PMAY Scheme 2020 – प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana scheme details in Hindi

PMAY Scheme 2020 - Pradhan Mantri Awas Yojana scheme Details in Hindi - Eligibility - योग्यता क्या है - Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए Online या Offline Apply - PMAY Helpline Number All Details In Hindi

PMAY-Scheme-2020-प्रधानमंत्री-आवास-योजना-Pradhan-Mantri-Awas-Yojana-scheme-details-in-Hindi
PMAY-Scheme-2020-प्रधानमंत्री-आवास-योजना-Pradhan-Mantri-Awas-Yojana-scheme-details-in-Hindi

नमस्कार दोस्तों बचपन से एक चीज जो मैंने मम्मी और पापा के बीच बातचीत में सबसे ज्यादा सुनी थी वह यह कि दोनों का सपना था उनका खुद का घर हो। हमारे परिवार के पास एक खुद का घर हो हमेशा वह लोग आपस में कहते थे कि कब तक हम किराए के घर में रहेंगे खुद का घर होता तो कितना अच्छा होता। मुझे पता है कि ज्यादातर लोगों का यह सपना होता है कि खुद का घर हो खुद की गाड़ी हो आज मैं आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताना चाह रहा हूं जिससे आप अपना खुद का घर ले सके।

यह सपना आपके लिए थोड़ा सा आसान हो जाएगा हो सकता है इस स्कीम के बारे में आपको पहले से पता हो लेकिन इसके कुछ बारीक पहलू किन बातों का आपको ध्यान रखना है कैसे ये आपको आसानी से मिले यह सारी चीजें डिसकस करूंगा आज के लेख में जिसमें हम बात करेंगे प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana scheme) की जिसके तहत आपको होम लोन बहुत ही कम ब्याज दर पर मिल सकता है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility – योग्यता क्या है

पहले जानते हैं कि इस स्कीम का लाभ कौन कौन उठा सकता है कौन इस स्कीम के लिए एलिजिबल है और पहली कंडीशन यह है कि जो इस लोन का फायदा लेना चाहता है उसकी उम्र 21 से 55 साल के बीच में होनी चाहिए दूसरी कंडीशन यह है कि उस परिवार के पास परिवार यानी कि हसबैंड वाइफ और 18 साल से कम उम्र के बच्चे इस परिवार के पास पहले से कोई खुद का घर नहीं होना चाहिए।

PMAY-Scheme-2020-प्रधानमंत्री-आवास-योजना-Pradhan-Mantri-Awas-Yojana-scheme-details-in-Hindi
PMAY-Scheme-2020-प्रधानमंत्री-आवास-योजना-Pradhan-Mantri-Awas-Yojana-scheme-details-in-Hindi

एक ज़रूरी चीज जो कई लोग शायद स्कीम के बारे में ध्यान नहीं रखते हो। की स्कीम सिर्फ आपको नया घर लेने जाओ तभी मिलेगी ऐसा जरूरी नहीं है चाहे आप नया घर खरीदें चाहे आप घर बनाने के लिए पैसा ले या फिर बने हुए घर में और कंस्ट्रक्शन करना आपको सेकंड फ्लोर बनाना है कुछ कमरे बढ़ाने है इसके लिए भी स्कीम का यूज़ आप कर सकते हैं तो बना बनाया घर लेना हो घर बनाना हो या घर को बढ़ाना हो तीनो ही कारण के लिए यह स्कीम के तहत आप को लोन मिल सकता है।

चौथी चीज इसके लिए चाहे आप सैलरीड पर्सन हो सकते हैं बिजनेसमैन हो सकते प्रोफेशनल हो सकते तीनों ही कैटेगरी के लोगों के लिए यह व्यवस्था लागू है। अवधि की बात की जाए तो ज्यादा से ज्यादा आप इस लोन को 20 साल के लिए ले सकते हैं उससे ज्यादा नहीं।

Pradhan Mantri Awas Yojana में कितने तक का लोन मिलेगा ?

