Snapchat Meaning in Hindi – ✅ हिंदी में स्नैपचैट का मतलब क्या है

Snapchat Meaning in Hindi - स्नैपचैट मीनिंग इन हिंदी - Snapchat को किसने बनाया ? Snapchat के Founder कोन है - What is Snapchat in Hindi - Snapchat क्या है ? - Snapchat कैसे काम करता है?

Snapchat meaning in hindi

Snapchat एक काफी प्रसिद्ध एप्लीकेशन है फॉरेन कंट्रीज का ! लेकिन इतना भी नहीं कि फेसबुक और Whatsapp को टक्कर दे पाए और इंडिया में बहुत ही कम लोग हैं जो स्नैपचैट इस्तेमाल करते होंगे।

इंडिया में जो बड़े-बड़े सिलेब्रिटीज हैं वही ज्यादातर स्नैपचैट का यूज करते हैं अपने फोटोस को सोशल मीडिया के द्वारा अपने दोस्तों के साथ शेयर करने के लिए स्नैपचैट में कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो फोटो शेयरिंग यूज़र के लिए काफी अच्छे होते हैं।

स्नैपचैट कैसे यूज़ करें और स्नैपचैट में कौन-कौन से ऐसे फीचर्स हैं जो आपको काफी पसंद आएंगे इन सब के बारे में आगे बात करेंगे सबसे पहले जान लेते हैं Snapchat Meaning in Hindi मैं क्या होता है।

Snapchat Meaning in Hindi – स्नैपचैट मीनिंग इन हिंदी

संदेश वीडियो और फोटो किसी भी अपने दोस्त को भेजने के लिए एक सोशल मीडिया की जरूरत पड़ती है और विशेष रूप से इसमें फोटो और वीडियोस का ध्यान रखा गया है और यह फोटोस और वीडियोस को आप सीमित समय के लिए अपने दोस्तों को दिखा सकते हैं।

Snapchat meaning in hindi
Snapchat Meaning in Hindi – हिंदी में स्नैपचैट का मतलब क्या है

जैसे कि स्नैपचैट में एक फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप किसी को अपना फोटो दिखा तो सकते हैं वह भी सिर्फ 2 सेकंड के लिए ताकि उस फोटो को कोई डाउनलोड या उसका स्क्रीनशॉट ना ले पाए सिर्फ वह देख पाए।

Meaning Of Snapchat in Hindi – हिंदी में स्नैपचैट का मतलब

Snap Meaning:- स्नैपचैट एप्लीकेशन के अंदर जब आप कोई फोटो या वीडियो या फिर संदेश को प्राप्त करते हैं या किसी को भेजते हैं तो उसे Snap कहा जाता है। जैसे आपने कोई फोटो क्लिक किया और किसी को भेजा तो उसे एक Snap कहा जाएगा।

Chat Meaning:- और Chat का मीनिंग होता है बातचीत करना आप अपने किसी दोस्त से बातचीत कर रहे हैं इसे Chat कहा जाएगा।

तो इसका मतलब यह निकल कर आता है Snapchat Meaning in Hindi होता है फोटोस या वीडियोस के द्वारा किसी से बातचीत करना Snapchat का असली इस्तेमाल सिर्फ फोटो और वीडियो के लिए ही होता है अगर आप इसे यूज करेंगे तो यह आपको भी महसूस होगा।

इस एप्लीकेशन में चैटिंग या टाइपिंग के द्वारा लोग कम ही बात करना चाहते हैं ज्यादातर इसमें फोटोस का आदान प्रदान जोर शोर से होता है वह भी अमेरिका और उसके आस पड़ोस के देशों में यह ऐप सबसे ज्यादा फेमस है।

What is Snapchat in Hindi – Snapchat क्या है ?

