Ghar Baithe Job – Google के द्वारा घर बैठे कमाए लाखों रुपए !

Ghar Baithe job

पैसा कमाना कौन नहीं चाहता लेकिन वहीं अगर Ghar Baithe Job करके पैसा कमाने का हो तो लोग भ्रमित हो जाते हैं कि आखिर किस तरह घर बैठे जॉब करके पैसा कमाया जाए. लेकिन आज के इस युग में घर बैठे कमाई करना बिल्कुल संभव है. और यह इनकम आप पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम के तौर पर कर सकते हैं. और इन सब की कमाई आप रुपए में नहीं डॉलर में करेंगे और बिल्कुल फ्री है इसमें कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं.

मैं आपको ऐसे पांच तरीके बताऊंगा जिसकी मदद से आप Ghar Baithe Job करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. जिसकी कोई लिमिट नहीं और यह बिल्कुल जेनुइन तरीके हैं. इनमें कोई ठग या आपका पैसा डूब जाने का कोई खतरा नहीं. लेकिन हां, इसमें आपको मेहनत करनी होगी ऐसा नहीं कि आज आपने काम शुरू किया कल से आपके पास लाखों रुपए आना शुरू हो जाए आपको धैर्य से काम करना होगा.

अगर आपको किसी भी प्रकार का ज्ञान या स्किल है तो फिर क्या कहना! आप बिल्कुल Ghar Baithe Job करके बहुत रुपए कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा और समझना होगा साथी बताए गए 3 तरीकों में से किसी एक तरीके को अपनाइए और पूरे जी जान से इसमें आप मेहनत कीजिए कुछ ही दिनों बाद से आपको आपके मेहनत का फल दिखना शुरू होगा.

#1 Freelancing (फ्रीलांसिंग) – Ghar Baithe  job

Freelancing आपने यह शब्द कहीं ना कहीं सुना होगा आज मैं आपको बताऊंगा Freelancing के भविष्य और वर्तमान परिस्थिति जिसकी मदद से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस क्षेत्र में आप कितना पैसा कमा सकते हैं और इसका क्या भविष्य होगा.

Ghar Baithe job

Freelancing Ghar Baithe Job करने का बहुत ही अच्छा जरिया है Freelancing आप कहीं से भी कर सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती आपको चाहिए तो बस एक स्मार्टफोन या तो फिर कंप्यूटर बस इसी के जरिए आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं.

लेकिन इसके लिए आपको कुछ Basic Skills (मूलभूत योग्यता) का होना बेहद जरूरी है अगर आपको Typing आती है या Video Editing में कोई काम आता है या फिर Data entry कोई भी तरह का काम जो आप जानते हैं या जो आप अपने ऑफिस में करते हैं वही काम को आप ऑनलाइन लेकर आ सकते हैं.

अगर आपके पास कोई भी इल्म है तो बेशक आप Freelancing वेबसाइट के मदद से Ghar Baithe Job करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको धैर्य रखना पड़ेगा आपको सबसे पहले अपनी एक अच्छी प्रोफाइल बनानी पड़ेगी ताकि कोई भी Client (ग्राहक) आप पर भरोसा कर सके और वह अपना कीमती काम आपसे करवाने के लिए उत्साहित हो.

आजकल लोग घर बैठे ही फ्रीलांसिंग के मदद से अपने Skills को बेचकर विदेशी ग्राहकों के लिए अपना काम कर कर डॉलर में पैसे कमा रहे हैं. आपको विश्वास ना हो तो बता दें कि बांग्लादेश में ज्यादातर लोग फ्रीलांसिंग करते हैं. और काफी अच्छा रकम इनकम करते हैं आप चाहे तो गूगल में सर्च करके पता कर सकते हैं. हमारे देश में जैसे लोग सरकारी नौकरियों के पीछे भागते हैं बांग्लादेश में वैसे ही लोग Freelancing के पीछे भागते हैं.

