E Uparjan MP 2020 – किसान पंजीयन आवेदन Online Registration कैसे करें?

E-Uparjan

E Uparjan खासतौर पर इस तरह का पोर्टल किसानों के लिए बनाया गया है. ताकि वह अपना फसल सही दामों पर सरकार को बेच पाए और बिना कोई परेशानी उठाएं उनको अपने फसल का सही दाम मिले और जो किसान चाहते हैं उनका फसल सही दामों पर बिके और इसका लाभ ले तो E Uparjan पकरिया 1 फरवरी 2020 से शुरू कर दी गई है. अगर राज्य के कोई भी किसान  न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अपना गेहूं का फसल बेचना चाहता है तो E Uparjan पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करवानी होगी.

आपको इसमें पंजीकरण कराने के लिए E Uparjan Rabi 2020 Farmars Online Registration से गुजारना होगा और इसे आप इनके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं या फिर मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी यह संभव हो रहा है चलिए हम बताते हैं आप इसमें कैसे आवेदन करें और अपने फसलों को सही दामों पर बेच पाए इस लेख को अंतरी है आपको सारी जानकारी मिलेगी E Uparjan से जुड़े.

PM E Uparjan Portal 2020 – ई उपार्जन योजना क्या है?

पीएम ई उपार्जन योजना के तहत राज्यों के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने गेहूं फसलों को नए मूल्य 1925 रुपए प्रति क्विंटल राज्य सरकार को बिक्री कर सकते हैं. और इनको गेहूं को किसान अगर सरकार को बेचना चाहते हैं तो उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा.

पिछले वर्ष भी यह Registration प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से की गई थी लेकिन यह पंजीकरण केवल कृषि उपज मंडी के माध्यम से ही हुआ था. इसके चलते बहुत सारे किसानों को यह योजना का लाभ नहीं मिल पाया लेकिन इस साल ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए गए हैं.

इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए राज्य सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है वह अब अपने घरों में बैठकर PM E Uparjan Portal 2020 पर अपना ऑनलाइन के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. सभी किसान भाइयों से मेरा आग्रह है रहा अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ई उपार्जन होटल में जाकर अपना आवेदन करें.

Yojana का नाम MP E Uparjan 2020- 21
शुरू की गयी मध्य प्रदेश राज्य सरकार
लाभार्थी राज्य के किसान भाई
लॉन्च की तारीक 15/04/2020
Official वेबसाइट mpeuparjan.nic.in

PM E Uparjan 2020 – का उद्देश्य क्या है

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि पिछले वर्ष जिस प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन की गई थी वह सिर्फ कृषि मंडी द्वारा ही किया गया था इसी के चलते काफी किसान भाइयों को इसका लाभ नहीं मिल पाया और उन्हें समर्थन मूल्य से कम मैं अपनी फसल बेचनी पड़ी थी.

लेकिन पीएम ई उपार्जन पोर्टल के माध्यम से कोई भी किसान भाई घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके अपना गेहूं सही समर्थन मूल्य पर सरकार को बिक्री कर सकता है. पिछली बार की तरह इस बार भी किसानों को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े इसलिए पीएम ई उपार्जन पोर्टल बनाया गया है.

इसके लिए आपको नजदीकी पंजीकरण सेंटर भी नहीं जाना पड़ेगा आप अपने मोबाइल के जरिए ही यह सारा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. अब इनमें से आप को चुनना है कि आप किसके द्वारा रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं. सहकार योजना के तहत अपना आधिकारिक वेबसाइट भी और मोबाइल एप्लीकेशन दे रही है आपको घर बैठे रजिस्ट्रेशन करने के लिए.

ई उपार्जन पोर्टल 2020 के लाभ क्या क्या है?

ई उपार्जन पोर्टल क्या है और किस उद्देश्य से बनाया गया है अब तक आपने जाना और अब हम बताते हैं आप का लाभ कैसे उठा सकते हैं और इसके लाभ क्या क्या है साथी आप कैसे घर बैठे इसमें रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण करा सकते हैं वह भी अपने मोबाइल के द्वारा. पहले जानते हैं इसके लाभ क्या क्या है?

• ई उपार्जन पोर्टल के माध्यम से घर बैठे कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण

• मोबाइल या आधिकारिक वेबसाइट के जरिए कर पाएंगे  रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण

• ई उपार्जन पोर्टल के माध्यम से सरकार के न्यूनतम दामों पर अपना फसल बेच पाएंगे

• यह वही योजना का लाभ सभी किसान भाई उठा सकते हैं.

• ई पोर्टल के माध्यम से किसानों को सरकारी दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा, समय की बचत होगी.