Whatsapp और Instagram जैसी चैटिंग एप्लीकेशन के सामान स्नैपचैट भी अपना सेवा प्रदान करती है लेकिन Whatsapp और इंस्टाग्राम से थोड़ा अलग इसमें Snaps फीचर दिया गया है जो फोटोस और वीडियोस को देखने के बाद ही तुरंत गायब कर देता हैं।

अगर आप एक Android यूजर हैं या IOS यूजर हैं मतलब अगर आप Apple का मोबाइल या Android का कोई भी स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हो तो आप इसे Play Store या Apple Store से फ्री में इंस्टॉल कर सकते हैं। यह Application Apple यूजर और एंड्रॉयड यूजर दोनों के लिए फ्री में उपलब्ध किया गया है।

Snapchat को किसने बनाया ? Snapchat के Founder कोन है

स्नैपचैट को जिसने बनाया है उनका नाम है Evan Thomas Spiegel इनका जन्म 1990 जून 4 को हुआ था यह एक फ्रेंच अमेरिकन बिजनेसमैन है। इन्होंने ही स्नैपचैट का आविष्कार किया था और इन्होंने अपनी पढ़ाई Stanford University से किया था और इनका नाम 2015 में सबसे युवा करोड़पति ओं में शुमार था।

सबसे ज्यादा Snapchat का इस्तेमाल (USA) अमेरिका में होता है जहां तकरीबन 98 मिलियन लोग इसे इस्तेमाल करते हैं और दूसरे नंबर पर आता है फ्रांस जहां तकरीबन 21 मिलियन लोग स्नैपचैट को यूज करते हैं और भारत में केवल 18 मिलियन लोग स्नैपचैट का इस्तेमाल करते हैं।

Snapchat Meaning in Hindi

इंस्टाग्राम जैसा Snapchat भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होने के साथ-साथ एक मैसेजिंग ऐप भी है जिसकी मदद से आप अपने 1 दोस्त से बात कर सकते हैं उसे Photos Videos भेज सकते हैं साथ ही अपने फोटोस वीडियोस को आप अपने फ्रेंड सर्कल के अंदर भी शेयर कर पाते हैं।

Snapchat Meaning in Hindi

स्नैपचैट को तकनीकी तौर पर कुछ ऐसा बनाया गया है जिसकी मदद से आप एक लंबी से लंबी कहानी को छोटा बना कर किसी भी अपने दोस्त को फोटो या वीडियो के माध्यम से शेयर कर पाते हैं और इसमें कुछ खास फीचर्स के मदद से आप उन फोटो और वीडियो को कुछ ही समय के लिए अपने दोस्तों के दिखा सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं आपका फोटो कोई डाउनलोड ना कर पाए या उसका स्क्रीनशॉट ना ले पाए तो आप उसमें टाइमर सेट कर सकते हैं इसकी मदद से आप का फ्रेंड उसे सिर्फ 2 या 5 सेकंड के लिए ही देख पाएगा वहीं 2 सेकेंड के अंदर कोई भी उसे स्क्रीनशॉट या डाउनलोड नहीं कर पाएगा।

Snapchat कैसे काम करता है? Snapchat meaning in hindi

स्नैपचैट आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं बिल्कुल फ्री में डाउनलोड करने के बाद आपसे यह आपका नाम पूछेगा आप नाम डालने के बाद आपसे यह आपका Date of Birth मानेगा उसके बाद आपको अपना Id name बनाना होगा।

फिर यह आपसे आपका मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पूछेगा आप उसमें आपका ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर से साइन अप करें और एक OTP आएगा जिसको आपको वहां इनपुट करना होगा उसके बाद आप अपना एक पासवर्ड चूस करके Sing Up प्रोसेस कंप्लीट करें।

फिर आपके पास कुछ फ्रेंड्स के सजेशन आएंगे जिन्हें आप इनवाइट कर सकते हैं या फिर आप नीचे दिए हुए Discover ऑप्शन पर क्लिक करके जो लोग पहले से स snapchat यूज करते हैं उनकी फोटोस या प्रोफाइल को देख पाएंगे।

