HomeडिजिटलMPTAAS - Online Profile Form पंजीयन करें - Tribal Department

MPTAAS – Online Profile Form पंजीयन करें – Tribal Department

MPTAAS पर Tribal Department यानी आदिवासी विकास विभाग On Boarding Profile Registration प्रक्रिया Tribal Portal के द्वारा शुरू कर दी गई है. इस लेख के जरिए जानेंगे किस में पंजीयन कैसे करवाया जाए और अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए क्या क्या जरूरी है पंजीयन के लिए और क्या-क्या लाभ उनको यह योजना के तहत क्या प्राप्त होगा.

MPTAAS क्या है?

MPTAAS (Madhya Pradesh Tribal Affairs Automation System) अनुसूचित जाति एवं आदिम जाति यानी ST, SC कल्याण विभाग योजनाओं के तहत MPTAAS बिना किसी परेशानी के स्कॉलरशिप पहुंचाने के लिए जाना जाता है. MPTAAS के विभाग में कुल 18 विषय सूची बनाया गया है. सरकार द्वारा चलाए गए इन योजना का लाभ अनुसूचित जाति के छात्र एवं छात्राएं सही तरह से ले पाएं इसके लिए जिला कार्यालय में और जहां भी इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है वहां पर ऑनलाइन पंजीयन कराया जा रहा है.

MPTAAS के अंतर्गत कोई भी अनुसूचित जाति का विद्यार्थी केवल मात्र DBT पंजीयन कराने से ही आसानी से उनके बैंक खाते में तय रकम राशि पहुंचा दी जाती है. एकमात्र पंजीयन के बाद ही छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा साथी सरकारी और 34 योजना का लाभ इसी पंजीयन के मदद से उठा सकते हैं. और यह पंजीयन बिल्कुल निशुल्क कराया जा रहा है अगर आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो किसी भी इंटरनेट विभाग में जाकर संपर्क करें.

Yojana का नाम आदिम जाति कल्याण विभाग योजना
शुरू की गयी मध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थी ST, SC विद्यार्थी
लॉन्च की तारीक Aug, 2018
Official वेबसाइट www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS

MPTAAS क्या प्रोफाइल जरूरी है

मध्य प्रदेश जनजातीय कार्य स्वचालन प्रणाली के तहत अगर अनुसूचित जाति ST, SC छात्रवृत्ति और अन्य 34 सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो MPTASS के तहत पंजीयन कराना आवश्यक है. सरकार द्वारा इस छात्रवृत्ति को DBT माध्यम के द्वारा अनुसूचित जाति के छात्र एवं छात्राओं को बैंक अकाउंट में तय राशि प्रदान करती है आप अपना ऑनलाइन प्रोफाइल इंटरनेट के माध्यम से बनवा सकते हैं किसी भी तथ्य मित्र केंद्र पर जाकर या सरकारी अनुसूचित जाति के कार्यालय में जाकर.

जरूरी दस्तावेज Profile पंजीयन के लिए

MPTAAS Profile पंजीयन कराने के लिए आपके पास नीचे दिए हुए जरूरी दस्तावेज अवश्य होना चाहिए साथी आपको Digital Signature वाले प्रमाण पत्र अवश्य करेंगे अगर आपके पास डिजिटल सिग्नेचर वाले प्रमाण पत्र नहीं है तो नजदीकी जिला अधिकारी से संपर्क करें या अपने ग्राम पंचायत में इसकी दिला दें और इसे तुरंत बनवा लें.

1. Aadhar card
2. ST, SC जाति प्रमाण पत्र
3. समग्र ID
4. Income Proof/आय प्रमाण पत्र
5. निवास प्रमाण पत्र/Address proof

Online profile पंजीकरण करने हेतु जरूरी निर्देश

• आवेदक को सर्वप्रथम अपना आधार नंबर प्रदान कर OTP अथवा बायोमेट्रिक आधारित ई – केवाईसी के माध्यम से संस्थापन करना होगा.

• यदि आपके Aadhar number से आपका मोबाइल रेजिस्टर नहीं है तो आप अपने नजदीकी एमपी ऑनलाइन (MP Online) लोक सेवा केंद्र (LKS) नागरिक सुविधा केंद्र (CSC) पर जाकर बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी के माध्यम से अपना प्रोफाइल पंजीकरण करवा सकते हैं.

• आवेदक के आधार में सही नाम (हिंदी एवं अंग्रेजी) एवं पूर्ण जन्म दिनांक (दिन/महीने/साल) जैसे 19/04/1995 होना चाहिए.

• आवेदक के पास e-district पोर्टल / लोक सेवा केंद्र के माध्यम से जारी डिजिटल सिग्नेचर जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए.