E Uparjan – किसान पंजीयन के लिए आवश्यक निर्देश

यहां दिए गए सभी निर्देशों का सही से पालन करें और सही जानकारी ई उपार्जन पोर्टल में डालें ताकि आपका रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से हो पाए नहीं तो आपका रजिस्ट्रेशन या पंजीयन रद्द कर दिया जाएगा. अपने सभी दस्तावेजों का जानकारी देखकर सही तरह से टोटल में दिए हुए फॉर्म को भरें और कोई भी गलती ना करें.

1. किसान अपना पंजीयन आधार नंबर एवं समग्र आईडी के आधार पर कर सकते हैं.

2. पंजीयन के लिए आधार अथवा समग्र Id का होना अनिवार्य है.

3. यदि किसान के पास आधार नंबर और समग्र आईडी दोनों उपलब्ध नहीं है. तो कृपया नजदीकी ग्राम पंचायत से संपर्क करें.

4. किसान अपने परिवार समग्र आईडी से सदस्य समग्र आईडी खोज सकते है.

5. बैंक खाता का नंबर पासबुक में देखकर सही से डालें.

7. यदि आधार नंबर लोड नहीं हो रहा है तो समग्र आईडी से अपना पंजीयन करें

8. पंजीयन के प्रस्ताव को प्रिंटआउट के जरिए एक कॉपी निकाल ले क्योंकि खरीदारी के समय इसका होना अनिवार्य है.

9. पंजीयन के लिए मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है.

ई उपार्जन 2020-21 पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जिनके मदद से आप इस सरकारी योजना का लाभ लेकर अपने फसलों को सही कीमत पर सरकार को बेच सकते हैं. अगर आपके पास इनमें से कोई भी दस्तावेज ना हो तो शीघ्र ग्राम पंचायत से संपर्क करें.

• आवेदन कर्ता की समग्र आईडी
• निवास प्रमाण पत्र
• बैंक अकाउंट खाता
• मोबाइल नंबर
• पासपोर्ट साइज फोटो
• ऋण पुस्तिका बुक

E Uparjan 2020 – Online Registration कैसे करें?

अगर आपके पास सभी दस्तावेज है और आप इसमें रजिस्ट्रेशन करने लायक किसान हैं और इस हुए योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं अपने फसलों को सही कीमत पर सरकार को बेचकर तो नीचे दिए हुए तरीकों को दोहराएं और अपना E Uparjan Portal पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा ले.

1. सबसे पहले आपको पीएम ई उपार्जन के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इस तरह का पेज खुलेगा.

E Uparjan

2. पेज खुलने के बाद आपके सामने गेहूं की कैटेगरी आएगी उसने आपको रवि 2020 – 21 पर क्लिक करना होगा.

E Uparjan

3. अब आपके पास दूसरा पेज खुलेगा उसमें बाएं तरफ ऊपर दिए हुए रवि उपार्जन वर्ष 2020 21 हेतु किसान पंजीकरण आवेदन पर क्लिक करें.

4. फिर आपके पास दिशा निर्देश का पेज खुलेगा वहां आप मोबाइल नंबर या समग्र आईडी डालकर और कैप्चा कोड डालें और Search पर क्लिक करें.

5. सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पंजीकरण का फॉर्म खुलेगा जिसको आप ध्यान पूर्वक अपने दस्तावेजों को देखकर सही-सही भरे.

6. यह from खोलने के बाद उसमें आप की कई तरह की जानकारी भरी मिलेंगी अगर आप चाहे तो अपना बैंक डिटेल बदल सकते हैं.

7. आपका मोबाइल नंबर भी वहां देखने को मिलेगा आप Resend OTP पर क्लिक करें और OTP पासवर्ड को डालकर सेव करें.

8. सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें आपका From सबमिट अगर होता है. तो उसे Print कर ले या PDF Save कर ले.

MP E Uparjan 2020-21 मोबाइल ऐप के जरिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें?

उम्मीद करता हूं कि सभी किसान भाइयों के पास मोबाइल तो जरूर है अगर स्मार्टफोन हो तो क्या कहना अगर स्मार्टफोन है तो उसमें ई उपार्जन ऐप को डाउनलोड करके काफी आसानी से घर बैठे ही अपनी फसलों का पंजीकरण करवा सकते हैं इसके लिए नीचे दिए हुए निर्देशों का पालन करें.

E Uparjan

• गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और सर्च बार में MP Kisan App लिखकर सर्च करें.

• आप इसे इंस्टॉल करके ओपन करें यहां पर आप सभी फसलों का पंजीकरण कर सरकार द्वारा योजनाओं का लाभ ले सकते हैं.

• अब आप ई उपार्जन पोर्टल ऐप में अपना मोबाइल नंबर और समग्र आईडी डालकर पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकेंगे.

Online Registration – पंजीयन के लिए जरूरी Links

Online Registration पंजीयन क्लिक करे ->
पंजीयन कैसे करें क्लिक करे ->
E Uparjan 2020-21 आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करे ->

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here