IRCTC Full From क्या है? 5 मिनिट में Confirm Train Ticket Book करे?

IRCTC-FULL-FROM

इंडिया में हर रोज 23 लाख लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं. और उनमें से आप भी एक होंगे और आपने भी कभी ना कभी IRCTC का नाम तो सुना ही होगा. लेकिन क्या आपको पता है IRCTC क मतलब क्या होता है या फिर IRCTC का Full From क्या होता है, इसके साथ ही बताएंगे IR और PNR जैसे बहुत ही महत्वपूर्ण Full From के बारे में जो आपको Railway Exams पास करने में भी मदद करेगी.

और आपको भी अगर Ticket Book करना हो तो आपने भी टिकट काउंटर पर लाइन लगाकर या किसी एजेंट के जरिए TATKAL या Confirm Ticket Book किया होगा. लेकिन हमारे इस लेख के साथ बने रहिए हम आपको इस लेख में यह भी बताएंगे कि Confirm train ticket booking कैसे किया जाता है साथी कुछ ऐसे आसान टिप्स भी देंगे जिसकी मदद से आप Tatkal Confirm Ticket Book कर सकते हैं.

रोजाना हजारों लोग Bihar, UP, Delhi या फिर Mumbai जैसे बड़े शहरों में जाने के लिए Confirm Train Ticket Booking करवाते हैं एजेंट के जरिए. और 200 से लेकर ₹500 कमीशन भी देना पड़ता है एजेंट को Confirm Ticket पाने के लिए. लेकिन क्या आपको IRCTC Official Website और IRCTC Mobile Ticket Booking App के बारे में पता है. जिसकी मदद से आप कहीं से भी कभी भी टिकट बुक या Cancel कर सकते हैं.

साथी अगर आप Railway Job Exams की तैयारी करते हैं या रेलवे जॉब एग्जाम देने वाले हैं तो आपको IR Full From, PNR Full From और IRCTC Full From जैसे महत्वपूर्ण Full Froms के बारे में जरूर पता होनी चाहिए. क्योंकि अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आपको इन महत्वपूर्ण फुल फॉर्म्स के बारे में General Knowledge रखना बेहद जरूरी है. क्योंकि यह छोटे-छोटे फुल फॉर्म आपको कहीं पर भी पूछे जा सकते हैं.

IRCTC Full From क्या है?

IRCTC Full From है :- Indian Railways Catering and Tourism Corporation. IRCTC के Income का सिर्फ 12% Online Tickets Booking के ज़रिए आता है. लेकिन दिलचस्प बात यह है कि अगर आप इनके Profits देखते हैं या Profit Margin देखेंगे तो सबसे ज्यादा लाभ इसी से आता है. अगर Online Ticket Booking करना चाहते हैं तो सिर्फ IRCTC App या Website के जरिए ही किया जा सकता है. और IRCTC मैं ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा शुरू हुआ था सन 2002 में.

IRCTC के जरिए रोजाना 7.78 लाख टिकट बुकिंग किया जाता है. IRCTC का किरदार सिर्फ टिकट बुकिंग तक ही सीमित नहीं है Catering और Railway Tourism भी इसके ही अंतर्गत आता है. और IRCTC का सबसे ज्यादा लाभ Catering Service के द्वारा ही आता है जो है 54%, पहले ट्रेन में खाने का इतना अच्छा प्रबंध नहीं मिलता था यात्रियों को स्टेशन पर उतर के खाने की सामग्री खरीदनी पड़ती थी, इसी मौके का फायदा उठाया IRCTC ने और शुरू कर दिया अपना IRCTC Catering Service.

अपने यात्रियों के खाने का और ध्यान रखते हुए 2014 में IRCTC ने E-Catering Service देना शुरू किया इसकी मदद से आप बाहर के Restaurant का खाना ट्रेन में यात्रा करते वक्त मंगा सकते हैं. अगर आप Domino’s जैसे रेस्टोरेंट का खाना चाहते हैं तो आप E – Catering के द्वारा बुक कर सकते हैं. और अभी तक 700 से ज्यादा ए स्टूडेंट के साथ पार्टनरशिप है IRCTC का. और यह बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ती चली जा रही है.

IR Full From क्या है?

