TikTok मैं फेमस कैसे हो? 3 तरीको से TikTok से पैसे कमाए in Hindi – 2020

TikTok मैं फेमस होकर TikTok से 100$+ पैसे कैसे कमाए - Brands Promoting और influencer Marketing कर TikTok से पैसे कमाए - Product कि Affiliate Marketing कर TikTok से पैसे कमाए

tiktok se paise kaise kamay

आज आपको बताने वाला हूं मेरी Try और Test किया हुआ तरीका कैसे आप भी Tik tok se paise kaise kamaye , तो सब को मेरा प्रणाम सानु है मेरा नाम और आपकी जिंदगी बदलना है मेरा काम।कैसे एक App Instagram जैसी कई बड़ी Apps को पीछे छोड़ रही है।

जिसको इंडिया के 20 करोड लोग यूज़ करना शुरू कर चुकी है। वह ऐप जिसमें इंडिया के लीडिंग Creators, Trainers, Speakers, Stars वह सब उसके अंदर आ रहे हैं।

पहले मैं समझता था Tiktok सिर्फ एक Lip Singing का और Comedy scenes का Dubbing Platform है। फिर जब मैंने इसको Explore किया मुझे समझ आया इसके अंदर क्या है और क्या-क्या किया जा सकता है।वही में आपको बताने वाला हूं कैसे आप इसमें Success पा सकेंगे अब बात करते है “Tik tok se paise kaise kamaye”

1.TikTok मैं फेमस होकर TikTok से 100$+ कैसे कमाए


मान के चलिए एक क्लासरूम है और उसमें कई सारे स्टूडेंट और कई सारे लोग हैं वहीं किसी को Math बहुत अच्छी आती है और कुछ लोग उनसे Math सीखना चाहते हैं वहीं किसी को क्रिकेट बहुत अच्छी आती है और कुछ लोग क्रिकेट में इंटरेस्ट है।

और किसीको गिटार अच्छा बजाने आता है ! और सीख रहा हो ! और कुछ लोग उससे गिटार सीखना चाहते हो समझना चाहते हो।
अब फर्क यह है कि डिजिटल होती दुनिया में क्लासरूम सिर्फ 30 40 लोगों का नहीं रहा लाखों करोड़ों का हो चुका है।

अगर आप कोई चीज जानते हो या सीख रहे हो ! आप दूसरे को सिखाते हुए अपनी Earning और Learning बढ़ा सकते हो। वह मैं बताऊंगा कैसे?जरूरी नहीं कि आप उस चीज में एक्सपर्ट हो! वह मैं बताऊंगा कैसे आप सीखते हुए सिखा सकते हैं और फायदा ले सकते हो।

tiktok-se-paise-kaise-kamay
3 तरीको से TikTok से पैसे कमाए in Hindi – 2020

कुछ महीने पहले Tiktok ने एक मोहिम सुरु किया था #tag का जैसे #EduTok यानी Educational Talk आपको पता है इस #tag ने कुची महीनों में 48 Billion यानी 4800 करोड़ Views आचुके है।

#Edutok ही कारण है जिससे कई Trainers, Speakers Tiktok पे आए है यही वो लोग Youtube, Facebook, Instagram पर आए है लोगो को Train कर रहे है और शिका रहे है।

अब आपको क्या करना है ? आप जिस भी चीज में अच्छे हो या किसी भी चीज का आपको शौक है या आप कोई चीज सीख रहे हो उसके रिलेटेड वीडियो बनाओ और #Edutok के साथ डाल दो।

अगर आप Digital Marketing के बारे में सीख रहे हो या जानते हो जो सीखा उसके बारे में वीडियो बनाओ और डाल दो। अगर आप MBA कर रहे हो बहुत सारे लोग MBA नहीं कर पाते बिजनेस कर रहे हैं उनके लिए बहुत कुछ होगा आपके पास उनको सिखाना शुरू करो इस #tag के साथ।

आप फिटनेस में इंटरेस्टेड हो रोज नया नया कुछ सीख रहे हो लोगों को सिखाना शुरू करो। आप किसी सब्जेक्ट में अच्छे हो आप का Maths बहुत स्ट्रॉन्ग है आपका Economics बहुत स्ट्रांग है बहुत सारे लोगों को यह जरूरत है कि कोई उनको सिखाएं समझाएं उनके साथ जुरों।

इंडिया की जो Edu Tech इंडस्ट्री है वह 2021 में 2 बिलियन डॉलर की होने वाली है Youtube, Tiktok, Facebook यह सारे प्लेटफार्म देश को बना भी सकते हैं और बिगाड़ भी सकते हैं।

अगर एजुकेशन के तरफ जाएं तो हिंदुस्तान में एजुकेशन की जरूरत है डिजिटल वो बहुत जगह पहुंच गया है अब बात आती है कि कैसे इसको ज्यादातर Grow किया जाए और देश के कोने-कोने तक पहुंचाया जाए।

