RIP Meaning in Hindi – R.I.P का मतलब क्या है ?

RIP Full From And RIP Meaning in Hindi - RIP Full From And RIP Meaning in Hindi

RIP meaning In hindi

आज की लेख में मैं आपको बताऊंगा RIP Hindi Meaning क्या होता है यानी RIP Meaning in Hindi क्या है और कहां आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।दोस्तों जैसे कि आपने सोशल मीडिया पर या अपने ग्रुप या फेसबुक पेज के ऊपर देखा होगा।

जब किसी व्यक्ति की मौत की खबर आती है तो लोग उसके नीचे कमेंट बॉक्स में RIP लिखते हैं वहीं कुछ लोग तो RIP का मतलब समझ जाते हैं लेकिन कुछ लोगों के लिए दिक्कत होने लगती है कभी-कभी तो मन में इस RIP का Meaning जानने का करता है।

RIP Full From And RIP Meaning in Hindi

दरअसल R I P का Full From होता है Rest in Peace और इस शब्द का इस्तेमाल मरे हुए व्यक्ति के आत्मा के शांति के लिए किया जाता है आजकल की युवा पीढ़ी अपने बातचीत को प्रभावशाली बनाने के लिए RIP का इस्तेमाल करते हैं।

ईसाई धर्म में जब किसी की मौत होती है तो उसे कब्र में दफना कर ऊपर RIP लिखा जाता है और यह सब वहीं से लिया गया है लेकिन आज के युवाओं ने इसे पूरे वाक्य से इस्तेमाल ना करके शॉर्ट फॉर्म में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

rip-meaning-in-hindi
RIP Full From And RIP Meaning in Hindi

और तभी से RIP का उपयोग शुरू हो चुका है लेकिन मजहब इस्लाम में जब किसी की मौत की खबर सुनाई जाती है तो उसने कहा जाता है “इन्ना लिलाही वा इन्ना इलाही राजी उन”

Meaning RIP in Hindi – RIP Hindi Meaning क्या है

RIP Meaning In Hindi – Rest in Peace यानी “शांति से इंतजार करो” या फिर “शांति से आराम करो” कुछ लोग शांति से आराम करो और आपकी आत्मा को शांति मिले इन शब्द का फर्क नहीं समझ पाते।

RIP उन लोगों के लिए कहा जाता है जिन्हें कब्र में दफनाया जाता है क्योंकि क्रिश्चियन और मुस्लिम धर्म के अनुसार शरीर जो है वह अमर है उन्हें कब्र में दफनाया जाता है और उनके धर्म में यह मान्यता है कि जब Judgmental Day यानी कयामत के दिन आएगा तो उनके कब्र में सोए हुए सब जाग उठेंगे।

मुस्लिम और क्रिश्चियन के मान्यता के अनुसार वह इसीलिए इस चीज का उपयोग करते हैं कि वह उन लोग कह रहे होते हैं कि जब तक कयामत का दिन नहीं आ जाता तब तक आप शांति से इंतजार करें इसीलिए उन लोग RIP का इस्तेमाल उन लोगों के लिए करते हैं जिनकी मृत्यु हो चुकी है।

Meaning Of RIP in Hindi – R I P का Hindi क्या है

लेकिन हिंदू धर्म और सिख धर्म में ऐसा नहीं है। हिंदू धर्म के अनुसार सिर्फ आत्मा अमर होती है लेकिन शरीर अमर नहीं है यानी हमारे मरने के बाद अगर हमारी आत्मा निकल जाती है तो इस शरीर का कोई काम नहीं रहता इसीलिए हिंदुओं के अनुसार शरीर को जला दिया जाता है।

RIP Meaning in Hindi
Meaning Of RIP in Hindi – R I P का Hindi क्या है

और सीखो मैं भी शरीर को जलाने की प्रथा है तो अब आप बताइए हिंदू और सिखों के लिए RIP का मतलब क्या हुआ ! कुछ नहीं ना एक दूसरे से सुनते हुए कभी भी इस शब्द का इस्तेमाल ना करें इसको बस बिना जाने लोग इस्तेमाल कर रहे हैं इस शब्द का RIP Meaning in Hindi को बिना जाने लोग एक दूसरे का देखा देखी बस इसका इस्तेमाल करते हैं।

भगवत गीता में भी लिखा हुआ है कि मनुष्य जैसे एक वस्त्र का धारण करता है और फिर उसे उतार देता है वैसे ही आत्मा भी पुराने शरीर को त्याग करके दूसरे शरीर का धारण करती है। गीता में यह भी कहा गया है कि आत्मा को ना ही शस्त्रों से मारा जा सकता है नाही अग्नि से जलाया जा सकता है।

इसीलिए की आत्मा चंचल होती है और भटकती रहती है और इसीलिए हिंदू धर्म में यह कहने की प्रथा है कि “आपकी आत्मा को शांति मिले” तो इसी बात से आप लोगों ने देखा कि “आपकी आत्मा को शांति मिले और आप शांति से रहे” इन दोनों शब्दों का फर्क क्या है।

जो भी लोग कहते हैं दूसरे लोगों के देखा देखी वैसा कुछ भी ना कहां करें क्योंकि RIP का मतलब एक धार्मिक कथा के अनुसार है जो हिंदू धर्म और सिख धर्म में बिल्कुल नहीं इस्तेमाल किया जाता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here