फोटो क्लिक करने टाइम आप देखेंगे आपके पास कई सारे फिल्टर ऑप्शन आ रहे होंगे आप उनका इस्तेमाल करके अपने फोटो को और बेहतर बना पाएंगे काफी सारे फिल्टर के मदद से आप अपने फोटो या वीडियो को बहुत ही आकर्षक लुक दे सकते हैं।

जब आप कोई भी फोटो फिल्टर के मदद से क्लिक करते हैं या वीडियो बनाते हैं उसको आप स्नैपचैट स्टोरी भी बना सकते हैं जो कि 24 घंटे के लिए रहता है जैसे कि Whatsapp में आप Status डालते हैं बिल्कुल वैसा ही Snapchat Story भी काम करती हैं।

इसमें हाल ही में एक न्यू फीचर आया जिसकी मदद से आप अपने दोस्तों से वीडियो कॉलिंग या वीडियो चैट के मदद से बात कर सकते हैं। यह फीचर पहले नहीं था लेकिन हाल ही के दिनों में इसका आनंद आप स्नैपचैट के द्वारा भी उठा सकते हैं।

Snapchat दूसरे Social Networks से कैसे अलग है

स्नैपचैट का इस्तेमाल ज्यादातर किशोर उम्र के यानी कि जवान लोग अपने फोटोस या वीडियो अपने दोस्तों के साथ शेयर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं स्नैपचैट का उपयोग ज्यादातर 12 से 30 साल के अंदर के लोग करते हैं।

जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम में अगर आप कोई फोटो या वीडियो डालते हैं तो कई सालों और के कई महीनों के बाद भी वह फोटो और वीडियो वहीं पर रहता है लेकिन स्नैपचैट में ऐसा नहीं होता आप कोई भी वीडियो या फोटो डाले और चाहे जी वह सिर्फ कुछ ही सेकंड के लिए सब कोई देख पाए तो यह फीचर सिर्फ स्नैपचैट में ही उपलब्ध है।

Snapchat meaning in hindi
Snapchat Meaning in Hindi – हिंदी में स्नैपचैट का मतलब क्या है

फेसबुक आई इंस्टाग्राम में इस तरह की कोई सुविधा नहीं दी गई कि आप एक बार किसी को अपना फोटो दिखाएं और उसे बिना डिलीट किए उस सोशल नेटवर्क से हटाना बिल्कुल ही नामुमकिन है इसीलिए ज्यादातर किशोर लड़का लड़की स्नैपचैट का उपयोग करते हैं।

ज्यादातर अमेरिका में इस ऐप का इस्तेमाल होता है क्योंकि लड़का लड़की अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के साथ अपने प्राइवेट फोटोज या वीडियोस को बेझिझक शेयर करते हैं और वह जानते हैं Snapchat के द्वारा उनके फोटो या वीडियो का गलत इस्तेमाल करना बहुत ही मुश्किल होगा।

क्या आपको SnapChat Download करना चाहिए या नहीं?

ऊपर दिए गए सारे जानकारी को पढ़ने के बाद आपको यह लगता है कि अगर आप एक कम उम्र के युवा हैं तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यह ऐप अपने फोटोस और वीडियोस शेयरिंग के लिए मशहूर है।

इस ऐप में ज्यादातर युवा अपने शरीर का प्रदर्शन करते हुए नजर आएंगे और ज्यादातर इनमें से लड़कियां होती हैं अगर आप एक लड़के हैं या लड़की है तो ध्यान रखें आपकी निजी जानकारी या फोटो वीडियो पूरी दुनिया तक पहुंच रही है।

ऐसा कोई भी फोटो या वीडियो ना डालें कि बाद में आपको उसके लिए पछताना पड़ जाए आपका जितना उम्र है उस उम्र के हिसाब से ही अपना काम करें “सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल सही तरीके से करें यह किसी को बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here