S.I.P Kya Hai? घर बैठे SIP में निवेश कैसे करें – जाने हिंदी में

SIP-Kya-Hai

SIP Kya Hai :- “आज अगर आप पैसे को बचाते हैं तो वही पैसा कल आपको बचाएगा” यह बात तो आपने काफी बार सुनी ही होगी. इस लेख के जरिए मैं आपको कोई मोटिवेशन की बातें नहीं बताने वाला हूं बल्कि कुछ ऐसी बातें बताऊंगा जिसकी मदद से आप पैसों का सही तरीके से Savings कर पाएंगे.

अगर आप कोई सामान्य नौकरी करते हैं या छोटा कोई बिजनेस चलाते हैं या कुछ भी करते हैं. अपने घर परिवार को चलाने के लिए और चाहते हैं आगे चलके आपका भी कोई सपना पूरा हो. चाहे वह अपना घर बनाने का या अपनी गाड़ी लेने का तो आप के मन में इस काम को अंजाम देने का एक ही उपाय सूझता होगा वह है Bank मैं Savings या FD करना.

लेकिन, आज मैं आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिसकी मदद से आप हर महीने 500 रुपए के Savings से शुरू करके अपने सपने को आसानी से पूरा कर सकते हैं. और इसके जरिए आप अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं. यह कोई भी illegal या लॉटरी जैसी तरकीब नहीं है. यह सब कुछ भारत सरकार द्वारा नियंत्रित है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं SIP के बारे में, SIP Kya Hai, SIP मैं निवेश कैसे करें, कौन सा SIP सही है, और बताएंगे SIP के फायदे क्या क्या है, अगर यह सब आप जानना चाहते हैं तो बने रहिए हमारे साथ आपको SIP से जुड़े सभी जानकारी देने की कोशिश करेंगे.

SIP क्या है? – ( SIP Kya Hai in Hindi )

SIP का मतलब/Full From है :- Systematic Investment Plan (व्यवस्थित निवेश योजना). SIP Mutual funds मैं निवेश करने का एक मार्ग है. जिसके द्वारा आप एक निश्चित राशि निश्चित समय के अंतराल में अपने पसंद के म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं.और यह राशि कम से कम ₹500 की हो सकती है.

और आप यह राशि हर हफ्ते, हर महीने या हर 3 महीने में निवेश कर सकते हैं. आप अगर कहीं नौकरी करते हैं तो आपकी तनख्वाह हर महीने आती है. तो ज्यादातर लोग SIP में निवेश हर महीने करना पसंद करते हैं. बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जो हफ्ते या 3 महीने में निवेश करते हैं.

जब भी आप एसआईपी का शुरुआत करें तब अपने Mutual Funds House को जरूर बताएं कि यह SIP निश्चित अवधि के लिए है या फिर लगातार SIP है. अब आप सोच रहे होंगे कि, निश्चित अवधि SIP और लगातार SIP क्या है? अगर आप पहली बार SIP कर रहे हैं तो यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

SIP-kya-hai

निश्चित अवधि – (Fixed Duration) निश्चित अवधि हो सकती है 6 महीने या 1,2,3,4,5 साल. जैसे कि अगर आप SIP करते हैं तो उसे आप कितने सालों के लिए करेंगे वह आप पर निर्भर करता है आप उसे 5 साल या 10 साल का करें या कुछ महीनों का करें लेकिन एक तय समय सीमा आपको बतानी पड़ेगी.

लगातार – (Perpetual SIP) लगातार SIP में आप जब भी अपने SIP को रोकना चाहे आप अपने म्यूच्यूअल फंड हाउस को इसकी जानकारी दे. और उस वक्त आपका पैसा शुद्ध समेत लौटा दिया जाएगा आपके बैंक खाते में.

माना की SIP एक छोटे समय सीमा के लिए भी की जा सकती है. जैसे कि 6 महीने 1 साल या 3 साल लेकिन एक बड़े समय के लिए जैसे कि 5 या 10 सालों के लिए भी SIP किया जाता है. लेकिन इसका अनुशासन और Compounding की शक्ति तभी आप को प्रभावित करेगी जब आप इसको अपने Long term Goals जो 5 साल से भी अधिक दूर है उन्हें प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं.

