9 इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड – Immunity 10 गुना बढ़ाएं – Immunity Boosting Food

Immunity badhane wale food

आजकल के युग में अगर जिंदा रहना है तो अपने रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाना बहुत जरूरी है. और डॉक्टर्स का कहना है कोई भी बीमारी जैसे की कोरोना को हराने के लिए रामबाण है यह 9 Immunity badhane wale food आज पूरी दुनिया एक ही दुश्मन से लड़ रही है जिसका नाम है कोरोना!

निरंतर हाथ धोकर, मास्क पहनकर, और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके और घरों में रहकर सभी इस दुश्मन को अपने सीमा में दाखिल होने से रोक रहे हैं. हालाकी सीमा पर पहरा मजबूत रखना बहुत जरूरी है. अगर जैसे तैसे दुश्मन सीमा के अंदर आ जाए तो उससे लड़ने के लिए तैयार रहना ही सबसे अच्छी रणनीति है और यह सीमा है अपना शरीर.

जिस तरह कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रहे हैं बीमारी वैसे वैसे आपके नजदीक आ रही है. और हमें बुरी से बुरी संभावना के लिए तैयार रहना चाहिए. अगर दुर्भाग्य से कोई भी इस बीमारी से ग्रसित हो जाए तो एक अच्छे रोग प्रतिरोधी सिस्टम से इसे हराया जा सकता है. इसीलिए आप इस लेख में जानेंगे immunity बढ़ाने वाले खाने के बारे में.

और अब समय आ गया है पहरा बढ़ा दिया जाए और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को और मजबूत किया जाए बहुत सारे डॉक्टर और डाइटिशियन के बातें सुनकर और पढ़कर हम आपके लिए चुनकर ऐसे 9 खाद्य पदार्थ लाए हैं जो आपके रोग प्रतिरोधी क्षमता को बहुत हद तक बढ़ा देंगे. तो आइए आप जानते हैं कौन से हैं वह चमत्कारी खाद्य पदार्थ.

#1 Red Bell Papper (लाल शिमला मिर्च)

Vitamin C से भरपूर आहार की जब बात होती है तो लाल शिमला मिर्च सबसे ऊपर आता है US Department of Agriculture के हिसाब से कटे हुए लाल शिमला मिर्च का एक कप आपके रोज के Vitamin C की जरूरत का 211% होता है जो कि एक Orange में Vitamin C की मात्रा से दुगना होता है.

 Immunity badhane wale food

National Institute of health के एक सर्वेक्षण के अनुसार Vitamin C बहुत तरह के Cell function को Support करके रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है जो कि सांस संबंधित इन्फेक्शन काफी हद तक कम कर देता है साथ-साथ वह आपके शरीर में टिशूज की मरम्मत और वृद्धि में भी कारगर है.

Vitamin C की पर्याप्त मात्रा रोज लेना बहुत जरूरी है क्योंकि हमारा शरीर स्वाभाविक रूप से उत्पादन नहीं करता डॉक्टर कहते हैं कि रेड बेल पिपर यानी लाल शिमला मिर्च रोज खाएं और इसे सलाद का हिस्सा बनाएं. और जिन्हें पका हुआ पसंद है वह कढ़ाई में डालें और हल्का फ्राई करके भी खा सकते हैं.

#2 Broccoli (ब्रोकली)

ब्रोकली भी Vitamin C से भरपूर आहार है. NIH के अनुसार इसका आधा कप ही Vitamin C के Daily Dose 43% होता है ब्रोकली में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है. इसमें Vitamin E भी होता है जो की एक एंटी ऑक्सीडेंट है इसलिए बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद कर सकता है.

 Immunity badhane wale food

बहुत सारे डॉक्टर द्वारा किए गए Diet-Guideline के हिसाब से ज्यादातर लोग Vitamin C के Daily dose पूरा नहीं लेते अगर स्वस्थ रहना है तो इसको पर्याप्त मात्रा में लेना शुरू कर देना चाहिए. ब्रोकली में लगे हुए विटामिन सी का पूरा फायदा उठाने के लिए या तो इसे कच्चा खाए या जरा सा Fry कर ले आप चाहो तो इसे लहसुन, काली मिर्च, आदि और मशरूम के साथ हल्का तल करके भी खा सकते हैं.

#3 Chick Pea (काबुली चना)

चिकपीस या काबुली चना में बहुत मात्रा में प्रोटीन होता है. अमीनो एसिड से बना ये पोषक तत्व शरीर में टिशूज के मरम्मत और बढ़ोतरी के लिए बहुत जरूरी है. साथ ही साथ हमारे शरीर के सिस्टम फंक्शंस को सही से चलाने के लिए जिम्मेदार एंज्वॉयज को भी बनाए रखता है. काबुली चना में जिंक भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो शरीर के रोग प्रतिरोधी क्षमता कंट्रोल और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में मदद करता है.

भुने हुए चिकपीस हेल्दी नाश्ता एवं सलाद के रूप में अच्छा विकल्प है भूनने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि चने पूरी तरह से सूखे हुए हो फिर जरा सा तेल डालकर उन्हें हिलाते हुए तब तक भूनें जबतक वह क्रिस्पी ना हो जाए और भी स्वादिष्ट बनाने हो तो थोड़ा नमक और धनिया मिला ले.

