PM Modi – Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2020 – ऑनलाइन आवेदन

Ek Parivar Ek Naukri Yojana

Ek Parivar Ek Naukri Yojana आपने शायद इस योजना का नाम पहले नहीं सुना होगा. बता दें कि यह एक भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है और इस योजना के तहत परिवार का कोई भी एक व्यक्ति सरकारी नौकरी कर सकता है साथी कैसे इस योजना का लाभ उठाया जाए और आवेदन कैसे करें, कितना वेतन मिलेगा, कितना उम्र होना चाहिए सभी जानकारियां आपको इस लेख में मिलेगी आपको भी सरकारी नौकरी मिल सकती है अगर इस लेख को अंत तक पढ़ते हैं तब.

Ek Parivar Ek Naukri Yojana के अंतर्गत किसी भी परिवार के एक व्यक्ति को सरकार द्वारा सरकारी नौकरी दी जाएगी. लेकिन उस परिवार के किसी भी व्यक्ति को पहले से सरकारी नौकरी ना हो और ना ही कोई सरकारी नौकरी करता हो. सिर्फ जरूरतमंद बेरोजगार नौजवानों को इस योजना का लाभ मिलेगा इसमें व्यक्ति को 8th pass निम्नतम पढ़ा लिखा होना चाहिए और अधिक से अधिक कोई सीमा नहीं है.

Ek Parivar Ek Naukri Yojana उद्देश्य क्या है

यह एक केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है इस योजना का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी कर रहे हैं. इस lockdown के कारण बहुत सारे लोग अपने नौकरियों से हाथ धो बैठे हैं तुम ऐसे में इस योजना का महत्व और भी बढ़ जाता है. Lockdown उठने के बाद भारत के प्रत्येक राज्य में आर्थिक मंदी देखने को मिलेगी. बहुत साधारण इंसान और मजदूरों की नौकरी और मजदूरी चली जाएगी.

इसीलिए चालू किया गया ” Ek Parivar Ek Naukri Yojana “ जहां पर हर एक परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी. लेकिन इसमें कुछ नियम भी है चलिए देख लेते हैं क्या है वह नियम जो इस योजना के तहत आपको ध्यान में रखनी है ताकि आगे चलकर आपको कोई परेशानी ना हो.

एक परिवार एक नौकरी योजना के नियम

इस योजना में लड़के/लड़की सभी आवेदन कर सकते हैं?

हां, लेकिन उस परिवार के किसी को भी अभी तक सरकारी नौकरी नहीं मिली या नहीं है – सिर्फ वही परिवार या सदस्य आवेदन कर सकता है.

आवेदन प्रक्रिया –

आपको इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. मोबाइल फोन या कंप्यूटर से भी आप आवेदन कर सकते हैं.

Ek Parivar Ek Naukri Yojana शिक्षा योग्यता

लगभग यदि आप क्लास 8 पास किए हुए हैं, तब आप इस योजना के तहत आवेदन करके नौकरी पा सकते हैं. साथ ही इसके आपके पास अगर उच्च शिक्षा योग्यता है जैसे HS, Graduation, ITI, Diploma, MA, BED, D.EL.Ed, GNM/BSC Nursing अगर इस तरह की कोई उच्च शिक्षा योगिता है तब भी आप उच्च पद पर आवेदन करके नौकरी पा सकते हैं.

सभी नौकरी क्या सरकारी नौकरी होगी?

फिलहाल के लिए सरकारी दफ्तरों में अस्थाई कर्मी के हिसाब से आपको मिलेगी नियुक्त पत्र. आपके काम को देखते हुए आने वाले 5 सालों के बाद सब कुछ नियमित और स्थाई किया जाएगा यानी आपको परमानेंट सरकारी नौकरी मिलेगी. अभी तक के लिए 12 सरकारी दफ्तरों में इस अस्थाई नौकरी को प्राप्त कर रहे हैं राज्य के पढ़े लिखे युवक और युक्तियां.

Ek Parivar Ek Naukri Yojana

उम्र – सरकारी नौकरी के लिए जिस तरह की उम्र सीमा रहती है बिल्कुल उसी तरह की उम्र सीमा इसमें भी दी गई 18 से 35 साल के व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं. (लेकिन कास्ट के अनुसार उम्र की समय सीमा में आपको छूट मिलेगी कि नहीं यह निश्चित रूप से जानकारी नहीं मिल पाई)

वेतन/महीना/सैलरी कितनी मिलेगी?

इस नौकरी की मंथली सैलेरी 12,000 – 32,500 रुपए तक मिलेगी साथी सरकारी नौकरी की अन्य सुविधा भी आपको प्राप्त होगी जैसे ( PF+ESI ). अगर आपके पास उच्च शिक्षा योग्यता है तब आपको अच्छी खासी सैलरी मिलेगी अगर आप सिर्फ 8th पास है तब भी सैलरी कम से कम ₹12,000 से शुरू है यानी कि आपको निम्नतम 12,000 की सैलरी अवश्य प्राप्त होगी.

एक परिवार एक नौकरी योजना में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

1. आधार कार्ड रहना अनिवार्य है – आधार कार्ड नहीं रहने पर आपकी इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते.

2. शिक्षा योग्यता का प्रमाण पत्र (certificate, रिजल्ट )

3. उम्र प्रमाण पत्र – ( 10th pass admit card, birth certificate )

4. आवेदक के परिवार वार्षिक आय प्रमाण पत्र – ( income certificate )

5. Employment exchange certificate ( यह आवश्यक नहीं लेकिन रहता है तो आवेदन के समय जरूर दिखाएं )

Ek Parivar Ek Naukri Yojana कब से शुरू होगा?

हमने आपको पहले ही बताया है भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाई जा रही योजनाए है. वर्तमान समय में भारत के 1 राज्य और सिक्किम में यह योजना लागू हो चुकी है एवं भारी मात्रा में साधारण व्यक्ति को नौकरी भी मिल गई है इस योजना के तहत.

भारत के पूरे राज्य हैं लॉक डाउन होने के बाद बहुत जल्द ही यह योजना चालू होगी एवं आपको तब ऑनलाइन माध्यम से चाहे कंप्यूटर हो या मोबाइल घर बैठ कर ही आवेदन कर पाएंगे एक परिवार एक नौकरी योजना में.

यह योजना का शुरुआत 2019 में ही हो चुकी थी लेकिन पूरे देश में इसे लागू नहीं किया गया था लेकिन ब्लॉक डाउन के कारण भारत की आर्थिक स्थिति बिगड़ेगी और जो भी साधारण इंसान नौकरी करते थे बहुत लोग की नौकरी जाने वाली है

इसी को मद्देनजर भारत सरकार ने इस योजना को पूरे देश में लागू करने का फैसला किया है तैयार रहें हमारे इसी ब्लॉक के जरिए आपको हारे की जानकारी मिलेगी. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here