Quinoa in Hindi में क्या है? कीनुआ से जुड़ी पूरी जानकारी!

quinoa in hindi

Quinoa in Hindi: कीनुआ एक अत्यंत लाभकारी खाद्य पदार्थ है जिसे दक्षिण अमेरिका में भरपूर मात्रा में उगाया जाता है और अमेरिका में इसे The Mother Grain भी कहा जाता है. बड़े दाने के आकार में इसे देखा जा सकता है यह एक फूल के अंदर पाया जाता है जिसका वैज्ञानिक नाम Chenopodium quinoa है.

इसके कई रंग भी होते हैं जैसे सफेद, काला एवं लाल हर एक रंग के आधार पर कीनुआ का गुण कम या ज्यादा होता है. भारत में हाली के कुछ सालों में इस विदेशी भोजन को काफी लोग पसंद कर रहे हैं क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व अन्य अनाज के मुकाबले शरीर में जल्दी पंच जाते हैं.

लेकिन आप इसे चावल और गेहूं जैसा अनाज ना समझे क्योंकि इसके अलग बनावट और गुणों के कारण Whole Grains Council द्वारा यह भोजन, अनाज के श्रेणी में नहीं आता है. शाकाहारी लोगों के सेहत के लिए इसका सेवन अत्यंत लाभकारी साबित हो सकता है.

तो आइए जानते हैं कीनुआ के लाभकारी गुण और फायदों के बारे में साथी जानेंगे इसे आप अपने भोजन में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि इस खाद्य पदार्थ का सही और भरपूर पोषण आपके शरीर को मिले और शाकाहारी लोग इसका सही इस्तेमाल कैसे करें.

कीनुआ क्या है – Quinoa in Hindi

Quinoa meaning in Hindi मैं भी “कीनुआ” ही कहा जाता है. अगर यह एक भारतीय खाद्य होता तो शायद इसका नाम कुछ अलग होता लेकिन यह खाद्य पदार्थ दक्षिण अमेरिका मैं स्थित पेरू, बोलीविया, यूरोप, चीन जैसे देशों में उगाया जाता है. और विदेशों में इस खाद्य पदार्थ का काफी चाउ से इसका सेवन किया जाता है. कीनुआ रामदाना (चौलाई) श्रेणी से रिश्ता रखता है.

कीनुआ को खाने का प्रमुख कारण है इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ई, फाइबर और पोटैशियम भरपूर मात्रा में उपलब्ध है. साथी यह एक शाकाहारी खाद्य है इसलिए भारत में इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ रही है और भारतीय लोग इसे अपने भोजन में इस्तेमाल कर रहे हैं.

कीनुआ की कीमत अन्य प्रोटीन सामग्री से काफी हद तक कम है. और इसे भोजन के रूप में बनाने के बाद यह 1 चम्मच का 3 चम्मच हो जाता है. बच्चों के लिए यह एक मुख्य प्रोटीन का स्रोत माना जाता है और इसका कोई स्वाद भी नहीं होता आप जिस भी भोजन के साथ इसे मिलाकर खाएं उस भोजन का स्वाद यह धारण करता है.

कीनुआ मूल रूप से पेरू देश का माना जाता है और इसकी पहली उत्पत्ति पेरू मैं ही हुई थी. अकेले ही पेरू से 114.3 हजार टन कीनुआ पूरी दुनिया में निर्यात किया जाता है. उसके बाद स्थान आता है बोलीविया का जो 77.4 हजार टन कीनुआ पूरी दुनिया में निर्यात करता है. मुख्य तौर पर यही दो देश कीनुआ के उच्च पैदावार के लिए जाने जाते हैं.

विभिन्न प्रकार के कीनुआ – Different Type Of Quinoa in Hindi

खाद्य के रूप में ग्रहण करने लायक दुनिया में 7 प्रकार के कीनुआ पाय जाते हैं लेकिन मुख्य तौर पर चार प्रकार के कीनुआ का इस्तेमाल ज्यादा होता है और हम यही 4 प्रकार के कीनुआ के बारे में जानेंगे और अलग-अलग प्रकार के कीनुआ मैं पोषक तत्व की मात्रा भी कम या ज्यादा होती है साथी इनके रंग भी एक दूसरे से अलग होते हैं. तो अब जानते हैं, रंग और पोषण के अनुसार से कैसे होते हैं कीनुआ और शरीर के लिए किसका सेवन सबसे लाभकारी होगा, Quinoa in Hindi में.