जैसे कि….

  • बच्चों की शादी
  • बच्चों का उच्च शिक्षा
  • आपका रिटायरमेंट
  • अपना घर बनाना
  • विदेश घूमने जाना

लेकिन अगर सच में SIP के जरिए आप मोटी रकम कमाना चाहते हैं तो 5 साल से ज्यादा का ही SIP करें. अगर आप नियमित रूप से हर महीने अपना SIP भरते हैं और 5 साल बाद आप अपना निवेश किए हुए रकम को जोड़ें और देखें आपको लाभ कितने रुपए का हुआ है मेरा दावा रहा आप खुशी से फूले नहीं समा आएंगे.

SIP के फायदे – Benefits Of SIP in Hindi

SIP अगर सही तरीके से किया जाए तो आपका पैसा बहुत तेजी से दुगना हो जाएगा तो आइए जानते हैं SIP फायदे जिन्हें जानकर आप SIP में निवेश करने के लिए उत्साहित हो पाए. मैंने आपसे पहले भी कहा है SIP कम से कम 5 सालों के लिए ही करें तभी यह फायदे आप पर लागू होंगे और आपको इनसे अच्छी खासी मोटी रकम कमाने का अवसर प्राप्त होगा.

• आपके निवेश को एक अनुशासन देती है
• आपके निवेश का जोखिम कम करती है
• SIP मैं निवेश के जरिए अपना सपना पूरा कर सकते हैं
• जब चाहे तब सुध समेत पैसा निकाल सकते हैं
• 100 रुपए से SIP शुरू कर सकते हैं
• घर बैठे SIP किया जा सकता है
• अपने Investment Value रोजाना देख सकते हैं
• कभी ऐसा लगे आपका पैसा डूब रहा है तो तुरंत अपने बैंक में निवेश किया हुआ पैसा मंगा सकते हैं.
• सिर्फ मोबाइल के जरिए हो जाएगा सारा काम
• किसी भी ऑफिस में दौड़ भाग की जरूरत नहीं पड़ती
• Compounding के जरिए होता है पैसा दुगना
• SIP करके बन सकते हैं करोड़पति
• आपका पैसा कोई भी कंपनी लेकर भाग नहीं सकती क्योंकि यह भारत सरकार द्वारा नियंत्रित है
• SIP मैं बड़े-बड़े इन्वेस्टर आपका पैसा अलग-अलग कंपनियों पर लगाते हैं ताकि एक कंपनी डूबे तो दूसरा आपको प्रॉफिट निकाल कर दें इससे आपका पैसा डूबने का मौका ना के बराबर होता है.

SIP calculator के जरिए मैं आपको एक उदाहरण देना चाहता हूं, नीचे दिए हुए तस्वीर के जरिए मैं आपको यह समझाने की कोशिश करना चाहता हूं कि अगर कोई व्यक्ति प्रतिमा 3000 रुपए 20 सालों के लिए SIP करें तो उसका निवेश का रकम ₹7,20,000 होते हैं. वही 20 सालों के लिए SIP करने पर रिटर्न कम से कम 20 से 25 प्रतिशत आता ही है.

लेकिन मैंने यहां रिटर्न की उम्मीद की है 18% जोकि हंसते-हंसते आएगा.20 सालों में ₹3000 करके आपने ₹7,20,000 निवेश की है आपको पता है 20 साल बाद ₹7,20,000 के साथ आपका प्रॉफिट कितना आएगा 63 lakh 10 हजार रुपए का आप इस तस्वीर के जरिए देख सकते हैं.

Sip kya hai

आपने जाना SIP के फायदे क्या क्या है? और आपको तय करना है कि आप कितने समय के लिए SIP करना चाहते हैं कंपाउंडिंग के जरिए आप अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं. लेकिन आपको निवेश लंबे समय तक करना होगा अगर आप SIP करके करोड़पति बनना चाहते हैं तो टूर का सोचे और आगे बढ़े समय आपको बलवान बनाएगा.

