Petrol Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain? – पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं!

Petrol Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain

पेट्रोल एक ऐसी चीज है जो आज के जीवन को रफ्तार देने के साथ-साथ तरक्की का आधार भी बन चुका है. पेट्रोल पंप पर आते जाते या कभी भी आपके मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा की Petrol Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain? अगर आप भी इस सवाल का उत्तर जानना चाहते हैं तो इससे संबंधित पूरी जानकारी दी जाएगी.

पेट्रोल का प्रयोग वर्तमान समय में इंधन के रूप में किया जा रहा है. हालांकि पेट्रोल पंप पर जिस प्रकार का पेट्रोल हमें दिखता है उसे कई प्रकार के प्रोसेसिंग से गुजरना पड़ता है तब जाकर इस प्रकार का रंग और इंधन के रूप में इस्तेमाल करने लायक होता है. पृथ्वी में कई प्रकार के सीमित खनिज पदार्थ है जिसमें से पेट्रोलियम एक है इसका भंडार तेजी से कम था जा रहा है.

Petrol Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain? – Petrol Meaning in Hindi

इनका रचना धरातल के नीचे उच्च ताप व दाब की परिस्थितियों में मृत वनस्पतियों और जीवाश्मों के रासायनिक रूपान्तरण से होती है, इसलिए पेट्रोलियम को ‘जीवाश्म ईंधन’ भी कहते है. Petrol Ko Hindi Mein में ‘ध्रुव स्वर्ण’ या ‘शिलातैल’ Kehte Hain. और अमेरिकन अंग्रेजी में पेट्रोल को ‘गैसोलीन’ के नाम से जानते है.

“पेट्रोलियम” शब्द का आविष्कार “पेट्रो” अर्थात “चट्टान” और “ओलियम” अर्थात तेल से मिलाकर हुआ है. इसी कारण इसे “रॉक ऑयल” या “चट्टानी तेल” भी कहा जाता है. पूरे विश्व भर में वर्तमान समय के हिसाब से इसे एक मुख्य ऊर्जा का स्रोत के रूप में माना गया है इसी के कारण इसे “काला सोना” भी कहा जाता है.

पेट्रोल का उपयोग – Petrol in Hindi

पेट्रोलियम का इस्तेमाल मुख्य ऊर्जा स्रोतों में गिना जाता है लेकिन इसका भंडार दिन प्रतिदिन घटती ही जा रही है भारत,अमेरिका,चीन आदि देश पेट्रोलियम के सबसे बड़े उपभोक्ता है वहीं दूसरी तरफ सऊदी अरब, इराक, ईरान, कतर, कुवैत जैसे पश्चिमी देश इसके सबसे बड़े उत्पादन कारी है.(Petrol Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain).

बात की जाए तो तेल उत्पादन कारी यह देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से इसी पर टिकी है. भारत में पेट्रोल की मांग बहुत ज्यादा है पेट्रोल को लेकर बहुत समय राजनीतिक भेदभाव भी होते हैं आपने कभी ना कभी जरूर सुना होगा लेकिन भारत में पेट्रोल की मांग और घरेलू पेट्रोलियम उत्पादन के बीच बहुत बड़ा अंतर है.

Petrol Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain

पेट्रोल का उपयोग इन रूपों में किया जाता है…

  • पेट्रोकेमिकल उद्योगों में
  • पेट्रोकेमिकल के उप-उत्पादों में
  • औद्योगिक ऊर्जा
  • प्रकाश हेतु
  • परिवहन
  • लुब्रिकेंट में

पेट्रोलियम कहां से आता है? Petrol Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain

वैज्ञानिकों की समूह द्वारा एक आशावादी जगह की समीक्षा की जाती है फिर आशावादी चट्टानों के ऊपर कुआं खोदकर पेट्रोलियम की खोज होती है इसे ड्रिलिंग भी कहा जाता है. और आशावादी जगह पर पेट्रोलियम मिलने के बाद यह काला और कीचड़ से भरा रहता है फिर इसे कई मशीनों द्वारा शोधन किया जाता है और इस्तेमाल करने लायक ऊर्जा के रूप में लाया जाता है.

दुनिया में पेट्रोलियम ड्रिलिंग यानी पेट्रोल के कुएं का खुदाई सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के पेंसिलवेनिया राज्य में स्थित ‘टाइट सबिले’ नामक स्थान पर किया गया था. और ड्रिलिंग से प्राप्त हुए पेट्रोल के काले और कीचड़ बड़े रूप को कच्चा तेल (Crude Oil) कहते हैं. फिर इस तेल का शोधन प्रक्रिया शुरू होता है बड़े-बड़े मशीनों और विधि द्वारा इसे इस्तेमाल करने लायक बनाया जाता है. (Petrol Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain)

भारत में पेट्रोल कहां पाया जाता है?

भारत के आजादी तक सिर्फ असम ही ऐसा राज्य था जहां पर खनिज तेल पाया जाता था अंतरराष्ट्रीय भू वैज्ञानिकों की शोध के अनुसार भारत में लगभग 620 करोड़ टन खनिज तेल उपलब्ध है लेकिन भारतीय तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग ने भारत में खनिज तेल का भंडार 1750 लाख टन बताया है.

भारत में मुख्य तौर पर तीन प्रमुख क्षेत्रफल है जहां से खनिज तेल प्राप्त किया जाता है सबसे महत्वपूर्ण राज्य मेघालय,आसाम में फैला हुआ है. फिर बारी आती है गुजरात, और मुंबई के तट से लगभग 176 किलोमीटर दूर अरब सागर में स्थित बॉम्बे हाई नामक स्थान.

Sim Card Ko Hindi Mein Kya Kehte Hai?

Previous articleSim Card Ko Hindi Mein Kya Kehte Hai? – पूरी जानकारी हिंदी में!
नमस्कार दोस्तों, मैं Sanu Kumar, HindiTrends(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiTrends Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here