आप सोशल मीडिया में कुछ भी देखो कुछ भी डालो लेकिन मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप Educational Content डालो Educational Content का Boom है Educational Content से आपको फायदा होता है आप सीखते हो दूसरे का फायदा होता है ।

आप उसकी उंगली पकड़कर आपको जो आता है वह आप उसको सिखा रहे हो और ओवरऑल देश का फायदा हो रहा है मैं आपको यही सलाह दूंगा कि मेरा एक्सपीरियंस भी इसी में है और देश का भला भी इसी में है।

अब आपने एजुकेशनल कॉन्टेंट डालना शुरू कर दिया थोड़ी थोड़ी करके सबको सिखाना शुरू कर दिया आपके साथ लोग जुड़ना शुरू हो गए अब आपका सवाल होगा गाड़ी में तेल नहीं होगा तो गाड़ी चलेगी कैसे पॉकेट में पैसा नहीं होगा तो Grow करेंगे कैसे अब चलते हैं 2nd Step पर।

2.Brands Promoting और influencer Marketing कर TikTok से पैसे कमाए

अब जब लोग आपसे सीख रहे हैं आपको Follow कर रहे हैं आपके साथ कनेक्टेड हैं तो आप एक Influencer हो अगर आप Food कि बातें कर रहे हो तो आप Food Influencer हो Bussiness कि बात कर रहे हो तो Bussiness Influencer हो पढ़ाई सिखा रहे हो तो Educational Influencer हो।

अब इस हर फील्ड में कुछ प्रोडक्ट है कुछ कंपनीस है जो चल रही है अपना प्रोडक्ट बेच रहे हैं लोगों तक पहुंचा रही हैं Exmple के लिए finance में कुछ Investment कि ऑपक्शन होती है Mutual funds है कई तरह के Tools होती है Insurance होती है।

tiktok-se-paise-kaise-kamay
3 तरीको से TikTok से पैसे कमाए in Hindi – 2020

Food के ऑप्शन में restaurants हो सकती है या कोई Food product हो सकती है। अगर आप Math Influencer हो Math के रिलेटेड Books हो सकती है App हो सकती है कई तरह के Tools हो सकती है हर फील्ड में कुछ ना कुछ प्रोडक्ट है।

अब इन कंपनीज को अपने प्रोडक्ट लोगों तक पहुंचाने के लिए Influencers की जरूरत पड़ती है अब उनका यह बजट दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है और वहीं 2020 में 750 करोड़ लगेंगे Influencer Marketing में।

क्योंकि जो सेलेब्रिटीज हैं वह बहुत एक्सपेंसिव है और करोड़ों रुपए चार्ज करते हैं और हर कंपनी उनके थ्रू मार्केटिंग करना नहीं चाहती उनको आजकल ज्यादा रिटर्न नजर रानी शुरू हो गई है Influencers के जरिए क्योंकि उनका भी बजट बचता है और लोगों के पास आसानी से वह प्रोडक्ट पहुंचा भी पाती है।

Influencers के पास Brands आते हैं Companies आती है जब भी उनको अपना प्रोडक्ट Promote करने होते हैं। आप अपने टिक टॉक हैंडल में अपना Email id लिखो Instagram id लिखो क्यों कि वो आपको Contact कर पाए बात कर पाए।

शुरू में हो सकता है आपको किसी Brand के लिए Free में भी करना पड़े अगर आपके वीडियो में अच्छा Response आए और आपने दमदार वीडियो बनाएं और उनको फायदा हुआ तो भविष्य में आप उसी ब्रांड से या उसी तरह की ब्रांड से अच्छी खासी चार्ज भी कर सकते हैं।

और आप खुद से भी Brands को Approach कर सकते हो मना सकते हो आपने देखा यह ब्रांड Influencers कि Marketing कर रहा है Influencers को Approach कर रहा है आप उनको Email लिख सकते हो आप अपना Media Kit भी बना सकते हो।

बस एक चीज जो हर इनफ्लुएंसर को याद रखनी चाहिए यह उसका धर्म है और इस धर्म को उसको पालन करना है वरना वह खत्म हो जाएगा टिक नहीं पाएगा कि आपकी अपनी Audience जो लोग आपसे जुड़े हैं उनकी Help करनी है उनका इस्तेमाल नहीं करना है।

किसी भी ब्रांड के चक्कर में अपनी ऑडियंस को साथ कभी गलत नहीं करना उन्हीं ब्रांड के साथ आप जुड़े जो आपकी ऑडियंस के लिए काम आएंगे आपको अपनी ऑडियंस का हेल्प करना है उनको इस्तेमाल नहीं करना Mis-use नहीं करना। याद रखना आप जो भी हो जो भी बनोगे वह सिर्फ लोगों की वजह से है 2 लोगों के साथ कभी धोखा मत करना।