अगर आपके पास किसी भी प्रकार का Skill है तो आप बेशक इन वेबसाइट के मदद से अपना काम शुरू कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं. इनमें जाकर बस आपको अकाउंट बनाना पड़ेगा और अपने प्रोफाइल को अच्छी तरह से हर एक जानकारी देकर बिल्कुल प्रोफेशनल की तरह बनाए. और कोई भी काम आए तो पहली बार उसे कम कीमत पर करके अपना रेटिंग बढ़ाएं ताकि आगे चलकर आपको और भी काम मिल पाए.

सबसे अच्छे (Best Feelancing Website)

  • Freelancer.com
  • Upwork.com
  • Fiverr.com
  • Peopleperhour.com
  • Guru.com

#2 YouTube (यूट्यूब)

अगर आप Free हो और घर में बैठे-बैठे टाइम पास कर रहे हो या फिर गेम खेलते समय को बर्बाद कर रहे हो अगर मैं कहूं अगर आप दिन के कुछ घंटे निकाल कर Videos बना सकते हो और पैसे कमा सकते हो वह भी हजारों नहीं लाखों रुपए तो कैसा होगा. जी हां यह मुमकिन है सिर्फ वीडियो बनाकर आप YouTube के मदद से घर बैठे जॉब करके काफी अच्छी रकम कमा सकते हैं.

Ghar Baithe job

अगर आपको किसी भी प्रकार का स्किल या नॉलेज है तो आप यूट्यूब पर इसे वीडियो के रूप में प्रसारित कर सकते हैं. अगर आपको पढ़ाना आता है या आपके पास टेक्निकल नॉलेज है या आप किसी को मोटिवेशनल वीडियो बनाकर प्रोत्साहित कर सकते हैं. तो इन सब प्रकार की वीडियोस का काफी डिमांड है यूट्यूब पर. इससे अच्छा Ghar Baithe job शायद ही आपको मिल पाए.

आप भी YouTube पर वीडियो जरूर देखते होंगे उनमें से आपको जो पसंद आए उस कैटेगरी का चैनल बनाकर उसी संबंधित वीडियोस रोजाना डालें ताकि आपके चैनल का Growth होते रहे. अगर आप गेम खेलते हैं जैसे कि PUBG और Free Fire तो इन सब प्रकार का चैनल हाल ही के दिनों में काफी पॉपुलर हो रहे हैं. अगर आपके पास इन Games के संबंधित ज्ञान है और आप खेलते हैं तो इन सब की Live Stream भी अपने चैनल पर कर सकते हैं.

YouTube पर अपने वीडियोस के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब के कुछ नियमों को पालन करने होंगे जैसे कि 1000 Subscriber के साथ 4000 घंटे का Watch Time पिछले 12 महीने में आपके चैनल पर होने चाहिए तभी आप Google Adsense के द्वारा अपने चैनल को Monitise करके अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं यूट्यूब पर आप सिर्फ Ads के माध्यम से ही नहीं बल्कि स्पॉन्सरशिप्स के माध्यम से भी आपको पैसे मिलते हैं.

कुछ YouTube Channel Topics

•Gaming
•Cooking
•Vloging (tour)
•Education Skills (Web Design, Graphic Design)
•Technical
•News
…Etc

# Blogging (ब्लॉगिंग)

इंटरनेट पर ऑनलाइन Ghar Baithe job करके पैसा कमाने का काफी पुराना तरीका है ब्लॉगिंग. आप इस लेख को जहां पर रहे हैं उसको एक ब्लॉग कहा जाता है. और इस पर लेख डाल कर सबके लिए उपलब्ध करवाना इसे ब्लॉगिंग कहा जाता है. अगर आप लिखने के शौकीन हैं और किसी भी टॉपिक पर काफी अच्छा आर्टिकल लिख सकते हैं जो लोगों को पसंद आए और उनके जीवन में कुछ Value Add करें तो आप बिल्कुल Blogging कर सकते हैं.