अब एक जरूरी चीज कितना लोन आप ले सकते हैं स्कीम के तहत कितना बड़ा लोन ले सकते हैं उसकी कोई लिमिट नहीं है लिमिट किस बात की है कि मैक्सिमम कितनी सब्सिडी आपको मिलेगी जैसे आप चाहे तो 10 लाख का लोन ले या 1 करोड़ का लोन में आपको सबसिटी ज्यादा से ज्यादा 2 लाख 65 हजार के आसपास की ही मिलेगी वह भी कैटेगरी कैटेगरी वाइज डिपेंड करता है। तो कितना भी बड़ा लोन हो कितने अमाउंट पर सब्सिडी मिलनी है यह बहुत लिमिटेड है।

अब मैं बात करता हूं 4 कैटिगरीज कि इस स्कीम में सभी लोगों को चार कैटेगरी में बांटा गया है और उन कैटिगरीज के हिसाब से किसको कितना बेनिफिट मिलेगा कितनी सब्सिडी मिलेगी कितने अमाउंट तक मिलेगी यह सब कुछ डिसाइड होता है तो अब हम कैटेगरी वाइज चीज डिस्कस करते हैं और आप जिस कैटेगरी में आते हैं उससे जरा ध्यान से पढ़िए गा।

1. Economically Weaker Section Category के लोग कोन है?

पहले बात कर लेते हैं EWS कैटेगरी की या नहीं Economically Weaker Section यह वह लोग हैं जिनकी घरेलू इनकम साल की 3लाख से कम है यानी सिर्फ आपकी नहीं आपके और आपके पार्टनर की दोनों की मिलाकर इनकम साल की अगर 3लाख से कम है तो इस स्कीम के तहत आप EWS कैटेगरी में आते हैं अगर आप इस कैटेगरी में आते हैं तो क्या फायदा है।

आपको होम लोन पर 6:30% की सब्सिडी मिलेगी याने होम लोन चाहे आप 8% परसेंट पर ले 9% परसेंट पर ले या 10% परसेंट पीले सरकार उस पर आपको 6:30% परसेंट का सब्सिडी देगी तो मान लीजिए आपको होम लोन मिला 8:30% प्रतिशत पर उसपे 6:30% पर सब्सिडी मिल गई तो आपको होम लोन पड़ा केवल 2% परसेंट पर लेकिन सरकारी स्कीम है शर्तें तो होंगी तो पहली शर्त क्या है।

पहली शर्त यह है कि आपको यह सब्सिडी केवल 6लाख तक के लोन अमाउंट पर मिलेगी तो आप लोन स्कीम के तहत चाहे 10लाख का ले 20लाख का ले या 50लाख का ले होगा क्या मान लीजिए आप ने 10लाख का लोन लिया तो जो 6लाख तक है उस पर आप को केवल 2% के हिसाब से ब्याज देना है।

क्योंकि 6:30% परसेंट तो सब्सिडी मिल गई तो 8:30 पर लोन का ब्याज दर है तो 6:30% सब्सिडी आपको 2% परसेंट पर पड़ा लेकिन यह सिर्फ 6लाख तक बाकी जो 4लाख है उस पर अगर बैंक का रेट 8:30% प्रतिशत है तो आपको 8:30% प्रतिशत पर ही देना है तो आप लोन चाहे कितने कभिले उसमें सरकार केवल 6लाख का जो लोन अमाउंट है उस पर 6:30% परसेंट की सब्सिडी देगी।

2. Lower Income Group मैं कौन कौन आते हैं?

अब बात करते हैं सेकंड कैटेगरी जो है LIG (Lower Income Group) ये बो लोग है जिनके घरेलू इनकम साल की 3 से 6 लाख रुपए के बीच है। तो अगर आप इस कैटेगरी में आते हैं तो भी सरकार आपको 6 लाख रुपए के अमाउंट तक 6:30% परसेंड की सब्सिडी देगी तो फिर से वही बात है आप लोन चाहिए 10लाख काले 20लाख काले 30लाख काले 6लाख तक आपको 6:30% कि सब्सिडी मिलेगी और आपका होम लोन शायद आपको दो या तीन परसेंट के हिसाब से मिलेगा उसके बाद का अमाउंट आपको 8:30 – 9% परसेंट जो भी आपके बैंक इंटरेस्ट रेट है वह चुकाना होगा।