सफेद कीनुआ – White Quinoa

सभी प्रकार के कीनुआ से सफेद कीनुआ लोगों द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है और मैं अपनी राय दूं तो मुझे भी सफेद कीनुआ खाने में ज्यादा पसंद है. इसे पकाने के बाद यह बहुत ही हल्का और नरम हो जाता है और एक चम्मच बनाने पर यह 3 चम्मच के बराबर निकलता है.अगर आप चावल के बदले कुछ हेल्थी अपने डाइट में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सफेद कीनुआ एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा. और आप इसको अपने सलाद में डाल कर खा सकते हैं. इसका स्वाद बहुत ही धीमा होता है और जिस खाने के साथ इसको आप मिलाकर खाएंगे उसी स्वाद के साथ यह मिल जाता है.

Quinoa in Hindi

लाल कीनुआ – Red Quinoa

सफेद कीनुआ के बाद लाल कीनुआ का मांग सबसे अधिक है. लाल कीनुआ को किसी मीठे खाने में मिलाकर नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसका एक अलग ही स्वाद होता है. लेकिन यह अति उत्तम है! अगर आप इसे स्लाइड में मिलाकर खाते हैं और चावल के परिवर्तन में इसका सेवन करते हैं तो. और इसका स्वाद काफी अच्छा होता है, स्वादहीन सफेद कीनुआ से.

Quinoa in Hindi

काला कीनुआ – Black Quinoa

काले रंग का यह कीनुआ काफी कम देखने को मिलता है यानी इस रंग के कीनुआ दुनिया भर मैं काफी कम उगते हैं. मैंने अपने जीवन में कभी भी काले रंग का कीनुआ नहीं देखा अगर आपने देखा होगा तो इस लेख के नीचे कमेंट जरूर करें, काले रंग वाला कीनुआ काफी हद तक एक समान होता है लाल कीनुआ से और लाल कीनुआ जिस भी भोजन में इस्तेमाल किया जाता है उसमें भी इसका इस्तेमाल होता है. यह खाने में काफी कुरकुरा साथी आपको बादाम जैसा अनुभव होगा.

Quinoa in Hindi

तीन रंग वाला कीनुआ – Tri Colors Quinoa

तीन रंग वाला कीनुआ इसकी खेती नहीं होती और ना ही इसे किसी अलग प्रकार से उगाया जाता है. आपने काले, सफेद और लाल कीनुआ बारे में पढ़ा यही 3 प्रकार के कीनुआ को एक साथ मिलाकर बनता है तीन रंग वाला कीनुआ इन सभी को मिलाकर जो तीन रंग वाला कीनुआ बनता है इसका स्वाद कुछ अलग ही होता है और इसे इसी लिए बनाया जाता है. इस मिश्रण का इस्तेमाल खास तौर पर सुबह के नाश्ते में मिलाकर किया जाता है.

कीनुआ खाने के फायदे – Benefits Of Quinoa in Hindi

कीनुआ को एक शक्तिशाली खाद्य के रूप में माना जाता है इसमें सभी प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो आपके सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं साथ ही इसमें कई प्रकार के विटामिंस प्रोटीन भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं. और किसी भी भोजन के साथ कीनुआ मिलाकर खाया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके मुख्य फायदों के बारे में…

कमजोरी से छुटकारा

अगर आप एक शाकाहारी व्यक्ति है और आप एक अच्छे प्रोटीन का स्रोत चाहते हैं तो कीनुआ से अच्छा विकल्प नहीं मिलेगा. अगर आपको हर वक्त थकान महसूस होती है तो आप इसका सेवन करें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध है. और प्रोटीन की कमी से शरीर में थकावट, मूड बिगड़ना, हृदय रोग, इम्यूनिटी कमजोर, दुबलापन जैसे समस्याएं होती है. कीनुआ को अपने भोजन में शामिल करने से इन छोटे-छोटे समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