SIP के नुकसान – Disadvantages Of SIP in Hindi

आपने SIP के फायदे के बारे में तो काफी पढ़ा लेकिन क्या आपको SIP के नुकसान के बारे में पता है. पता होगा भी तो कैसे क्योंकि SIP के फायदे जितने हैं नुकसान उतने ही कम है, मैं खुद SIP के जरिए निवेश करता हूं और मेरे तजुर्बे से अगर आप जानना चाहे तो SIP के मुख्य 2 ही नुकसान है. जिसमें से एक आप से जुड़ा है….

• पहला, कम समय के लिए SIP ना करें हो सकता है, नुकसान
• दूसरा, SIP के जरिए आप जो निवेश करते हैं वह indirectly शेयर मार्केट में ही निवेश होता है, अगर कभी भी मार्केट गिरे तो आपके इस SIP पर भी इसका असर देखा जा सकता है.
•कभी भी एसआईपी में निवेश Broker द्वारा ना करें क्योंकि आपके मुनाफे का 2.5% तक वहीं हजम कर जाएंगे.

mutual fund

जैसे कि अभी के समय पर पूरी दुनिया बंद है Corona Virus के चलते तो लाजमी है अभी हर देश का शेयर बाजार काफी नीचे गिरा है तो इसी से अंदाजा लगा सकते हैं जब भी कोई आपदा आएगी तब शेयर बाजार नीचे गिरेंगे और तभी आपके SIP में इसका असर देखने को मिलेगा.

SIP Investment क्या है?

SIP Investment यह सुनते आपको लगता होगा की आप SIP जैसा कोई चीज में अपना निवेश कर रहे हैं. लेकिन गलतफहमी में ना रहे आप निवेश कर रहे हैं Mutual Funds में SIP सिर्फ एक तरीका है थोड़ा-थोड़ा करके Mutual Funds में निवेश करने का.

SIP आपको ऐसा मौका प्रदान करता है जिसकी मदद से आप अपने मनचाहा म्यूचुअल फंड में अपना Savings किया हुआ पैसे को निवेश कर सकते हैं. और जो भी SIP आप लेंगे उनके कर्ता-धर्ता के ऊपर भरोसा रखें आपका पैसा सही जगह पर निवेश उनके Expert’s करेंगे.

घर बैठे SIP मैं निवेश (Invest) कैसे करें?

सारी जानकारी जानने के बाद अगर आप मन बना लिए हैं SIP करना तो अभी के समय में आप घर बैठे ही SIP मैं Investment कर सकते हैं. सबसे पहले तो आप किस Mutual Fund में SIP करना चाहते हैं यह तय करें या किसी Financial Advisory का सलाह ले सकते हैं. और SIP करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए.

जैसे कि….

  • Pan Card
  • Aadhaar Card
  • Bank Passbook
  • Cheque Book
  • Passport Size Photo

Mutual funds मैं SIP के जरिए निवेश करने के लिए आपको KYC Process से गुजारना पड़ता है. KYC करने के लिए Date of Birth, Mobile Number, Address Proof, Aadhaar card जैसे जरूरी जानकारी देनी होती है. SIP करने के लिए KYC करवाना अनिवार्य है बिना KYC के आप SIP शुरू नहीं कर सकते. आप E- KYC के माध्यम से ऑनलाइन के जरिए अपना घर बैठे KYC करवा सकते हैं.

•जब आपकी KYC का Process समाप्त हो जाए तब आप अपने चुनिंदा Mutual fund के आधिकारिक Website पर जाएं जहां आप SIP करना चाहते हैं.

•Website मैं आने के बाद अपने आप को यह वेबसाइट पर एक नए निवेशक के रूप में रजिस्टर करें रजिस्टर करने के लिए User Name और Password का उपयोग करें और यूजर नेम पासवर्ड को कहीं नोट कर के रख दे.

•Register होने के बाद Mutual Funds के Option पर Click करें फिर अपना Fund Select करें और Invest पर क्लिक करें.

