N95 मास्क क्या है जाने इसकी खासियत – What is N95 Mask

N95 mask

नमस्कार दोस्तों आप सभी का फिर से स्वागत है, आज के इस लेख में हम बात करेंगे N95 Mask के बारे में. इस लेख में आप जानेंगे N95 Mask क्या होता है साथी जानेंगे इसकी खूबियों के बारे में तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें आपको नया बहुत कुछ जानने को मिलेगा.

दोस्तों 12 मई को जब पीएम मोदी ने राष्ट्र का संबोधन किया था और बोला था भारत ने N95 Mask बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. और अब भारत में रोजाना 2 लाख से ज्यादा N95 Mask बनाए जा रहे हैं. और इससे बड़ी बात यह है कि भारत ना केबल बड़े स्तर पर अपने जरूरत के लिए मास्क बना रहा है बल्कि बड़े स्तर पर दूसरे देशों को बेच भी रहा है.

दोस्तों कोरोना वायरस के फैलने के दौरान चीन और 2-3 देश ही N95 mask बड़े पैमाने पर बना रहे थे और इसे दूसरे देशों को काफी ऊंची कीमतों पर बेच रहे थे और इसमें क्वालिटी को लेकर भी कुछ समस्याएं आ रही थी. और जब हमारी भारतीय कंपनियों ने यह Mask बनाना शुरू किया तो इसकी डिमांड विदेशों में काफी बढ़ने लगी.

दोस्तों भारत में 2 महीनों के अंदर 100 से ज्यादा कंपनियां खड़ी हुई जो हर दिन बड़ी संख्या में N95 Mask बना रहे हैं. साथी इनकी मानकीकरण यानी Standardization का भी पूरी ध्यान रखा जा रहा है. आइए जानते हैं N95 Mask क्या है.

N95 Mask क्या है?

N95 मास्क के खास बात यह है कि हवा में मौजूद 95% दूषित कणों से यह बचाता है. और जो सर्जिकल मास्क होते हैं उनसे यह ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि यह मास्क हवा में मौजूद 95% कणों को रोकने में सक्षम है. इसी वजह से इस Mask का नाम N95 रखा गया है.

इस मास्क में 5 लेयर होती है और ना चिपकने वाला कपड़ा और फिल्टर कपड़ों की कई लेयर होती है. इस मास्क की खासियत एक यह भी है कि इसमें लीकेज नहीं होता है. यानी कि हम जब सांस लेते हैं तब किनारों से हवा अंदर नहीं आती आपको बता दें कि N95 मास्क कोरोना वायरस जैसे बीमारियों से बचने के लिए भी सबसे अच्छे हैं.

क्योंकि यह आपके मुंह पर और नाक पर बहुत अच्छी तरह फिट हो जाते हैं. हालांकि कोरोनावायरस का आयतन 0.12 माइक्रोन जितना होता है और इसी के वजह से यह मास्क कोरोनावायरस से बचने में कुछ ई हद तक मदद कर सकता है.

N95 Mask के फायदे क्या है?

n95-mask
  • 95% दूषित कणों को रोकता है
  • खतरनाक संक्रमण से बचाता है
  • वायरस और बैक्टीरिया से बचाता है
  • कोरोना संक्रमित व्यक्ति से बचाता है
  • सर्जिकल मास्क से कई गुना बेहतर है

N95 Mask किन को पहनना चाहिए?

हमारे भारत देश में यह धारणा फैला दी गई है कि N95 मास्क पहन लेने से कॉरोना नहीं होगा. लेकिन सच बात तो यह है की अगर आप यह मास्क का उपयोग करते हैं तो आपको कोरोनावायरस से काफी बचाव मिलेगा लेकिन. यह मास्क उन व्यक्ति के लिए ज्यादा उपयोगी साबित होगा जो कोरोनावायरस ग्रसित मरीज या व्यक्ति का देखभाल करते हैं या उनके आसपास हर वक्त रहते हैं.

आप और हमारे जैसे साधारण लोग इस N95 मास्क का उपयोग ना ही करें तो बेहतर है. क्योंकि जिन लोगों को इसकी ज्यादा जरूरत है शायद उनको यह मास्क ना मिल पाए क्योंकि इस मास का उत्पादन जरूरत से कम ही हो रहा है इसीलिए इस मास का डिमांड पूरी दुनिया में काफी बढ़ गया है. खासकर डॉक्टर और कोरोना वायरस ग्रसित मरीजों को जो देखभाल करते हैं उनको इस N95 Mask की ज्यादा जरूरत है.

N95 मास्क को कोरॉना ग्रसित मरीजों को भी पहनाया जाता है ताकि वह इस जानलेवा वायरस आगे ना फैलाएं. तो आपको अंदाजा लग गया होगा की इस N95 मास्क को किन व्यक्ति को पहनना चाहिए और किने नहीं उम्मीद करता हूं आपको पूरी जानकारी मिल पाई होगी N95 मास्क से संबंधित. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here