और सरकारी स्कीम है तो कंडीशन और होंगी तो मैक्सिमम कारपेट एरिया ने जो बड़े से बड़ा घर आप इस स्कीम के तहत ले सकते हैं अगर आप इनमें से किसी कैटेगरी में है तो वह है 645 स्क्वेयर फीत यानी 645 स्क्वेयर फीट से बड़ा घर ले रहे हैं और आपकी सालाना इनकम 6लाख से कम है तो आप इस स्कीम के अंदर एलिजिबल नहीं है। आपको 645 स्क्वायर फीट से छोटा घर ही लेना होगा और सरकारी स्कीम है तो कंडीशन तो और होंगी।

इस स्कीम में अगर आप इन दो कैटेगरी में आते हैं तो आपको यह जरूरी है कि इस घर की Owner या तो Owner या Co Owner को साथ में Joint Owner कोई Female हो अगर सिर्फ किसी male के नाम पर आप इस लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं और आप इन दो कैटेगरी में आते हैं तो यह लो आपको नहीं मिलेगा हा माना सरकारी स्केम है  कंडीशन है लेकिन बहुत स्ट्रिक्ट भी नहीं है।

सब्सिडी 6लाख तक ही है लेकिन मिल तो रही है और यह जो Women Condition है ये तभी लागू है अगर आप नया घर बनवाना चाहते या खरीदना चाहते हैं अगर आप पहले वाले घर के ऊपर और कंस्ट्रक्शन करना चाहते हैं तो Male Owner होने से भी चलेगा तब Female होनर का होना जरूरी नहीं है।

3. Middle Income Group (MIG 1) आने वाले लोग?

तीसरी कैटेगरी Middle Income Group 1 ये उन लोगों के लिए है जिनकी घरेलू इनकम साल में 6 से 12 लाख के बीच है याने 12 लाख तक अगर आपके घर की कमाई है तो आप (MIG 1) Middle Income Group 1 Catagory पर आते हैं। इस ग्रुप पर अगर आप आते तो आप काफी बड़ा घर ले सकते आप लगभग 1700 स्क्वेयर फीट तक का अगर आप घर लेंगे तो भी आपको स्कीम का बेनिफिट मिलेगा लेकिन अब आपको 6:30 परसेंट नहीं केवल 4% परसेंट सब्सिडी मिलेगी।

यानी अगर 8:30-9% परसेंट होम लोन का रेट है तो आपको 4:30 परसेंट के आसपास का इंटरेस्ट देना पड़ेगा और इसमें भी एक शर्त है आपको ज्यादा से ज्यादा यह 9 लाख तक के लोन अमाउंट पर मिलेगा याने की मान लीजिए अगर आपने 20 लाख का लोन ले लिया तो 9 लाख तक में आप की ब्याज दर 4 से 5 परसेंट के बीच आएगी क्योंकि 4 परसेंट आपको सब्सिडी मिल रही है और बाकी 11 लाख रुपए पर आपको सालाना 8:30 से 9% परसेंट जो भी उस बैंक का रेट है उस रेट के हिसाब से ब्याज देना होगा।

4. (MIG 2) Middle Income Group 2 के फायदे?

अब बात करते हैं (MIG 2) कि यह उन लोगों के लिए है जिनकी साल की घरेलू इनकम 12 से 18 लाख रुपए के बीच है तो यह लोग इस स्कीम के तहत लगभग 2150 स्क्वायर फीट तक का घर ले सकते हैं लेकिन इसमें भी शर्ते हैं सरकारी स्कीम है शर्तें तो होंगी तो पहली शर्त है कि अब आपको सब्सिडी जैसे (LIG) एलआईजी और (EWS) ईडब्ल्यूएस पर 6:30 परसेंट की मिल रही थी और mig1 में 4 परसेंट की मिल रही थी mig-2 में आपको केवल 3 प्रतिशत की मिलेगी।

या ने 9 परसेंट के आसपास का होम लोन है तो आपको 6 परसेंट के हिसाब से पड़ेगा लेकिनइसमें भी शर्त है आप को मैक्सिमम 12 लाख तक के लोन अमाउंट पर ही यह बेनिफिट मिलेगा यानी आप चाहे लोन 20 लाख का ले ले 50 लाख का ले ले 12 लाख तक आपको 3 परसेंट सब्सिडी मिलेगी तो लोन आपको 6 या 5 परसेंट का पड़ेगा और उसके बाद जो भी आपके बैंक का रेट है आपको बो रेट देना होगा।

PMAY Scheme 2020 – प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Awas Yojana scheme details in Hindi

Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए Online या Offline Apply/आवेदन कैसे करें?