Ghar Baithe job

सबसे पहले आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आप किस टॉपिक पर ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल लिख सकते हैं. और उस संबंधित आपको अच्छी खासी ज्ञान होना बेहद जरूरी है तभी तो आप किसी और को अच्छी तरह समझा पाएंगे उस टॉपिक के बारे में इसमें आपको किसी भी प्रकार की वीडियोस नहीं बनानी होती सिर्फ आपको लेख लिखनी होती है और उसे गूगल पर पब्लिश करना होता है. ताकि जरूरतमंद यूजर आपके उस लेख तक पहुंचे और इससे आपको कमाई हो.

लेकिन इसमें भी आपको ऐसी आर्टिकल लिखनी होती है जो किसी का कॉपी किया हुआ ना हो. और आप अपने हिसाब से एक यूनिक आर्टिकल लिखिए ताकि गूगल उसे तवज्जो दें जब आप 20 से 30 आर्टिकल लिख लेंगे और आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे ट्रैफिक या यूजर आने लगे फिर आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना होता है. Google Adsense Approval पाने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर Ads देखने को मिलेंगे और आपके Blog पर User ज्यादा होंगे तो आपकी कमाई हुई लाखों में होगी.

आप Blog हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में लिख सकते हैं आप चाहें तो अपने क्षेत्रीय भाषा मैं भी आर्टिकल लिख सकते हैं आपको जिस प्रकार का लेख लिखना पसंद है आप उसी पर धैर्य रखकर तसल्ली करके अच्छा से अच्छा आर्टिकल लिखें ताकि लोगों को वह पसंद आए तभी आप आर्टिकल लिखकर गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमा पाएंगे. आज बहुत ही बड़े बड़े ब्लॉगर हिंदी में ब्लॉगिंग करते हैं और लाखों में कमाते हैं.

आप एक ब्लॉग Blogger.Com के माध्यम से बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं लेकिन मैं आपको यह सलाह बिल्कुल भी नहीं दूंगा क्योंकि Blog से पैसे कमाने के लिए आपको एक डोमेन नेम खरीदना पड़ेगा ताकि आप पर लोगों का भरोसा बन सके. Domain name खरीदने के लिए ज्यादा खर्चा भी नहीं करनी होती 200 से ₹300 के अंदर आपको एक डोमेन नेम Godaddy.com के द्वारा मिल जाता है.

आपने WordPress का नाम तो सुना ही होगा WordPress के जरिए भी आप Blog बना सकते हैं लेकिन इसमें आपको Domain से लेकर Hosting तक की खर्च उठानी होती है. आप अपने Blog को एक बिजनेस की तरह मान कर चलिए और उस पर मेहनत कीजिए यूट्यूब से ज्यादा कमाई होती है Blog पर. Blogger.com से ब्लॉक बनाते हैं तो उस पर कुछ लिमिटेशंस रहती है लेकिन WordPress के माध्यम से आप अपने Blog को जिस तरह मान उस तरह डिजाइन कर सकते हैं.

निष्कर्ष

Ghar Baithe job करके पैसे कमाना इतना आसान नहीं और इसका कोई शॉर्टकट भी नहीं है जिससे आप रातों-रात लाखों रुपए कमाने लगे लेकिन हां अगर आप रोजाना कुछ घंटे बताएं गए किसी एक तरीके को अपनाकर मेहनत करें तो निश्चित तौर पर आप घर बैठे जॉब करके हजारों नहीं लाखों रुपए कमा सकते हैं और यह 100% सत्य है.

आपको धैर्य रखकर काम करना होगा और अपने तौर पर अनुसंधान करना होगा और अपने काम को ऐसे लोगों के सामने लाना होगा जो लोग पसंद करें आप का मुख्य उद्देश्य होना चाहिए जो भी जानकारी आप लोगों को दे रहे हैं वह बिल्कुल सही हो और लोगों को वह पसंद आए तभी आप आगे बढ़ पाएंगे अगर यह लेख आपको पसंद आए तो कमेंट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here