायदे. अब जानते हैं किस परिस्थिति में आपको कच्चा लहसुन बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.

कच्चा लहसुन खाने के नुकसान क्या है

Low BP की समस्या

कच्चा लहसुन उन लोगों के लिए तो फायदेमंद है जिन्हें High BP की प्रॉब्लम है पर जीने Low BP की समस्या है वह उसे नहीं खाए क्योंकि कच्चा लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है तो जीने Low BP की समस्या पहले से ही है उन्हें ये नुकसान कर सकता है.

लिवर समस्या

जिनका लीवर कमजोर होता है उन्हें खाली पेट कच्चा लहसुन नहीं खाना चाहिए लेसन में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जोकि कमजोर लिवर सहन नहीं कर सकता इसलिए जिनका लीवर थोड़ा भी कमजोर है वैसे खाने से परहेज करें.

गर्भवती महिला ना खाएं

कच्चे लहसुन की तहसील गर्म होती है इसीलिए गर्भवती महिलाएं इसका सेवन ना करें तो ही अच्छा है. क्योंकि गर्भावस्था के समय गरम तहसील वाली चीजें नहीं खानी चाहिए इसलिए कच्चे लहसुन खाने की सलाह इस वक्त नहीं दी जाती है

सर्जरी से पहले ना खाएं

कच्चा लहसुन खून पतला करने में लाभदायक होता है. पर इसे किसी भी सर्जरी से पहले नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसके चलते इंटरनल ब्लीडिंग होने की खतरा रहता है.

लहसुन खाने का सही तरीका क्या है – Garlic Benefits in hindi

हर रोज सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले लहसुन की दो कलियां गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं ध्यान रखें ठंडे पानी के साथ लहसुन का सेवन ना करें अगर आप लहसुन का सही तरीके से लाभ लेना चाहते हैं तो इसे हल्का गर्म पानी के साथ ही ले.

लहसुन को शहद के साथ भी मिलाकर खाया जा सकता है शहद का गुण अलग ही है और लहसुन का भी गुण अलग है  अगर इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाया जाए तो यह एक सुपर फूड कहलाता है. साथी यह एक एंटीबायोटिक दवा के रूप में भी सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है.

जो लोग कच्चा लहसुन नहीं खा पाते वह लहसुन को भूनकर खाने के साथ या पानी के साथ ले सकते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें कच्चे लहसुन के गंद पसंद नहीं होती तो वह इसकी चटनी बनाकर भी खा सकते हैं. तो जब कच्चा लहसुन खाने के फायदे हैं तो आप से कब से खाना शुरु कर रहे हैं मुझे जरूर बताएं.

Previous article5 [Best App] – Film Download Karne Wala Apps
Next articleतरबूज खाने के 15 मुख्य फायदे – Benefits Of Watermelon in Hindi
नमस्कार दोस्तों, मैं Sanu Kumar, HindiTrends(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiTrends Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here