3.Product कि Affiliate Marketing कर TikTok से पैसे कमाए 

कैसे आप अपने Influence को Monetize कर सकते हो कैसे मल्टीपल तरीकों से कमा सकते हो तो चलिए बात कर लेते हैं कैसे आप अपने Brand को Monetize कर सकते हैं और अपने Influence को भी। देखो जब लोग आपके साथ जुड़ते हैं जब आप एक इनफ्लुएंसर बन जाते हो Brands आपको मिलने शुरू हो जाती है।

अब आपको कई और तरीके ढूंढने हैं! सिर्फ डिपेंडेंट नहीं रहना है कि जब Brands Deals आएंगी तभी कमाना है ! आपके पास कई तरीके हैं जैसे कि कई कंपनी ऐसी है जहां कोई प्रोग्राम हो रहा है कॉन्फ्रेंस हो रहा है वहां आधे घंटे के लिए बोलने के लिए आपको Chief Guest बुलाती हैं क्योंकि उनको पता है उस फ्री के रिलेटेड मेरी एक पहचान है मेरा एक Brand है।

tiktok-se-paise-kaise-kamay
TikTok से पैसे कमाए in Hindi – 2020

जिस भी फील्ड में आप अपना पहचान बनाओगे वहां आपको Keynote Speeches के लिए बुलाया जा सकता है और आप उसका चार्ज कर सकते हो। और ट्रेनर बन सकते हो Workshop कर सकते हो आप कंपनी अंदर स्कूल के अंदर कॉलेज के अंदर आप अपनी फील्ड के रिलेटेड आप बाहर से भी मोनेटाइज कर सकते हो Earning कर सकते हो।

आप चाहो तो आप अपने Merchandise बना सकते हो Product बना सकते हो ऐसा कुछ बनाओ जो आपके ऑडियंस को कुछ काम आए और आपका भी इससे फायदा होगा। आप चाहे तो Affiliate Marketing भी कर सकते हो मतलब आपको लगता है कोई प्रोडक्ट जो आपके ऑडियंस के काम का है वह उनकी हेल्प करेगा तो आप उनको Refer कर सकते हो।

उस प्रोडक्ट की सेल पर हर बार वह कंपनी आपको कुछ परसेंट का कमीशन देती है जिसको एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं ।और आपको जो आता है आप उसकी ऑनलाइन एजुकेशन दे सकते उसकी कोर्स बनाकर दे सकते हो लोगों को 1to1 कोचिंग दे सकते हो।

जब आपका Influence Grow करता है तब कई ऑप्शंस आपके पास आती हैं जिनको आप यूज कर सकते हो ! देखो गाली गलौज करके अगर आप फेमस हो गए उल्टी सीधी चीजें करके भी आप फेमस हो गए!

तो ना आपके अंदर हमेशा एक डर रहेगा आपको हमेशा एक टेंशन रहेगी अगर कल को मैं खत्म हो गया तो? प्लस आपने लोगों के अंदर कोई भी सकारात्मक सोच कभी भी नहीं डाली! वह जिंदगी का पूरी तरह फायदा नहीं ले पाए जो आपको भगवान ने दी है।

वही आप अगर Education देते हो लोगों की लाइफ में Value देते हो ! चाहे किसी भी प्लेटफार्म के थ्रू देते हो Tiktok से देते हो Facebook से देते हो या Youtube से देते हो तो दिल में ना एक सुकून रहता है कि हां मैंने दुनिया में एक बदलाव क्रिएट किया है आप मेंटली भी Grow करते हो और फाइनेंशली भी Grow करते हो।

देखो यह जो सोशल मीडिया है और यह जो Digital World है यह किसी को बिगाड़ भी सकता है और बना भी सकता है नुकसान देने वाले हर रोज इससे अपना टाइम का नुकसान कर रहे हैं और फायदा लेने वाले अपना पूरा फायदा ले रहे हैं।

कोई गांव में बैठे हुए इंडिया के बेस्ट टीचर से सीख पा रहा है सिर्फ इस मोबाइल फोन के जरिए और कोई भी अपने टैलेंट को बिना प्रोडूसर के चक्कर लगाए बिना किसी के चक्कर लगाए रातो रात दुनिया तक पहुंचा पा रहे हैं।

और वही कोई अपना टाइम इसी में वेस्ट करते जा रहा है और बर्बाद करते जा रहा है देखो मैं चाहता हूं कि आप इस Digital World का फायदा ले और अपने आप को इस काबिल बनाए कि लोग आपको पहचान पाए।

तो इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कैसे आप टिक टॉक से पैसे कमाए और कैसे टिक टॉक पर फेमस हो वह भी स्टेप बाय स्टेप अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो जरूर कमेंट कर बताएं और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here