#4 Strawberry (स्ट्रॉबेरी)

स्ट्रॉबेरीज के सिर्फ आधे शेर Vitamin C के डेली डोज का 50 परसेंट मिल जाता है और जैसे ही पहले बताया गया है कि Vitamin C हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और वातावरण में उपस्थित कई हार्मफुल रेडिकल से होने वाले सेल डैमेज से भी बचाता है कई डायटिशियन रिकमेंड करते हैं कि कटे हुए स्ट्रॉबेरीज को दही और OT Meal में मिला कर लें या ब्रेड टोस्ट पर पीनट बटर के साथ खा ले.

#5 Garlic (लहसुन)

लहसुन सिर्फ स्वादिष्ट नहीं बल्कि बहुत सारे स्वस्थ गुणों से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर कम करने और हार्ड संबंधित बीमारियों का जोखिम बहुत हद तक कम करते हैं. लहसुन की इम्युनिटी बढ़ाने की क्षमता सल्फर युक्त यौगिकों के भारी कंसंट्रेशन से आती है जो कुछ संक्रमण में लड़ने में मददगार साबित होती है. सामान्य जुकाम और सर्दी में राहत के लिए लहसुन को सालों से काम में लिया जाता रहा है.

 Immunity badhane wale food

एडवांसेज इन थेरेपी में 2001 में छपे एक शोध के अनुसार जो भाग लेने वाली लहसुन का रोजाना इस्तेमाल करते थे वह सामान्य सर्दी-जुकाम से ज्यादा प्रतिरक्षित थे. और उनमें से जिनको हुई वह जल्दी से ठीक हुए उस ग्रुप की अपेक्षा जो कि लहसुन का सेवन नहीं करते थे यह अपने आहार में शामिल करने की सबसे आसान चीज और लगभग हर खाने में फिट हो जाती है.

#6 Mushroom (मशरूम)

हालांकि सूरज की किरणें Vitamin D की सबसे बढ़िया जरिया है लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों में भी इसकी पूर्ति हो जाती है. जैसे कि मशरूम कोरोना में लॉक डाउन की वजह से ज्यादातर लोग घरों में बंद है और बाहर धूप में जाना संभव नहीं है ऐसे हालातों में Vitamin D की पूर्ति करने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए.

और मशरूम को सनशाइन Vitamin D भी कहते हैं और ये कैल्शियम के शोषण में भी बढ़ोतरी करता है जो की हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है. और कई तरह के कैंसर और सांस संबंधित बीमारियों में मददगार है इसे सब्जी के रूप मैं भी खा सकते हैं या लहसुन नमक के साथ तल के भी खा सकते हैं।

#7 Spinach (पालक)

पालक Vitamin C और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो वातावरण के पोलूशन से हुए नुकसान की भरपाई में मदद करता है. इसके अलावा इसमें beta-carotene होता है जो Vitamin C का मुख्य स्रोत होता है जो कि अच्छे शारीरिक सिस्टम के लिए एक अनिवार्य कंपोनेंट भी है.

ब्रोकली की तरह पालक को कच्चा यह थोड़ा पका कर खाना सबसे अच्छा है. अपनी डाइट में पालक को अधिक शामिल करने के लिए इसे Smooty में मिलाकर पिया जा सकता है अगर चाहो तो इसे सुबह अंडों के साथ पका सकते हो या सब्जी रूप में भी काम में ले सकते है.

#8 Curd (दही)

दही प्रोबायोटिक्स का सबसे अच्छा सोर्स है जो कि अच्छी बैक्टीरिया होते हैं और स्वस्थ पीठ और इम्यून सिस्टम के लिए बहुत जरूरी है हाल ही में किए गए कई रिसर्च के अनुसार प्रोबायोटिक्स सामान्य सर्दी जुखाम से लड़ने में और कई सांस संबंधी बीमारियों से  लड़ने में बहुत प्रभावशाली होते हैं.

डॉक्टर्स का कहना है कि किसी फ्लेवर या मिठास को बिना सिर्फ दही खाएं तो ज्यादा असरदार होता है हालांकि आप चाहे तो फल और शहद मिलाकर खा सकते या Post Workout के बाद स्मूदी के रूप में भी इसका आनंद वो लाभ उठा सकते है.

#9 Sun Flower (सूरजमुखी के फूल)

सूरजमुखी के फूल Vitamin E का बहुत बढ़िया स्रोत है जो कि एक एंटी ऑक्सीडेंट है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में उच्च लाभकारी भी है. इसे छोटा पैकेट बड़ा धमाका कहे तो कोई ज्यादती नहीं होगी क्योंकि इसके सिर्फ एक औंस बीजों में ही आपको Vitamin E के डेली डोज का 49% मिल जाता है. इन्हें धीमी आंच पर थोड़ा सा फ्राई कर लो चाहे तो अपनी सलाद में जोड़ ले या भुनी हुई सब्जियों के साथ खा ले.

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह 9 चमत्कारी Immunity badhane wale food या खाद्य पदार्थ जो आपको न सिर्फ कोरोना जैसी भयंकर महामारी से लड़ने में मदद करेंगे बल्कि और भी कई सामान्य और खतरनाक इंफेक्शन और बीमारियों से बचाएंगे अपने जीवन भर के लिए अपनी डाइट में जोड़ लीजिए और एक स्वस्थ जीवन जी लीजिए और उन सब लोगों के साथ शेयर कीजिए जिनके आपको फिक्र है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here