IR Full From है :- Indian Railway होता है. 1832 मैं अंग्रेजों ने इंडियन रेलवे की स्थापना की और पहली बार 1837 मैं तमिलनाडु से पहली ट्रेन चलना शुरू हुआ. हालांकि अंग्रेजों ने रेलवे का विस्तार अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए किया लेकिन बाद में वही रेलवे आज के समय पर भारत की जीवन रेखा बन गई. पहली बार 13 अप्रैल 1853 पहली यात्री ट्रेन भारत में चलना शुरू हुआ. वही 3 अगस्त 2002 मैं मेरी बात Online टिकट बुकिंग की सेवा शुरू की गई.

PNR Full From क्या है?

PNR Full From है :- Passenger Name Record. आपने जब भी टिकट बुकिंग किया होगा अगर आपका टिकट Waiting या RAC हो तो आपने PNR Status जरूर चेक करते होंगे. और PNR No. हर एक टिकट के लिए अलग अलग होता है. जैसे आप के टिकट के नंबर के साथ किसी दूसरे टिकट का नंबर मेल नहीं खाता वैसे ही PNR No. मैं भी होता है इसके जरिए आप जान पाते हैं आपका Ticket Confirm हुआ या नहीं.

आप जब भी Online या टिकट काउंटर के जरिए टिकट बुकिंग करते हैं तो आप से जुड़ी सारी जानकारी जैसे कि नाम, उम्र CSR यानी Central Reservation System के अंतर्गत Save कर लिया जाता है. इसमें Passenger से जुड़े सारी Information रहती है. अगर आप यह Information जानना चाहते हैं तो आपके पास PNR Number होना चाहिए जिसके जरिए आपकी सिस्टम का उपयोग कर अपने टिकट बुकिंग से जुड़ी सारी जानकारी निकाल सकते हैं.

PNR Status Check कैसे करें?

अगर आपने Online या फिर स्टेशन टिकट काउंटर के जरिए टिकट बुकिंग किया है. और अब आप जानना चाहते हैं आपकी बुकिंग की स्थिति क्या है. क्या आप का टिकट कंफर्म हुआ या नहीं तो मैं आपको 3 तरीके बताऊंगा जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपना PNR Status Check कर सकते हैं. जो बिल्कुल फ्री में उपलब्ध कराए गए हैं IRCTC के द्वारा और इसे कोई भी आसानी से उपयोग में ला सकता है.

PNR Check App -: अभी के जमाने में सभी एंड्राइड मोबाइल का उपयोग करते हैं और अगर आप अपना PNR Status Check Android App के मदद से करना चाहते हैं तो आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें ixigo Trains. Application खुलने के बाद दाहिने तरफ आपको PNR Status Check का ऑप्शन आएगा उसे क्लिक करने के बाद आप वहां अपना 10 अंको का PNR Number डालें नंबर डालने के बाद आपके पास 1 मिनट के अंदर ही आप के टिकट से जुड़ी सारी जानकारी दिखा दी जाएंगे.

SMS PNR Check :- अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है या फिर आप किसी भी कारणवश एप्लीकेशन के जरिए PNR Check नहीं कर पा रहे हैं तो चिंता ना करें आप SMS के द्वारा भी PNR Status Check 1 मिनट के अंदर कर पाएंगे. सबसे पहले अपने मैसेज बॉक्स को ओपन करें उसके बाद नंबर की जगह पर 139 डालें और मैसेज बॉक्स में PNR Space PNR Number डालें और मैसेज को Send कर दें. जिस नंबर से आपने मैसेज सेंड किया था उसी नंबर पर कुछ ही देर में ट्रेन का नाम नंबर के साथ आपकी बुकिंग की स्थिति प्राप्त हो जाएगी.

IRCTC-FULL-FROM

Website PNR Check :- मैंने आपको 2 तारीख के बताएं जिसकी मदद से आप पीएनआर स्टेटस चेक कर पाएंगे और आखरी तरीका है जिसके लिए आपको google.com ओपन करना होता है या फिर आप अपने Chrome Browser के URL सेक्शन में जाकर trainspnrstatus.com यह वेबसाइट का नाम टाइप कर दें. वेबसाइट खोलने के बाद सामने ही आपसे PNR नंबर मांगा जाएगा वहां अपना Unique PNR Number डालें फिर Get PNR Status पर Click करें और कुछ ही देर के अंदर आपके पास आपकी टिकट बुकिंग की स्थिति देखने को मिलेंगे.

IRCTC-FULL-FROM

Confirm Train Ticket Booking कैसे करें?