अनिद्रा कम करें

हर पुरुष को रोजाना कम से कम 400 मिलीग्राम और महिलाओं में 300 मिलीग्राम मैग्नीशियम की जरूरत होती है. एक कप कीनुआ मैं मैग्नीशियम की मात्रा 118 मिलीग्राम होती है. मैग्नीशियम की कमी से थकावट, सर दर्द, नींद की कमी जैसे लक्षण आपके शरीर में दिखने लगते हैं. रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में भी मैग्नीशियम का मुख्य भूमिका होता है. रोजाना तीन कप कीनुआ से एक पुरुष को पर्याप्त मात्रा में जरूरी मैग्निशियम मिल जाता है.

खून की मात्रा बढ़ाएं

कीनुआ मैं सिर्फ प्रोटीन और मैग्नीशियम ही नहीं आयरन की मात्रा भरपूर होती है और हम सभी जानते हैं आयरन हमारे स्वस्थ शरीर के लिए एक जरूरी खनिज है. आयरन की कमी से शरीर में खून की कमी होती है और आयरन का मुख्य काम है शरीर में खून की कमी ना होने देना. एक कप कीनुआ मैं 2.76 मिलीग्राम आयरन उपलब्ध होता है. आयरन पर्याप्त मात्रा में शरीर में मौजूद होने से त्वचा में चमक, चोट जल्दी ठीक होना, ज्यादा भूख लगना, बालों को झड़ने से रोकने में आयरन बहुत कारगर साबित होता है.

उम्र बढ़ना रोके

एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में एक मुख्य भूमिका निभाता है और आजकल के खानपान में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ना के बराबर होती है. लेकिन कीनुआ में Vitamin E मात्रा ज्यादा होने के कारण यह शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट को बढ़ावा देता है. एंटी ऑक्सीडेंट के कमी के कारण याददाश्त कमजोर होना, नजरे कमजोर होना, उमर जल्दी बढ़ना यानी त्वचा में झुर्रियां, इम्यूनिटी कमजोर होना जैसे समस्याओं से जूझना पड़ सकता है. कीनुआ को इसलिए अमेरिका जैसे देशों में The Mother of Grain यानी “अन्न की माँ” कहां जाता है.

कोलेस्ट्रोल कम करें

कीनुआ हाई फाइबर काभी अच्छा स्रोत माना जाता है, और फाइबर हमारे शरीर के पोषण के लिए काफी जरूरी है. फाइबर हमारा शरीर खुद से नहीं बना पाता इसे खाने के जरिए ही शरीर में पहुंचाया जा सकता है और फाइबर की कमी से ह्रदय रोग, शुगर, कोलेस्ट्रोल, कैंसर आदि जैसी समस्याएं होती है और भारत में ह्रदय रोग और शुगर जैसे रोग दिन प्रतिदिन अपने पैर पसार रहे हैं. इसलिए आप अपने भोजन में कीनुआ कि सेवन से इन सभी समस्याओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

कीनुआ संबंधित जानकारी – Quinoa meaning in Hindi

वैसे तो कीनुआ के अनगिनत फायदे हैं लेकिन मुख्य फायदे के बारे में आपने जाना और कीनुआ को पकाना काफी आसान है इसे पकने में ज्यादा समय नहीं लगता है. और इसे आप किसी भी भोजन के साथ मिलाकर खा सकते हैं साथ ही आप इसको सलाद के साथ सेवन करते हैं तो इसका फायदा दुगना हो जाता है.

कीनुआ के सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं और यह एक संपूर्ण पोषण युक्त आहार है. साथी अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं या अपने शरीर के मांस पेशियों को बढ़ाना चाहते हैं तो कीनुआ मैं भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपकी मसल वृद्धि मैं काफी सहायक होता है.

अब तक आपने जाना Quinoa in Hindi मैं कीनुआ क्या होता है, कितने प्रकार का होता है, इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए और इसके फायदे क्या क्या है हमने आपको पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है अगर यह लेख पसंद आए तो नीचे कमेंट करें और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here