•अब आपसे आपका पैन कार्ड नंबर मांगा जाएगा पैन कार्ड नंबर देने के बाद आपका नया portfolio बनकर तैयार हो जाएगा

•फिर आपसे आपकी Bank Account की जानकारी मांगी जाएंगी जहां से आप हर महीने SIP में निवेश करेंगे सारी जानकारी भरने के बाद और तय किए हुए रुपए आपके बैंक से कटने के बाद आपकी SIP शुरू हो जाएगी.

Mobile App के जरिए SIP करें – Best App For SIP Investment

अगर आप मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए Mutual funds मैं SIP शुरू करना चाहते हैं तो Google Play Store में काफी सारे ऐसे एप्लीकेशन है जिसके जरिए आप SIP घर बैठे हैं शुरू कर सकते हैं वह भी 24 घंटे के अंदर. आपके पास पैन कार्ड और जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जो आपको आगे भी बताया गया है.

आपने Paytm Money और Groww App का नाम काफी सुना होगा आप इन एप्लीकेशन के जरिए भी Mutual Funds में SIP या Lumsum रकम Invest कर सकते हैं. और E-Kyc जैसे Process को भी यहीं से Complete किया जा सकता है. साथ ही आप चाहे तो इन एप्स के Customer Care अधिकारियों से भी बात करके सहायता ले सकते हैं.

SIP-kya-hai

क्या इन Apps के जरिए आप सारे Mutual Funds के उतार-चढ़ाव Live अपने मोबाइल पर देख पाते हैं. जिससे आपको मदद मिलती है कि पिछले कई सालों में कौन सा Mutual Fund कैसा Perform किया है मार्केट में जिसके आधार पर आप सही म्युचुअल फंड का तलाश कर सकते हैं अपनी SIP शुरू करने के लिए.

SIP से पैसे कैसे कमाए – Earn Money From SIP

अगर आप लंबे समय के लिए म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश करते हैं तो कंपाउंडिंग के नीति के अनुसार आप एक अच्छी खासी मोटी रकम कमा सकते हैं. लेकिन मार्केट ऊपर जा रहा हो या नीचे आ रहा हूं आपको अपनी SIP रोकने नहीं है बल्कि मार्केट गिरने पर भी निवेश जारी रखना है. आइए आपको SIP से पैसे कमाने के कुछ नियम बताते हैं.

• किसी Financial Advisor से सलाह ले या खुद रिसर्च करें.
• मार्केट गिरने पर भी अपनी SIP चालू रखें डरे नहीं.
• मासिक बिना पर अपनी SIP करें.
• 5 Star Review वाले Funds में निवेश करें.
• कम पैसों से निवेश करना शुरू करें.
• 5 से 10 सालों के लिए कम से कम निवेश करें.
• रोजाना अपने निवेश की रकम को देखें और इसका अध्ययन करें.
• किसी भी Mutual Fund में निवेश करने से पहले उसका पूरा अध्ययन करें.

SIP kya Hai, आपने जाना और SIP ही एक मात्र ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने पैसे को गुना कर सकता है. और एक अच्छी खासी रकम कमा सकता है. आपको हजारों लाखों उदाहरण मिल जाएंगे दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर वारेन बफेट भी investment के जरिए ही इतने अमीर आदमी बन पाए.

निष्कर्ष

जो लोग ज्यादा नहीं कमाते हैं और बचत करना चाहते हैं उन लोगों के लिए SIP किसी वरदान से कम नहीं अगर लेख में बताए गए इन बातों का ध्यान रखते हुए आप निवेश करते हैं तो आप इससे बहुत ही अच्छी रकम बना सकते हैं और अपने सपने को पूरा कर सकते हैं.

इस लेख के जरिए आपको पूरी जानकारी मिली होगी की SIP Kya Hai, SIP मैं Invest कैसे करें साथी SIP के फायदे क्या क्या है? अगर यह जानकारी आपको पसंद आती है तो अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Facebook के जरिए शेयर जरूर करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here