हमारी जिंदगी में कभी ना कभी ऐसा समय आता है कि हमें आज या कल के अंदर ही अपने गांव या किसी जरूरी काम के लिए ट्रेन के जरिए कहीं जाना होता है. ऐसे समय में अगर आप Railway Station में उपलब्ध Reservation Counter में जाकर टिकट काटते हैं तो वो टिकट मिलना मुश्किल होता है. और मिल भी जाए तो Waiting के सिवा Confirm नहीं मिलता. अगर कंफर्म भी चाहते हैं तो आपको Tatkal Ticket काटनी पड़ती है जोकि बहुत लंबी लाइन लगाकर मुश्किल से ही आपको मिल पाती है.

लेकिन IRCTC अपने मोबाइल एप्लीकेशन या अपने Official वेबसाइट के जरिए आपको घर बैठे कभी भी और कहीं से भी Online Ticket Booking करने का अवसर प्राप्त करवाती है. इसका यह फायदा आपको मिलेगा कि आपको लंबी लाइनों में खड़ा रहना नहीं पड़ेगा.

आप घर बैठे ही Ticket Booking या जरूरत पड़ने पर Cancle कर सकते हैं और IRCTC के एप्लीकेशन और वेबसाइट के जरिए 2 तरीकों से आप Confirm टिकट बुकिंग कर सकते हैं Tatkal और Premium Tatkal. और आपको बता देना चाहता हूं कि IRCTC का सिस्टम 24 घंटे काम करता है.

Tatkal Ticket Booking कैसे करें?

अगर आपको कल जाना है तो आज आपको tatkal ticket online booking करनी होती है ताकि आपको किसी भी ट्रेन का Confirm Ticket मिल जाए और एकमात्र उपाय है Confirm Reservation Ticket पाने का Tatkal Booking.

  • मान लीजिए आपको दिल्ली जानी है 10 तारीख को लेकिन तत्काल टिकट आप 9 तारीख सुबह 10:00 बजे रेलवे टिकट काउंटर पर लाइन लगाकर खरीद सकते हैं.
  • वहीं अगर आप IRCTC Mobile App का इस्तेमाल करते हैं तो आप 10:00 बजे के जगह 11:00 बजे से तत्काल टिकट घर बैठे ही ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे.
  • Tatkal टिकट का दाम Normal Reservation Ticket से कुछ ज्यादा ही होता है.

Premium Tatkal Ticket Booking कैसे करें?

आपने Tatkal टिकट बुकिंग काफी बार सुना होगा लेकिन क्या आपने Premium Tatkal Ticket Booking सुना है. अगर नहीं सुना तो हम इसी बारे में आपको बताने जा रहे हैं और साथ ही बताएंगे कैसे आप Premium Tatkal Ticket Booking घर बैठे कर सकते हैं. Premium tatkal ticket booking सिर्फ Tatkal ticket booking का उन्नत तकनीक है हालांकि तत्काल टिकट का जो कीमत होता है उससे भी ज्यादा कीमत लगती है प् Premium तत्काल टिकट बुकिंग करने पर.

Premium tatkal ticket को आप Online या Railway Station Counter दोनों ही तरीके से Book कर सकते हैं. Premium tatkal ticket – normal tatkal ticket के जैसा ही होता है. इसमें भी आपको सफर करने से 1 दिन पहले टिकट बुकिंग करनी पड़ती है. Tatkal टिकट का जो कोटा है वैसा ही Premium तत्काल टिकट का भी एक निर्धारित कोटा होता है. और प्रीमियम तत्काल टिकट कूची ट्रेनों में यात्रियों के लिए Offer की जाती है. यह सभी ट्रेनों में फिलहाल उपलब्ध नहीं लेकिन धीरे-धीरे इसका प्रसार हो रहा है.

IRCTC-FULL-FROM-

Premium Tatkal Ticket Book करने के लिए आपको IRCTC के Official वेबसाइट द्वारा यात्रा से 1 दिन पहले सुबह 10:00 बजे से लेकर 12:00 बजे के अंदर ऑनलाइन बुकिंग करनी होती है. हालांकि आपको कभी यह लग सकता है कि आपने अपने यात्रा की कीमत कुछ ज्यादा ही चुकाई है लेकिन लोगों को कभी कभी जरूरत के समय पर अगर सुखद यात्रा प्राप्त करना हो तो IRCTC के प्रीमियम तत्काल टिकट द्वारा ही संभव हो सकता है. 

आपने इस लेख में जाना IRCTC Full From के बारे में और साथ ही जाना कैसे आप Confirm Train Ticket Booking ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं. और PNR का Full From क्या होता है और PNR कैसे Check किया जाता है मोबाइल के जरिए. उम्मीद करता हूं यह लेख आपको पसंद आई होगी पसंद आए तो कमेंट कर जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here