Jio 5G Sim – जानिए कब हो रहा है Launch!

Jio 5G Launch - 5G है क्या ? - 5G कैसे बेहतर है 4G से ?

Jio 5G

Jio 5G के बारे में काफी समय से आप सुन रहे हैं की Jio 5G सेवा लाने वाला है. लेकिन आपको पता नहीं होगा कि आखिर कब तक Jio अपना Jio 5G इंडिया में लांच करेगा! तो आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आप भी Jio 5G Data का इस्तेमाल कब से कर पाएंगे अपने मोबाइल फोन पर।

आज की युवा को Speed यानी रफ्तार पसंद है और रफ्तार युवाओं की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है आज हम घंटों का काम मिनटों में मिनटों का काम सेकंड में और सेकंड का काम मिली-सेकंड में करना चाह रही है।

और इंटरनेट ने यह मुमकिन भी कर दिया है लेकिन जहां एक और देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनियां KGR का कर्ज चुकाने को लेकर परेशान है वहीं Jio ने युवाओं की रफ्तार को बढ़ाने के लिए 5G की ओर कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है।

अब तक चीन का बुहान दुनिया का पहला ऐसा Smart Town है जहां हर कोने तक 5G Network की पहुंच हो गई है, इतना ही नहीं यह सुपरफास्ट इंटरनेट चीन के 50 शहरों में शुरू हुई है इसमें बीजिंग और शंघाई भी शामिल है, लेकिन इस 5G की रेस में केवल चीन ही शामिल नहीं है और भी बहुत से धुरंधर देश है जो दौड़ लगाने में मशहूर हैं.

जैसे अर्जेंटीना, पैराग्वे, दक्षिण कोरिया, जापान, UK और USA और अब भारत भी Jio 5G को लेकर क्या कर रहा है और हमारे देश में 5G सेवा कब तक आएगी यह बताने से पहले आपको थोड़ा सा इस ‘G’ के बारे में बता दी जो हर 2 या 3 सालों में  1G, 2G, 3G, 4G, और 5G में बदल रहा है. और बताते हैं कि 5G क्या कमाल कर सकता है जो 4G कभी नहीं कर सकता।

5G कैसे बेहतर है 4G से ?Jio 5G

1980 से अस्तित्व में आया था यह ‘G’ रफ्तार के मामले में 1G केवल 2.4Kbps की स्पीड देता था और इससे आप केवल Phone Calls ही कर सकते थे, फिर आया 2G! 2G की शुरुआत 1990 के दशक में हुई थी और इसकी रफ्तार 64Kbps के आसपास थी इस स्पीड में आपको फोन कॉल के साथ Text Msg करने की भी सुविधा मिल गई थी,

Jio 5G

फिर जमाना आया 3G का 3G सेवा शुरू हुई थी 2003 में और रफ्तार थी 2Mbps की इस रफ्तार ने फोन कॉल्स और Text के साथ शुरू किया इंटरनेट का नया दौर भारत में भले ही 2Mbps की Speed 4G के आने के बाद मिली हो लेकिन दुनिया में 3G ने ही 2Mbps की रफ्तार दे दीथी अब रफ्तार थोड़ी बढ़ने वाली है।

क्योंकि 4G की रफ्तार 1Gbps वाली है, 4G पहली बार 2009 में शुरू हुआ था और 1Gbps की Speed ने फोन कॉल्स, टेक्स्ट और इंटरनेट के साथ जोड़ दीथी नई सुविधा Video Calling की और अब आखिर में जरा खुद को थाम लीजिए क्योंकि रफ्तार 5G में बदल जाएगी

5G में आपका फोन कॉल टेक्स्ट और इंटरनेट ही नहीं इसमें आपको मिलेगी Ultra Hd Quality 3D Videos और Smart Home जैसी सुविधाएं जो आपके जीवन को रफ्तार के साथ-साथ एक Advanced Civilization (उन्नत सभ्यता) का हिस्सा भी बना देंगे।

5G है क्या ? और 5G की जरूरत क्यों है

5G-4G के मुकाबले में 1000 गुना ज्यादा तेजी से चलता है 5G की रफ्तार का आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि 1.5 GB की कोई फिल्म को 4G की रफ्तार में डाउनलोड करने में जहां आपको काफी समय लगता है वही 5G इसे मात्र चंद सेकंड में डाउनलोड कर देगा,

रफ्तार के मामले में 5G 20Gbps की रफ्तार देगा यानी बस पलक झपकते ही आपका काम हो जाएगा वैसे 4G भी कम नहीं है 4G ने हमारी लाइफ को काफी आसान बना दिया है ऐसे में अगर 5G नेटवर्क आ जाए तो जरा सोचिए भविष्य कैसा होगा 5G आने के बाद आपका Mobile Experience पूरी तरह से बदल जाएगा।

यह (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) यानी AI, रोबोटिक, ऑटोमेशन, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर सेक्टर में अहम बदलाव लाएगा इस टेक्नोलॉजी में चंद सेकेंड में आपका कंटेंट डाउनलोड हो जाएगा 5G से (वर्चुअल रियलिटी) VR और (आर्गुमेंट रियलिटी) AR तकनीक को जबरदस्त फायदा मिलेगा अगर VR, AR तकनीक बेहतर होगी तो इंटरटेनमेंट और गेमिंग इंडस्ट्री में भी संभावनाएं बढ़ेंगी

5G के आने से आपका घर भी स्मार्ट हो जाएगा आपके घर के सिक्योरिटी सिस्टम, लाइटिंग और दूसरे उपकरणों को अच्छी तरह से आप खुद अपने सेलफोन से ही मैनेज कर पाएंगे अब सवाल यह आता है कि अपने यहां 4G ही ठीक से नहीं चलता 5G क्या चलेगा लेकिन आप भूल रहे हैं Jio ने इंटरनेट की दुनिया को बदल कर रख दिया था बाजार में कदम रखते ही देश के हर कोने कोने तक इंटरनेट को लोगों के पहुंच में लाने वाला Jio 5G नहीं ला सकता क्या?

दरअसल रिलायंस Jio ने 5G की अपनी तकनीक के Trial के लिए केंद्र सरकार से इजाजत मांगी है फिलहाल भारत की कई टेलीकॉम कंपनियां 5G तकनीक पर काम कर रही है Jio के पास 5G Ready LTE नेटवर्क है, अगर 5G के Trial के लिए  सरकार से इजाजत मिल जाती है तो Jio ऐसा करने वाली देश की पहली कंपनी बन जाएगी।

Jio ने अपने 5G ट्रायल रन को तेजी से विस्तार करने का निर्णय चीनी दिग्गज कंपनी Huawei Technologies, Ericsson, और Nokia के साथ करने का निर्णय लिया है अभी तक कंपनी Samsung तक थी, शुरुआत में Samsung ही Jio का मुख्य equipment supplier था लेकिन अब Jio बदलाव की ओर बढ़ गया है।

वैसे फिलहाल अभी तक 5G तकनीक के मामले में यूरोपीय और चीनी कंपनियों का दबदबा था लेकिन अब रिलायंस अपने लिए जगह बना रही है अब देखना होगा भारत कब तक 5G वाला देश बनेगा हो सकता है भारत में 5G की स्पीड बाकी देशों की तुलना में कम हो लेकिन अगर देश 5G तकनीक पर आ जाता है तो 4G की रफ्तार तो कम से कम बरही जाएगी।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here