• प्रोफाइल पंजीकरण करने समय आवेदक के स्वयं की समग्र परिवार आईडी एवं समग्र सदस्य आईडी की प्रविष्टि अनिवार्य रूप से करना होगा.

अगर आप समस्त जानकारी के साथ तैयार हैं तो अपना प्रोफाइल पंजीकरण कैसे किया जाता है सीख ले.

Online MPTAAS Profile पंजीयन कैसे करें

MPTAAS Profile पंजीयन करवाने के लिए आपका सारा दस्तावेज सही होना चाहिए और आप ही से घर बैठे या फिर किसी भी ऑनलाइन साइबर कैफे के द्वारा कर सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि घर बैठे पंजीयन कराना तो हमारे दिए गए निर्देशों का पालन करें और दस्तावेज में दिए हुए जानकारियों को सही-सही डालें और फिर प्रोफाइल बनने के बाद अपना Payslip Print या PDF के द्वारा लेना ना भूलें.

1. सबसे पहले आपको MPTAAS के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

2. यहां आपके पास एक पेज खुलेगा जिसमें आपसे आईडी और पासवर्ड मांगा जाएगा

MPTAAS

3. नीचे दिए हुए नया हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण पर क्लिक करें फिर आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा सही-सही जानकारियों के साथ इस फॉर्म को फिल अप करें और सबमिट पर क्लिक करें.

MPTAAS

4. अब आपसे जाति प्रमाण पत्र क्रमांक मांगा जाएगा और कब से आपका जाति प्रमाण पत्र बना है उस पर देखें और वहां भरे.

5. फिर आप से परिवार आईडी या समग्र आईडी मांगा जाएगा उसे भी भरे और आगे बढ़े.

6. अब आपके पास आएगा “आय घोषणा” आय घोषणा में आपकी आय कितनी है एक लाख दो लाख जो भी हो वहां भरे और आगे बढ़े

7. आप आपके सामने “मूलनिवासी घोषणा” का पेज खुलेगा यहां आप मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं या फिर कुछ सालों से यहां रह रहे हैं यह जानकारी आपसे पूछे जाएंगे जानकारी भरें और आगे बढ़े

8. अब आपके सामने खुलेगा “प्रोफाइल समीक्षा” इसमें आपको मिलेगी आप की भरी हुई सारी जानकारी सही है कि गलत आपका बैंक खाता लिंक है कि नहीं आपका आधार का तिथि क्या है आपका मोबाइल नंबर आपकी Email Id पूरी जानकारी सही हो तो नीचे Id, Password बनाने को कहा जाएगा.

आप बिल्कुल नया एक आईडी और पासवर्ड बना ले जैसे आप Gmail का आईडी और पासवर्ड बनाते हैं. और सबमिट पर क्लिक करें वही आईडी पासवर्ड के द्वारा आप बाद में अपने MPTAAS के वेबसाइट पर जाकर योजनाओं का स्थिति जान सकेंगे.

9. इसके बाद आपके पास एक “धन्यवाद” लिखा हुआ आएगा और प्रिंट आउट निकालने के लिए कहा जाएगा आप उसको पीडीएफ में डाउनलोड कर ले या प्रिंट आउट निकाल ले.

MPTAAS Mobile App के द्वारा प्रोफाइल पंजीयन कैसे करें?

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप MPTAAS mobile application के दरिया ही अपना Online Profile पंजीयन करवा सकते हैं इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर MPTAAS लिखकर उस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना होगा. डाउनलोड पूरा होने के बाद अपने मोबाइल में इस ऐप को इंस्टॉल कर ले और खोलें.

MPTAAS

मोबाइल ऐप खोलने के बाद आपके पास वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण करने का ही तरीका आएगा इसमें भी आपको लॉग इन करने को कहा जाएगा आप नीचे दिए हुए “नया हितग्राही पंजीकरण” पर क्लिक करें और जरूरी जानकारी भरे और आगे बढ़े ऊपर दिए हुए हमारे निर्देशों का पालन करें इससे आप मोबाइल ऐप के जरिए भी Same तरीका अपनाकर अपना प्रोफाइल पंजीकरण करवा पाएंगे और अपने पंजीकृत हुई प्रोफाइल की स्थिति क्या है, अपना आईडी पासवर्ड डालकर देख भी पाएंगे.

Online Profile पंजीयन क्लिक करे ->
पंजीयन कैसे करें क्लिक करे ->
MPTAAS के आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करे ->

Sanu Kumar
Sanu Kumar
नमस्कार दोस्तों, मैं Sanu Kumar, HindiTrends(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiTrends Team Support DIGITAL INDIA
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular