Hydroxychloroquine (HCQ) Kya Hai? पूरी जानकारी हिंदी में

Coronavirus का कहर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है ऐसे में आपने भी इसका अनौपचारिक दवा Hydroxychloroquine के बारे में जरूर सुना होगा. अगर आप भी जानना चाहते हैं hydroxychloroquine Kya Hai तो आप सही जगह आए हैं आज इस लेख के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं Hydroxychloroquine Kya Hai और इससे जुड़ी हर एक जानकारी जो आप जानना चाहते हैं.

क्यों आजकल इस पर इतना चर्चा हो रहा है! क्योंकि पहला तो Corona Virus का कोई पुख्ता इलाज है नहीं, लेकिन कुछ मरीजों में Corona के इलाज के दौरान Hydroxychloroquine दी गई और वह मरीज कोरोना वायरस से छुटकारा पाकर बिल्कुल सही हो गए. और साथी 6 मार्च को अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने भारत से यह आग्रह किया कि भारत इस Hydroxychloroquine पर लगे निर्यात के पाबंद को हटाए नहीं तो भारत के साथ उनकी दोस्ती पर गहरा असर पड़ सकता है.

Hydroxychloroquine क्या है (Kya Hai)?

बता दें कि Hydroxychloroquine एक प्रकार की Antimalarial Drug है जो मलेरिया से ग्रसित रोगियों को दिया जाता है. इसे मलेरिया का टीका भी कहा जाता है यह मलेरिया के पैरासाइट्स को मारता है और मलेरिया से ग्रसित इंसानों को ठीक करने में मुख्य भूमिका निभाता है. लेकिन अब Corona Virus से ग्रसित इंसानों पर भी इसका काफी अच्छा प्रभाव देखने को मिल रहा है. कई लोग तो इससे ठीक भी हो चुके हैं, इसीलिए Hydroxychloroquine कोरोना Virus के खिलाफ चिकित्सकों का मुख्य हथियार बन चुका है.

ICMR यानि (Indian council of medical research) के अनुसार जो High Risks कोरोना वायरस Cases होते हैं उनको देखभाल करने के लिए जो Health Workers दिन रात उनके आसपास उनका देखभाल करते हैं उनको भी Corona होने का खतरा रहता है तो उनके लिए यह काफी लाभदायक साबित होता है क्योंकि उनको भी एक सुरक्षा चाहिए होती है ताकि वह भी कोरोना वायरस से बचे रहें और आगे भी लोगों का देखभाल करते रहें.

अब तक आपने जाना Hydroxychloroquine Kya Hai आप जानते हैं किस से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है.

Hydroxychloroquine से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी!

Hydroxychloroquine (HCQ) दवा को भारत ने 16 March 2020 को Indian health ministry के द्वारा एक अधिसूचना जारी करते हुए इस दवाई के निर्यात पर अस्थाई रूप से पाबंद लगा दिया था. क्युकी इस दवाई का इस्तेमाल काफी ज्यादा मात्रा में होने लगी थी और भारत में इसका उत्पादन उस हद तक नहीं हो रहा था साथी इस दवाई को बनाने के लिए जो कच्चे माल का जरूरत होता है वह चाइना से आता है और कोरोनावायरस जैसे महामारी से प्रभावित चाइना से माल की आमदनी करना काफी कठिन हो गया था इसीलिए भारत ने अस्थाई रूप से पाबंद लगाया था.

Hydroxychloroquine Kya Hai

Coronavirus होने से पहले Western Countries मैं इन दवाइयों की ज्यादा जरूरत नहीं होती थी लेकिन इस महामारी के बाद उनकी मांग बढ़ती के और भारत एकमात्र ऐसा देश है जो Hydroxychloroquine का सबसे बड़ा निर्यातक और उत्पादक है. इसलिए अमेरिका के साथ साथ वेस्टर्न कंट्रीज के सारे देश इंडिया के सामने लाइन लगाकर खड़े हैं इस दवा को लेने के लिए. लेकिन अब इंडिया में इस दवा को बनाने के लिए जो भी कच्चे माल का जरूरत था वह लगभग अच्छी तरह से इंडिया पहुंच रहा है इसलिए इंडिया ने इस पाबंद को हटाकर पूरी इंसानियत की खातिर इस दवा खरा निर्यात खोना वायरस से ग्रसित देशों को सप्लाई कर रहा है.

1955 में खुद अमेरिका नहीं इस इस दवाई को बनाया था और मार्केट में उतारा था. लेकिन आज भारत इसका सबसे बड़ा निर्यातक है और अमेरिका भारत से खरीदने के लिए तरस रहा है. यह दवाई coronavirus का जड़ से इलाज नहीं कर सकता लेकिन डॉक्टरों का उम्मीद है कि फिलहाल यही एक दवाई है जिसकी मदद से फोड़ना से लड़ा जा सकता है इसलिए इस समय इस दवा का मांग दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है.

निष्कर्ष :-

उम्मीद करता हूं आप इस लेख के जरिए जान पाए हैं Hydroxychloroquine Kya Hai, और इससे संबंधित संतोषजनक जानकारी आपको मिल पाई है कोरोना वायरस का कोई भी पुख्ता इलाज अब तक नहीं मिल पाया है लेकिन Hydroxychloroquine (HCQ) के द्वारा कुछ हद तक कामयाबी मिल रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here