तो उम्मीद करता हूं यह स्कीम आपको समज में आई होगी और सरकारी स्केमे है लेकिन अच्छी है अगर दो ढाई लाख रुपए तक का इंटरेस्ट बेनिफिट मिल रहा है और उसके कारण किसी का घर बनाने का सपना पूरा हो रहा है तो भले कुछ शर्ते हैं कुछ रिस्ट्रिक्शंस है कभी इंप्लीमेंटेशन में शहद प्रॉब्लम होती है ऐसा मैंने ऑनलाइन पोर्टल पर देखा है लेकिन काफी लोगों को फायदा हो रहा है और दो ढाई लाख की सब्सिडी घर बनाने के लिए तो कंडीशन के साथ ही सही लेकिन स्कीम अच्छी है।

अब मैं आपको बताता हूं कि इस स्कीम का लाभ आप कैसे ले सकते हैं तो यह स्कीम सारे सरकारी बैंकों में अवेलेबल है प्राइवेट बैंक्स में अवेलेबल है हाउसिंग फाइनेंस कंपनीज में अवेलेबल है और स्मॉल फाइनेंस बैंक में भी अवेलेबल है तो इन किसी भी ऑप्शन को साथ आप जा सकते हैं और वहां Apply कर सकते हैं। Pradhan Mantri Awas Yojana scheme लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं एक गवरनमेंट की एक वेबसाइट है Pmaymis.gov.in या आप Common Service center कई जगह खुले हैं वहां भी जा सकते है या Bank का ऑप्शन तो है ही तो ये तीन रास्ते है Online, Offline, या Common Service Center जहा जा के आप इस स्कीम के लिए apply कर सकते है।

PMAY के लिए अगर लोन ना मिले तो क्या करें? PMAY Helpline Number

मैंने ऐसा सुना है कि कई बार बैंक शायद उतने वेलकमिंग नहीं होते यह स्कीम यीशु करने के लिए और आप चाहकर भी स्कीम को अप्लाई नहीं कर पाते तो अगर आपको ऐसा लगता है अगर आपको लगता है कि आप एलिजिबल है फिर भी आपको लोन नहीं मिल रहा तो गवर्मेंट ने टोल फ्री हेल्पलाइन Pradhan Mantri Awas Yojana scheme Helpline Number -1800-11-3377 शुरू की है जो नेशनल हाउसिंग बोर्ड के अंदर है।

तो उस हेल्पलाइन कि आप मदद ले सकते हैं कि आपको लोन नहीं मिल रहाहै आप एलिजिबल है फिर भी नहीं मिल रहा और वह हेल्पलाइन आपकी मदद करेगी लेकिन इसमें एक चीज ध्यान रखने की और है कि यह हाउसिंग फॉर ऑल जो गोवॉर्मेंट का पहल है उसके अंदर है तो यह स्कीम केवल अगले 2 सालों तक एप्लीकेबल और उसमें से भी जो mig1 और mig-2 कैटिगरीज है वह मार्च 2020 तक एप्लीकेबल है।

आपके पास सिर्फ 3 महीने है अगर आपकी सालाना इनकम 6 लाख से ज्यादा है तो कि आप इस स्कीम का लाभ उठा सकें हो सकता है इसकी डेडलाइन पड़ जाए तो आप उसे ऑनलाइन चेक करते रहिएगा और मैं इस आर्टिकल के में भी अपडेट कर दूंगा डेडलाइन बढ़ती है तो तो यह सब कुछ रहा प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में अगर मुझसे कोई पॉइंट मिस हो गया या कोई ऐसा आपका डाउट है जो आप जानना चाहते हो तो मुझे कॉमेंट कर दीजिएगा इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में और मैं उसका जवाब जरूर दूंगा।

अगरइस आर्टिकल से आपकी मदद हो पाई हो अगर आपके डाउट क्लियर हो सके हों या फिर आपने कुछ नया सीखा हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और परिवार तक इसे शेयर जरूर कर दीजिएगा क्या पता इस आर्टिकल से उनका घर बनाने का सपना पूरा हो सके।

Next articleMi का सबसे सस्ता 4G Mobile Phones 2020 – Price List
नमस्कार दोस्तों, मैं Sanu Kumar, HindiTrends(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiTrends Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here