Proso Millet in Hindi में क्या कहते हैं? Proso Millet क्या है? पूरी जानकारी !

Proso Millet in Hindi

Proso Millet in Hindi : Millet का साधारण भाषा में मतलब होता है बाजरा और पूरे दुनिया में अनगिनत प्रकार के बाजरे उगाए जाते हैं. उन्हीं में से एक है Proso Millet, हमारे भारत में भी इसे उगाया जाता है इसे उगाने में काफी कम समय लगता है इसके पौधे को रोपण के बाद कम से कम 60 से 90 दिन के अंदर इसकी कटाई हो जाती है.

Proso बाजरा खेती के लिए काफी कम मात्रा में पानी की जरूरत होती है. और यह अनाज रूखी सूखी जमीन पर भी आसानी से उगाया जा सकता है. इस बाजरे की खेती खास तौर पर खरीफ ऋतू मैं किया जाता है लेकिन भारत और दुनिया के कई इलाकों में इसे गर्मियों के दौरान भी उगाया जाता है और बरसात में इसकी कटौती होती है.

Proso Millet क्या है? – Proso Millet in Hindi

Proso Millet 10,000 ईसा पूर्व से ही भारत, चाइना, वर्मा और मलेशिया जैसे देशों में इसकी खेती होती थी बाद में यह पूरे दुनिया में फैल गया अनाजों की श्रेणी में यह अनाज बहुत ही पुराना है. और विभिन्न अन्य देशों में इसको विभिन्न नामों से जाना जाता है.

• Boom Corn Millet
• Hog Millet
• Hershey Millet
• Proso Millet
• Common Millet

ऊपर बताए गए नामों से अलग-अलग देशों में जाना जाता है!

बड़े पैमाने पर इसकी खेती भारत, चाइना, इजिप्ट, अरब, यूरोप, जैसे देशों में होती है और भारत में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिल नाडु, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटका जैसे राज्यों में इस मूल्यवान अनाज कि खेती होता है.

Proso Millet को हिंदी में क्या कहते हैं – Proso Millet Meaning in Hindi

Proso Millet को जैसे अन्य देशों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है वैसे ही भारत में भी इसे अन्य अन्य राज्यों में इसे विभिन्न नामों से जाना जाता है. Proso Millet In Hindi में “चेना” (Chena) कहां जाता है यानी मुख्य तौर पर Proso Millet का पूरा नाम चेना बाजरा है.

मुख्य तौर पर तो इसको “चेना” नाम से जाना जाता है लेकिन भारत के अन्य राज्यों जैसे तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, कर्नाटका में इसका नाम भी अलग-अलग है जैसे कि, बरागू (Baragu), चेना (Chena), वरिगा (Variga), पानी वरागु (Pani Varagu) इन नामों से Proso Millet को जाना जाता है.

भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में Proso Millet को इन नामों से जाना जाता है..(Proso Millet Meaning in Hindi)

Tamil: पानी वारागु, pani varagu
Odia: चीना बचरी बगमु, China bachari bagmu
Hindi: चेना अथवा बैरी, chena or barri
Telugu: वरीगा, variga
Punjabi: चीना, cheena
Marathi: वरी, vari
Gujarati: चेनो, cheno
Bengali: चीना, Cheena
Nepali: दुधे, dudhe
Kannada: बरागु, baragu

Proso Millet का वैज्ञानिक नाम Panicum miliaceum है. यह एक बहुत ही खास प्रकार का बाजरा अनाज है इसे काफी कम लोग ही जानते हैं. यह देखने में अंडाकार या पानी के बूंद की तरह होता है और इसका रंग सफेद होता है.

Proso Millet खाने के फायदे – Benefits of Proso Millet in Hindi

Proso Millet एक Gluten मुक्त अनाज है, और इसमें सभी प्रकार के एमिनो एसिड और भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है साथी इसमें मिनरल्स और मैग्नीशियम, फास्फोरस, इत्यादि पाए जाते हैं. और इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कम होता है, साथी ज़िंक, Vitamin B6 और आयरन भी पाया जाता है जो आपके रोजमर्रा की जीवन में इन सभी पोषक तत्व के कमी को पूरा करता है.

इस अनाज को शरीर बहुत जल्द पचा लेती है क्योंकि इसमें सभी तरह के जरूरी एमिनो एसिड उपलब्ध होते हैं. और इसे भोजन के रूप में लेने के बाद काफी लंबे समय तक भूख नहीं लगती क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होता है जिसके वजह से हर वक्त पेट भरा भरा महसूस होता है और भूख कम लगता है.

खून की कमी नहीं होता

Proso Millet मैं Vitamin B6 उपलब्ध होता है और विटामिन B6 के कारण शरीर में खून का प्रभाव सही तरीके से हो पाता है और नए खून शरीर में बनने के लिए भी इस विटामिन का काफी महत्व माना जाता है. Vitamin B6 के कारण एनीमिया जैसे घातक बीमारी से आप बचे रह सकते हैं साथी यह आपके मानसिक संतुलन को सही रखता है और हाइपरटेंशन, भूलने की बीमारी जैसे समस्याओं से आप निजात पा सकते हैं और आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी यह मुख्य भूमिका निभाता है.

डायबिटीज कम करें

Proso बाजरे में आयरन मैग्नीशियम जैसे मिनिरल्स के साथ जिंक भी पाया जाता है और इन सभी मिनिरल्स की तरह ही जिंक भी हमारे शरीर के लिए एक जरूरी मिनिरल्स है. उचित मात्रा में जिंक के सेवन से रोग प्रतिरोध क्षमता वृद्धि होती है साथी कटे हुए घाव को भी भरने में यह सहायक होता है कई अनुसंधान कारी डॉ ने यह भी कहा है कि डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी को जड़ से खत्म करने में जिंक काफी मदद का मिनिरल है.

वजन कम करने में मददगार

अगर आपका वजन आपके शरीर के तुलना में ज्यादा है और आप एक हेल्थी डाइट फॉलो कर रहे हैं तो Proso Millet को आप अपने डाइट में ऐड कर सकते हैं क्योंकि इसमें काफी मात्रा में फाइबर उपलब्ध होता है और फाइबर के सेवन से आपको भूख भी कम लगती है और आपका पेट हर वक्त भरा भरा महसूस होता है.
भूख कम लगने के कारण यह आपके वजन कम करने में काफी मददगार साबित होगा.

Proso Millet का क्या इस्तेमाल होता है – Proso Millet Uses

Proso Millet का इस्तेमाल ज्यादातर भारत में साउथ इंडिया मैं किया जाता है इस अनाज से उपमा रेसिपी बहुत अच्छी बनती है और साउथ इंडियन लोग इसे बहुत चाव से खाते हैं यह एक बहुत ही हेल्दी रेसिपी होती है साथी इस को पीसकर आप आटे के तौर पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे रोटी, पराठा या टिकिया भी आप बना सकते हैं. यह अन्य अनाज के तुलना में काफी नरम होता है और इसको हजम करने में भी ज्यादा मेहनत नहीं लगती शरीर को इसलिए यह शरीर के लिए भी काफी पोषण युक्त आहार के रूप में ग्रहण किया जाता है.

Proso Millet in Hindi में जाना आपने जाना यह अनाज क्या होता है इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है और इसके फायदे क्या क्या है आपको इस लेख में पूरी जानकारी देने की कोशिश की गई है उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताएं.

Previous articleQuinoa in Hindi में क्या है? कीनुआ से जुड़ी पूरी जानकारी!
नमस्कार दोस्तों, मैं Sanu Kumar, HindiTrends(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiTrends Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here